scriptInverter Bulb: इनवर्टर बल्ब के प्रयोग से लाइट जाने के बाद भी रोशन रहेगा घर, इनवर्टर की कमी अब होगी दूर | Inverter bulb and led Inverter bulb use and rate price | Patrika News

Inverter Bulb: इनवर्टर बल्ब के प्रयोग से लाइट जाने के बाद भी रोशन रहेगा घर, इनवर्टर की कमी अब होगी दूर

locationलखनऊPublished: Feb 18, 2022 11:52:13 am

Submitted by:

Prashant Mishra

Inverter Bulb: कई इलेक्ट्रिक कंपनियों की ओर से एलईडी इनवर्टर बल्ब उपलब्ध कराए गए हैं। एलईडी बल्ब होने के चलते ये बल्ब काफी कम बिजली के उपयोग से रोशनी करते हैं। वहीं काफी कम बिजली स्टोर कर घंटों तक जल सकते हैं ऐसे में इन बल्ब के प्रयोग से आपका बिजली का खर्च भी बचेगा। इसके प्रयोग से आप बिजली जाने के बावजूद भी अपने जरूरी कामों को आसानी से कर सकते हैं।

bulb2.jpg
Inverter Bulb: उत्तर प्रदेश के जिलों में आज बिजली गुम होने की समस्या आम है। ऐसे में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बिजली जाने के बाद घर में उजेला करने के लिए इनवर्टर का प्रयोग किया जाता है। इनवर्टर खरीदना काफी खर्चीला होता है लिहाजा सभी इनवर्टर नहीं खरीद सकते हैं। लाइट जाने के बाद लोगों को अंधेरे में रहना पड़ता है या फिर लालटेन मोमबत्ती जैसे विकल्प का प्रयोग करना पड़ता है। लेकिन इन दिनों बाजार में खास तरह के इनवर्टर बल्ब मौजूद हैं जिनके प्रयोग से घर में इनवर्टर की कमी को दूर किया जा सकता है।
इनवर्टर बल्ब है काम का

इन खास इनवर्टर बल्ब की मदद से लाइट जाने के बाद भी घंटो तक घर में रोशनी की जा सकती है। बिजली के बल्ब बनाने वाली कई कंपनी की ओर से एलईडी इनवर्टर बल्ब मार्केट में उपलब्ध कराए गए है। मार्केट में यह कई वैरायटी में उपलब्ध है जिनका प्रयोग किया जा सकता है। इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है ऐसे में जो लोग इनवर्टर नहीं खरीद सकते हैं उनके लिए ये इनवर्टर बल्ब बेहतर विकल्प हैं। जिसका प्रयोग कर बिजली जाने के बावजूद भी आप अपने घर को घंटों तक रोशन कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें: महिला नेता, अश्लील वीडियो, एस्कॉर्ट सर्विस, जानें बिहार के लवलेश कुमार को क्यों उठा लाई यूपी पुलिस

अलग-अलग वरायटी में मिल रहे बल्ब

इनवर्टर बल्ब अलग-अलग वैरायटी व साइज में उपलब्ध हैं। इनमें बैटरी लगी होती है जो बिजली को अपने अंदर स्टोर कर लेते हैं। वहीं बिजली जाने के बाद इन बल्ब को इन बैटरी की मदद से जलाया जा सकता है। ये बल्ब अलग-अलग कीमत में उपलब्ध हैं जो बिजली जाने के बाद कई घंटे तक घर को रोशन करने में सक्षम है। ‌ इका बल्ब का प्रयोग करना भी काफी आसान है इसमें आपको कुछ नहीं करना है मार्केट में जाकर इनवर्टर बल्ब को खरीदना है और आकर बल्क के सॉकेट में लगा देना है। बल्ब अपने आप एनर्जी को अपनी बैटरी में स्टोर कर लेगा और बिजली जाने के बाद स्विच ऑन करने पर बल्ब खुद-ब-खुद जल जाएगा। यह बल बिजली आने और बिजली न आने दोनों ही स्थिति में घर को रोशन करने में सक्षम है। ‌
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो