scriptसड़क दुर्घटना में अब नहीं जाएगी जान, हर हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर शुरू ये बड़ी सुविधा | Ambulance Service in NHAI for Road Accident with life Support System | Patrika News

सड़क दुर्घटना में अब नहीं जाएगी जान, हर हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर शुरू ये बड़ी सुविधा

locationलखनऊPublished: May 23, 2022 11:31:26 am

Submitted by:

Snigdha Singh

First Aid For Road Accident : अब उत्तर प्रदेश के साथ साथ प्रदेश के तमाम पड़ोसी राज्यों की हाइवे पर अब दुर्घटना होने पर जान बचाई जाएगी। इसके स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी योजना तय की है।

Ambulance Service in NHAI for Road Accident with life Support System

Ambulance Service in NHAI for Road Accident with life Support System

शहर से लगे सभी हाईवे पर अब स्वास्थ्य विभाग भी अपनी एम्बुलेंस लगाएगा। हर रूट पर 108 एम्बुलेंस के साथ एक-एक एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस भी लगाई जाएगी। अभी सिर्फ एनएचएआई ने 1033 पर आ रही इमरजेंसी कॉल के लिए टोल प्लाजा पर एम्बुलेंस लगाई हैं। हाल ही में किए गए सर्वे में सामने आया है कि हाईवे पर हादसों के समय कम से कम दो-तीन एम्बुलेंस की जरूरत पड़ती है। उसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने अतिरिक्त एम्बुलेंस की तैनाती शुरू की। अभी से ही दिल्ली रूट हाईवे पर दो एम्बुलेंस को तैनात किया है जबकि उरई पर एएलएस को लगाया जाएगा।
अपर निदेशक स्वास्थ्य ने निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कानपुर नगर और कन्नौज में जीटी रोड के साथ ही अरौल में भी एम्बुलेंस तैनात करने को कहा है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे को देखते हुए एक एएलएस सीमा पर तैनात किया गया है। यानि सरसौल, घाटमपुर और जाजमऊ में भी इसे तैनात करने को कहा गया है। उत्तर प्रदेश के साथ साथ प्रदेश से जुड़े राज्यों के लिए भी ये एंबुलेंस मदद पहुंचाएंगी। मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड तक जाने वाले रास्तों में मदद के लिए होंगी।
यह भी पढ़े – खबरदार! अगर लगाया अवैध स्टैंड, सीधे घर पहुंचेगा बुलडोजर, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

इटावा और औरैया में दिल्ली हाईवे पर एम्बुलेंस को लगाया जाएगा। सभी को सोमवार से तैनाती के लिए कहा गया है इसलिए हाईवे पर लोग 1033 के साथ अब 108 पर काल कर एम्बुलेंस को मंगा सकते हैं। अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ.जीके मिश्र के मुताबिक हाईवे पर हादसों में एनएचएआई के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की भी एम्बुलेंस मिलेगी।
डॉ जीके मिश्र का कहना फिलहाल हाईवे के सभी उन रूटों पर तैनाती के लिए कहा गया है, जहां पर सबसे ज्यादा एक्सीडेंट हो रहे हैं। एक्सीडेंट के साथ ही अचानक तबीयत खराब होने पर भी एम्बुलेंस मदद करेंगी। एंबुलेंस में प्रशिक्षित एक्सपर्ट टीम के साथ लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ मौजूद रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो