script7th pay commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के DA व एरियर को लेकर फैसला, जानें खाते में आएगा कितना पैसा | 7th pay commission latest news today 2022 | Patrika News
लखनऊ

7th pay commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के DA व एरियर को लेकर फैसला, जानें खाते में आएगा कितना पैसा

7th pay commission अगर केंद्रीय कर्मचारी संगठनों की मांग पर सरकार सहमत हुई तो केंद्रीय कर्मचारियों को 200000 से अधिक के एरियर का भुगतान किया जाएगा। ए क्लास कर्मचारियों को 144200 से लेकर 218200 रुपये तक भुगतान हो सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे समय से इस भुगतान का इंतजार है। जिस तरह की खबरें आ रही हैं इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले होली त्यौहार से पहले केंद्र सरकार कर्मचारी व पेंशनरों को फायदा पहुंचा सकती है।

लखनऊFeb 18, 2022 / 12:54 pm

Prashant Mishra

modi2.jpg
7th pay commission: होली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार बड़े हुए डीए व एरियर का तोहफा दे सकती है। बताते चलें पिछले 18 महीने से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़े हुए एरियर व डीए मिलने की उम्मीद है। इसी बीच यह खबरें आ रही हैं कि होली से पहले केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़े हुए डीए व एरियर का पैसा दे सकती है। उम्मीद है कि 18 महीने के डीए एरियर पर मंजूरी मिलने के बाद खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।
कर्मचारियों व पेंशनर को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार ने 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी व 60 लाख केंद्रीय पेंशन धारकों को सेवंथ पे कमिशन (7th pay commission) के तहत कई फायदे दिए हैं। सेवंथ पे कमिशन(7th pay commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारी व पेंशनरों का 21% तक बढ़ाया गया है। लेकिन अभी तक 18 महीने का डीए व एरियर पर अंतिम फैसला नहीं हो सका है इस को लेकर नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसलटेटिव मशीनरी से जुड़े हुए लोग लगातार केंद्र सरकार से बड़े हुए डीए एरियर के भुगतान को लेकर फाइनल सेटलमेंट करने की मांग कर रहे हैं।
संगठन लगातार कर रहे हैं मांग

केंद्रीय कर्मचारियों के संगठनों की ओर से लगातार केंद्र सरकार से भुगतान को लेकर दबाव बनाया जा रहा है। लेकिन अभी तक केंद्र सरकार किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंची है। हालांकि, यह उम्मीद जताई जा रही है कि होली से पहले कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ कर्मचारी संगठन के लोगों की बातचीत हो सकती है। जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारी व पेंशनरों को सेवंथ पे कमिशन(7th pay commissiom) के तहत मिलने वाले लाभ का भुगतान हो सकता है।
ये भी पढ़ें: Inverter Bulb: इनवर्टर बल्ब के प्रयोग से लाइट जाने के बाद भी रोशन रहेगा घर, इनवर्टर की कमी अब होगी

मिलेगा भुगतान

अगर केंद्रीय कर्मचारी संगठनों की मांग पर सरकार सहमत हुई तो केंद्रीय कर्मचारियों को 200000 से अधिक के एरियर का भुगतान किया जाएगा। ए क्लास कर्मचारियों को 144200 से लेकर 218200 रुपये तक भुगतान हो सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे समय से इस भुगतान का इंतजार है। जिस तरह की खबरें आ रही हैं इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले होली त्यौहार से पहले केंद्र सरकार कर्मचारी व पेंशनरों को फायदा पहुंचा सकती है।

Home / Lucknow / 7th pay commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के DA व एरियर को लेकर फैसला, जानें खाते में आएगा कितना पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो