scriptकेदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं का सैलाब, अब तक 10 लाख भक्तों ने दरबार में लगाई हाजिरी | Baba Kedarnath Dham till now 10 lakh devotees darshan | Patrika News
लखनऊ

केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं का सैलाब, अब तक 10 लाख भक्तों ने दरबार में लगाई हाजिरी

Baba Kedarnath Dham: 10 मई से शुरू हुई यात्रा में अब तक 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं।

लखनऊJun 29, 2024 / 09:12 pm

Anand Shukla

Baba Kedarnath Dham till now 10 lakh devotees darshan
उत्तराखंड में स्थित बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा है। मानसून के दस्तक देने के बावजूद हजारों की संख्या में भक्त यहां पहुंच रहे हैं। 10 मई से शुरू हुई यात्रा में अब तक 10 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं।
पिछले साल की अपेक्षा इस बार बाबा की यात्रा देर से शुरू हुई, इसके बाद भी भक्तों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। पहले दिन से ही आस्था का सैलाब केदारपुरी में देखने को मिल रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक कपाट खुलने के पहले दिन 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु इसके साक्षी बने थे।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के किए गए हैं पुख्ता इंतजाम

यात्रा के संपन्न होने में अभी भी चार महीने का समय बचा हुआ है। ऐसे में बताया जा रहा है कि अंत तक धाम के दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या 25 लाख के पार पहुंच सकती है। यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो, इसका जिला प्रशासन पूरा ध्यान रख रहा है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उनके ठहरने के लिए व्यवस्था की गई है। पैदल मार्ग और धाम में रेन शेल्टर बनाए गए हैं।
ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए जगह- जगह पर बैरिकेडिंग भी की गई है। सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

घोड़े- खच्चरों के आराम के लिए बनाया गया है टिन शेड

इस बार यात्रा में मुख्य बात यह है कि पशुओं का भी खास ख्याल रखा जा रहा है। यात्रा मार्ग पर चलने वाले घोड़े- खच्चरों के आराम के लिए टिन शेड बनाया गया है। पहले इन पशुओं के आराम के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी। यात्रा मार्ग पर चलने वाले घोड़े-खच्चरों को टिटनेस के इंजेक्शन लगाए गए हैं। इससे उनकी मौत में कमी आई है।

Hindi News/ Lucknow / केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं का सैलाब, अब तक 10 लाख भक्तों ने दरबार में लगाई हाजिरी

ट्रेंडिंग वीडियो