scriptयोगी 2.0: 2 सालों में 64 गैंगस्टरों की 2 हजार करोड़ की संपति जब्त, जो नहीं माना, घर पर चला बुलडोजर | Bulldozer run against mafia Yogi 2.0, property worth 64 crores seized | Patrika News

योगी 2.0: 2 सालों में 64 गैंगस्टरों की 2 हजार करोड़ की संपति जब्त, जो नहीं माना, घर पर चला बुलडोजर

locationलखनऊPublished: Mar 21, 2023 06:05:31 pm

Submitted by:

Anand Shukla

उत्तर प्रदेश पुलिस ने पिछले 2 सालों में 64 गैंगस्टरों की 2000 करोड़ रुपए की संपति जब्त की है। इसमें अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी का नाम नहीं हैं। अगर इन दोनों की संपति मिला लें तो लगभग 3 हजार करोड़ हो जाती है।

Buldozer Run against mafia in up
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार कानून व्यवस्था को सख्त है। इस सिलसिले में योगी सरकार ने छह सालों में प्रदेश में 64 माफिया और उनके गैंग के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। यूपी में गैंगस्टर एक्ट के तहत माफियाओं और गुंडों के खिलाफ ताबड़तोड़ कारवाई हो रही है। इसमें माफियाओं के अवैध संपत्तियों को जब्त करना, अवैध कब्जे से छुड़ाना और बुलडोजर से ढहाना शामिल है।
आंकड़े बताते हैं कि अब तक 466 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। गैंगस्टर एक्ट के तहत अब तक 1577 करोड़, 75 लाख, 33 हजार 552 रुपए की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। 1098 करोड़, 62 लाख, 60 हजार, 262 रुपए की संपत्ति अवैध कब्जे से या तो मुक्त कराई गई या फिर ध्वस्त कराई गई है।
यह भी पढ़ें

वरुण गांधी ने रेलवे मंत्री को लिखा पत्र, दिए राजनीतिक संकेत,कहां से लड़ेगे लोकसभा चुनाव

3 हजार करोड़ की हुई संपति जब्त

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 2 सालों में यूपी पुलिस ने 64 गैंगस्टर्स की 2 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। इस लिस्ट में मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद का नाम शामिल नहीं हैं। अगर इन दोनों की संपत्ति को भी मिला दिया जाए तो करीब 3 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच जाती है।
इस लिस्ट में विजय मिश्र, सुशील मूच, सुंदर भाटी, अनुपम दुबे, ध्रुव सिंह, सुनील राठी, बदन सिंह बद्दो जैसे नाम शामिल हैं। वहीं मुख्तार अंसारी की 523 करोड़ रुपये की संपत्ति और अतीक अहमद की 413 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया गया।
जीरो टॉलरेंस पर काम कर रही है पुलिस

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी पुलिस जीरो टॉलरेंस पर काम कर रही है। पुलिस ने पूर्वांचल से लेकर पश्चिम तक के गैंगस्टरों के खिलाफ कार्रवाई की है। इनमें मेरठ जोन में सबसे अधिक 16 गैंगस्टरों, गोरखपुर जोन में 7, लखनऊ जोन में 5, वाराणसी जोन में 4 बदमाश शामिल हैं।
आकाश जाट, अमित कसाना, सुंदर भाटी, अजीत सिंह को हत्या के प्रयास में सजा मिली है। इसके अलावा रिजवान जहीर, ऋषि शर्मा, अनिल चौधरी, उधम सिंह, अनुज बरखा सहित 18 बदमाश ऐसे हैं, जिनके खिलाफ रासुका लगाया गया है।
179 अपराधियों का हो चुका है एनकाउंटर

एडीजी प्रशांत ने बताया कि यूपी पुलिस जाति, धर्म और क्षेत्र में भेदभाव किए बिना कार्रवाई कर रही है। उन्होंने बताया कि 2017 से अभी तक कुल 179 अपराधियों को एनकाउंटर में मार गिराया है। 2020 से लेकर अब तक 66 अपराधी ढेर किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो