scriptतारा सुतारिया की तरह आप भी बनें डॉग लवर | Tara Sutaria shares photo with street dog, you too can be a dog lover | Patrika News
Lifestyle News

तारा सुतारिया की तरह आप भी बनें डॉग लवर

Dog Lover Tara Sutaria Shares Photos : मंगलवार को बॉलीवुड एक्ट्रेस तारा सुतारिया ने इंस्टाग्राम पर कुछ बहुत मोहक तस्वीर साझा कीं। इन तस्वीरों में वह स्ट्रीट डॉग्स के साथ दिखीं। एक समय था जब हर घर पर इन्ही जानवरों के लिए अलग से रोटी बनती थी। आज वो समय कहीं लुप्त हो गया है। आज तारा सुतारिया जैसे चंद ही लोग बचे हैं जिनका मन करता है इन जानवरों की सेवा करना।

नई दिल्लीFeb 22, 2023 / 06:03 am

Namita Kalla

tara12.jpg

Dog Love : प्यार बाँटते चलो…


Show Compassion Towards Street Dogs
: मंगलवार को बॉलीवुड एक्ट्रेस तारा सुतारिया ने कुछ बहुत मोहक तस्वीर साझा कीं। इन तस्वीरों में वह स्ट्रीट डॉग्स के साथ दिखीं। इससे पहले भी तारा नें कई बार स्ट्रीट डॉग्स के साथ फोटो शेयर की है। डॉग लवर कहें या एनिमल लवर, तारा का प्यार इन बेजुबान जानवरों पर अक्सर बरसता है।

एक समय था जब हर घर पर इन्ही जानवरों के लिए अलग से रोटी बनती थी। आज वो समय कहीं लुप्त हो गया है। आज तारा सुतारिया जैसे चंद ही लोग बचे हैं जिनका मन करता है इन जानवरों की सेवा करना। अक्सर देखा गया है की हमारे घर के आसपास, गलियों में, हमें स्ट्रीट डॉग्स नजर आते हैं। उनमें से कई भूखे, कमजोर या चोटिल दिखते हैं। कुछ कुत्ते डरते हैं और कुछ डर के हमला करते हैं। क्यूंकि डरे हुए स्ट्रीट डॉग्स गुस्से और आक्रामक हो जाते है।

streetdog.jpg

यही कारण है की लोग इन स्ट्रीट डॉग्स को परेशानी का सबब मानने लगते हैं। इनका भोंकना शोर लगने लगता है। लेकिन इंसानियत से देखें तो ये स्ट्रीट डॉग्स भी पेट डॉग्स की तरह प्यार और देखभाल चाहते हैं। आप चाहें तो इनकी मदद कर सकते हैं। जानिए कैसे :

ग्रुप बनाएं : अपने पडोसी, आस-पास के दोस्तों को इकट्ठा करें और उन्हें डॉग हेल्प के बारे में समझाएं और मदद करने के लिए मनाएं। आप चाहें तो स्ट्रीट डॉग्स के प्रति अपनी ड्यूटीज बांट लें। एक जगह निश्चित करें जहाँ इन डॉग्स को खाना और पानी दे सकें। कोई डॉग बीमार हो या वैक्सीन लगवानी हो तो किसी वेटेरनरी डॉक्टर की सलाह लें। किसी एन जी ओ (NGO) से जुड़ें और यह सुनिश्चित करें कि स्ट्रीट डॉग्स की नसबंदी की जाए और उन्हें उनका एंटी-रेबीज शॉट मिले।

अडॉप्ट करें : अगर आपके घर पर जगह है और आप अपना समय दे सकते हैं तो किसी एक स्ट्रीट डॉग को अडॉप्ट कर लें। घर नहीं लेकर जा सकते तो ऐसे ही अडॉप्ट कर लें। मतलब उसके खाने पीने की जिम्मेदारी पूरी आप उठा लें। दूसरों को भी ऐसा करने की सलाह दें।

क्रूरता रोकें : आये दिन सोशल मीडिया पर ऐसे वीडियो सामने आते हैं जहाँ बेजुबान जानवर को परेशान किया जाता है। अगर आप कभी किसी को इस तरह स्ट्रीट डॉग्स या किसी स्ट्रीट एनिमल को परेशान करते देखें तो तुरंत उनके खिलाफ कम्प्लेन करें, पुलिस में रिपोर्ट करें।

एनिमल हेल्प ग्रुप्स : आप एनिमल हेल्प ग्रुप ज्वाइन करें। यहाँ वालंटियर बन कर काम कर सकते हैं। अक्सर ये लोग रेस्क्यू ऑपरेशन पर जाते हैं, आप भी इनमें शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

5 हरी सब्जियां जो गर्मी के मौसम में जरूर खाएं

Home / Lifestyle News / तारा सुतारिया की तरह आप भी बनें डॉग लवर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो