scriptवैलेंटाइन वीक की शुरआत आज से, कैलेंडर में ये 8 दिन लॉक करें, जानें कब है कौनसा डे | Valentine week : rose day kiss day propose day hug day | Patrika News

वैलेंटाइन वीक की शुरआत आज से, कैलेंडर में ये 8 दिन लॉक करें, जानें कब है कौनसा डे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2023 09:25:02 am

Submitted by:

Namita Kalla

Valentine week : लीजिये साहब आ ही गया वो सप्ताह जिसका इंतजार सभी प्रेमी- प्रेमिकाओं को था। ऐसा नहीं है कि प्यार का बुखार सिर्फ इसी सप्ताह में चढ़ता है, लेकिन आमतौर पर यह बुखार सर चढ़ कर वैलेंटाइन वीक में ही बोलता है। वैलेंटाइन डे आने से पहले एक पूरा सप्ताह प्यार के नाम होगा, कभी रोज डे, तो कभी किस डे और कभी प्रॉमिस डे, 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक लगातार सेलिब्रेशन का मौका है। आप भी अपने कैलेंडर में ये दिन और तरिक लॉक कर लें। चलिए जानते हैं किस दिन क्या सेलिब्रेट किया जाएगा और कैसे।

calendarvday.jpg

वैलेंटाइन डे के वो खास 8 दिन

valentine’s day 2023 : लीजिये साहब आ ही गया वो सप्ताह जिसका इंतजार सभी प्रेमी- प्रेमिकाओं को था। ऐसा नहीं है कि प्यार का बुखार सिर्फ इसी सप्ताह में चढ़ता है, लेकिन आमतौर पर यह बुखार सर चढ़ कर वैलेंटाइन वीक में ही बोलता है। वैलेंटाइन वीक उन लोगों के लिए और भी खास है जो रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में अपने प्यार का इज़हार नहीं कर पाते हैं। इस सप्ताह हर कोई जो प्यार करता है वो अपने शब्द या कोई गिफ्ट तलाशने में लगा हुआ है। कुछ ऐसा जिससे वो अपनी भावना पेश कर सके। वैलेंटाइन डे आने से पहले एक पूरा सप्ताह प्यार के नाम होगा, कभी रोज डे ,तो कभी किस डे, और कभी प्रॉमिस डे, 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक लगातार सेलिब्रेशन का मौका है। आप भी अपने कैलेंडर में यह दिन और तरिक लॉक कर लें। चलिए जानते हैं किस दिन क्या सेलिब्रेट किया जाएगा और कैसे।

roseday1.jpg


रोज डे

इन दिनों मौसम इतना खुशनुमा है की चारों तरफ फूल ही फूल खिलें है लेकिन उन सभी फूलों के बीच इतराता एक फूल, गुलाब। रोज डे के दिन गुलाब की बड़ी डिमांड होती है। वैलेंटाइन वीक का यह पहला दिन सात तारीख को आता है। आज के दिन गुलाब का एक फूल पचास, साठ और कभी कभी तो सौ रुपये तक बिकता है। इसमें भी जो सुर्ख लाल गुलाब होता है उसकी कीमत सबसे ज्यादा होती है। कुलमिला कर यह एक दिन गुलाब का फूल करोड़ों का बिज़नेस करता है।

प्रोपोज डे
उम्मीद है इस दिन के लिए आपने पहले से किसी अच्छी रेस्टोरेंट में लंच या फिर डिनर बुक कर लिया है। प्रोपोज़ डे का मतलब है, किसी से अपने प्यार का इज़हार करना। जो लोग पहले ही से इज़हार कर चूकें हैं वो प्यार को आगे बढ़ाते हुए इस दिन शादी के लिए अपने पार्टनर को प्रोपोज़ करते हैं। इसके अलावा जो कमिटेड हैं वह भी अपने पार्टनर को डेट पर ले जाते हैं। आखिर दिल में उतरने का रास्ता जाता तो पेट से होकर ही है।

चॉकलेट डे
वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन चलिए कुछ मीठा हो जाए क्योंकि आज का दिन चॉकलेट डे के रूप में सेलिब्रेट होता है। चॉकलेट एक फायदे अनेक। माना जाता है की चॉकलेट सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। ये ब्लड सर्कुलेशन तो बढ़ता ही है, साथ में इसकी मिठास प्रेमियों के दिलों में भी घुल जाती है। कई शपेस और फ्लेवर्स में अवेलेबल चॉकलेट्स में से हार्ट शेप्ड चॉकलेट काफी डिमांड में रहती है।

chocolateday3.jpg

टेडी डे

अब ये एक रिवाज़ बन गया है की फरवरी 10 यानी टेडी डे को लोग एक दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। बहुत सारी साइज शेप और अब तो डिजाइन्स में मिलते हैं यह टेडी बियर। टेडी बियर के अलावा कोई और स्टफ्ड टॉय भी दिया जा सकता है।

प्रॉमिस डे
वादा करो नहीं छोड़ोगे तुम मेरा साथ जहाँ तुम हो वहां मैं भी हूँ। कुछ इसी इमोशन के साथ मनाया जाता है वैलेंटाइन वीक का ये पांचवा दिन। कसमे वादों से भरा यह दिन प्रॉमिस डे कहलाता है। आप भी किसी अपने को कर दीजिये एक वादा पर याद रखिये, ‘जो वादा किया वो निभाना पड़ेगा।

हग डे
आज के दिन की जादू की झप्पी बेहद खास होती है। कहीं प्यार का इज़हार तो कहीं तकरार के बाद प्यार, हर मर्ज़ का इलाज है एक जादू की झप्पी। हग डे को प्रेमी गले मिलकर सारे शिकवे- शिकायत दूर कर लेते हैं और साथ ही प्यार को मंजूरी दे देते हैं।
kissday2.jpg

किस डे

‘होटों से छूलो तुम, मेरी प्रीत अमर कर दो।’ कुछ इसी भावना के साथ किस डे मनाया जाता है। लॉन्ग वाक, डिनर डेट या फिर लॉन्ग ड्राइव, किस डे को किसी भी तरह खास बना लीजिये।

वैलेंटाइन डे
पूरे सात दिन के सेलिब्रेशन के बाद आता है वैलेंटाइन डे। जो आपके दिल के अज़ीज हैं उनके साथ मनाये यह दिन। हमारी माने तो थोड़ा समय अपने परिवार और दोस्तों के साथ भी मनाएं, प्यार तो वो भी आपसे बेहद करते हैं।

यह भी पढ़ें

Valentine’s Day : प्रतिष्ठा, परंपरा और मोहब्बत की कहानी


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो