script लखनऊ से सटे इन 8 जिलों की बदलेगी सूरत, यह है मास्टरप्लान-2041 | 8 districts adjacent to Lucknow will change masterplan 2024 prepared | Patrika News

लखनऊ से सटे इन 8 जिलों की बदलेगी सूरत, यह है मास्टरप्लान-2041

locationलखनऊPublished: Nov 24, 2023 12:18:46 pm

Submitted by:

Riya Chaube

यूपी में औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) का आधिकारिक तौर पर उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) में विलय हो गया है।

yogi.jpg
उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार कामकाज में तेजी लाने के लिए मास्टरप्लान-2041 तैयार कर रही है। इसके तहत प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा इसके आसपास के क्षेत्रों का विकास किया जाएगा।


लखनऊ के आसपास रणनीतिक विकास

मास्टर प्लान 2041 के तहत, राजधानी लखनऊ से परे इसके आसपास के आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों को बढ़ावा देने पर ध्यान दिया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मास्टर प्लान 2041 के अंतिम खाके पर स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर के सहयोग से सीईओ मयूर माहेश्वरी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण की एक बैठक में चर्चा की गई।

लखनऊ और उन्नाव को बढ़ावा
मास्टर प्लान में लखनऊ के आसपास व्यापक विकास, आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों को बढ़ाने की तैयारी की गई है। इसके अतिरिक्त, उन्नाव औद्योगिक और संस्थागत विकास का अनुभव करने के लिए तैयार है, जो आने वाले वर्षों में लखनऊ को एक औद्योगिक केंद्र के रूप में उभरने में योगदान देगा, जिससे कानपुर-उन्नाव जैसे क्षेत्रों को भी लाभ होगा।

यह भी पढ़ें

मीरा बनी हेमा मालिनी का वीडियो, नृत्य से कृष्‍ण प्रेम को दिखाया



इस तरह रहा बदलाव
2005 में स्थापित, लखनऊ औद्योगिक विकास प्राधिकरण (एलआईडीए) ने शुरुआत में लखनऊ के 45 गांवों और उन्नाव के 39 गांवों की विकास यात्रा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए संघर्ष किया। नतीजे में, 2021 में, राज्य की औद्योगिक प्रगति में अपनी भूमिका को व्यवस्थित और मजबूत करने के लिए इसे यूपीएसआईडीए में एकीकृत किया गया।

भौगोलिक विस्तार
यूपीएसआईडीए के भौगोलिक विस्तार में अब बिजनौर, नटकुर, कौरोनी जेथीखेड़ा से शुरू होने वाले क्षेत्र शामिल हैं, जो लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ उन्नाव में आज़ाद चौराहे तक फैला हुआ है, जो 299 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। यह क्षेत्र आईटीबीपी, आपदा प्रबंधन, फोरेंसिक विज्ञान संस्थान और वेयरहाउसिंग परियोजनाओं के परिसरों के साथ-साथ आवासीय और वाणिज्यिक टाउनशिप के उद्भव का गवाह बन रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो