scriptदेश के पहले दिव्यांग स्टेडियम में होंगी सभी तरह के खेल की सुविधाएं, अगले माह सीएम योगी करेंगे लोकार्पण | All type of sports facilities will be in country first Divyang stadium | Patrika News

देश के पहले दिव्यांग स्टेडियम में होंगी सभी तरह के खेल की सुविधाएं, अगले माह सीएम योगी करेंगे लोकार्पण

locationलखनऊPublished: Jun 27, 2021 04:20:56 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

All type of sports facilities will be in country first Divyang stadium- उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार दिव्यांगजनों को इंटरनेशनल लेवल के अनुसार विशेष तौर पर उनके लिए तैयार किए गए स्टेडियम की सौगात देने जा रही है।

CM Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath

लखनऊ. All type of sports facilities will be in country first Divyang stadium. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार दिव्यांगजनों को इंटरनेशनल लेवल के अनुसार विशेष तौर पर उनके लिए तैयार किए गए स्टेडियम की सौगात देने जा रही है। राजधानी लखनऊ के शकुंतला मिश्रा दिव्यांग पुर्नवास विश्वविद्यालय में ऐसा ही एक स्टेडियम तैयार हो रहा है। यह दिव्यांगजनों के लिए देश का पहला स्टेडियम होगा। स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सभी सुख सुविधाएं मौजूद होंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस स्टेडियम का अगले माह लोकार्पण करेंगे।
अनेक सुविधाओं से भरपूर होगा स्टेडियम

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अमित कुमार के मुताबिक स्टेडियम अनेक सुविधाओं से भरपूर होगा। स्टेडियम में दिव्यांगों के लिए पैरा ओलम्पिक, दिव्यांगों के लिए एशियाड जैसे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजन हो सकते हैं। मूक बधिर बच्चों के लिए शुरू किए गए स्टेडियम में बैडमिंटन, बास्केटबॉल, कुश्ती के साथ-साथ जिम और एथलेटिक्स ट्रैक बनाया गया है। फुटबॉल के मैच भी खेले जाएंगे। स्टेडियम का लोकार्पण अगले महीने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।
दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग योजना को भी विस्तार

बधिर बच्चों के लिए शुरू किए गए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग योजना को यूपी सरकार विस्तार देगी। प्रदेश सरकार लखनऊ में दिव्यांगजनों के लिए मेडिकल कॉलेज भी बनवाने जा रही है। योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में ऐसे करीब 100 ऑपरेशन करवाने का लक्ष्य है। एक ऑपरेशन पर छह लाख रुपये का खर्च आता है और यह पूरी राशि प्रदेश सरकार वहन करती है। अभी तक 29 बच्चों के ऑपरेशन के आवेदन आ चुके हैं। दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि लखनऊ में दिव्यांगों के लिए मेडिकल कॉलेज बनवाया जाएगा। मेडिकल कॉलेज में दिव्यांगता आने के कारणों पर शोध और अध्ययन होगा। दिव्यांगों के समुचित उपचार पर भी विचार होगा। मेडिकल कॉलेज के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो