scriptBJP Candidate List 2024: BJP ने यूपी के 29 सीटों पर नहीं उतारा उम्मीदवार, वेस्‍ट यूपी की इन सीटों पर बढ़ी दावेदारों की धड़कन | BJP Candidate List 2024 lok sabha election 2024 BJP no candidates on 29 seats heartbeat of contenders increased | Patrika News

BJP Candidate List 2024: BJP ने यूपी के 29 सीटों पर नहीं उतारा उम्मीदवार, वेस्‍ट यूपी की इन सीटों पर बढ़ी दावेदारों की धड़कन

locationलखनऊPublished: Mar 04, 2024 08:47:50 am

Submitted by:

Sanjana Singh

BJP Candidate List 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा जल्द ही यूपी की बची 29 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर सकती है। आइए जानते हैं कि भाजपा ने इन सीटें पर रोक क्यों लगाई है।

Lok Sabha Election 2024
Lok Sabha Election 2024
BJP Candidate List 2024: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को मद्देनजर रखते हुए भाजपा ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इनमें से यूपी की 51 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। वहीं, अभी भी यूपी की 29 सीटों पर भाजपा ने कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। आइए जानते हैं कि किन वजहों से इन 29 सीटों पर पेंच फंसा हुआ है।

वेस्ट यूपी की छह सीटों पर होल्ड


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की बची 29 सीटों के लिए 6 मार्च को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है। इसमें उन सीटों का भी एलान किया जाएगा जो NDA के सहयोगी दलों की दी जाएगी। इस दौरान यह कयास लगाया जा रहा है कि भाजपा यूपी में सहयोगी पार्टियों को 5 सीटें दे सकती हैं। वहीं, मेरठ, सहारनपुर, गाजियाबाद, मुरादाबाद समेत पश्चिम उत्तर प्रदेश की छह होल्ड सीटों से भाजपा नेताओं की धड़कनें बढ़ा दी हैं। कहा जा रहा है कि इन सीटों पर टिकट होल्ड करने के पीछे भाजपा की कोई बड़ी रणनीति है।

विवादों वाली सीटों पर नहीं घोषित किया उम्मीदवार


भाजपा ने ऐसी सीटों पर कोई उम्मीदवार नहीं घोषित किया है, जिन्हें विवादों वाली सीट का नाम दिया गया है। इन सीटों में सुलतानपुर, पीलीभीत और कैसरगंज सीटें शामिल हैं, जहां क्रमश: सीटिंग सांसद मेनका गांधी (Menka Gandhi), वरुण गांधी (Varun Gandhi) और बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) हैं। इसके साथ ही, बदायूं से भी प्रत्याशी का नाम घोषित नहीं किया गया है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने यहां से शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) को मैदान में उतारा है। ऐसे में इन बातों की चर्चा तेज हो गई है कि भाजपा स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) की बेटी संघमित्रा मौर्य को टिकट काट सकती है।

VIP सीटों पर BJP ने नहीं घोषित किया उम्मीदवार


भारतीय जनता पार्टी ने पहली उम्मीदवार लिस्ट में उन सीटों पर कोई उम्मीदवार नहीं उतारे जो VIP सीटों में आता है। इन सीटों में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की रायबरेली सीट के साथ-साथ फिरोजाबाद, मैनपुरी, गाजीपुर, बदायूं, बरेली शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

कानपुर के वैभव गुप्ता ने जीती 'इंडियन आइडल 14' की ट्रॉफी, गाड़ी के साथ मिले इतने लाख रुपए



भाजपा की पहली लिस्ट में चार नए चेहरों को मिला टिकट


भाजपा ने हाल ही में यूपी की 51 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं। इनमें से चार सीटों पर भाजपा ने नए चेहरे भी उतारे हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और गृह राज्यमंत्री रह चुके कृपा शंकर सिंह इस बार जौनपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। श्रावस्ती से साकेत मिश्र, अंबेडकरनगर से रितेश पांडे और नगीना लोकसभा सीट से ओम कुमार को टिकट दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो