scriptCoronavirus Update : यूपी में 15 से 18 साल के बच्चों का आज से कोरोनावायरस टीकाकरण | Coronavirus vaccination for children 15 to 18 years in UP from today | Patrika News

Coronavirus Update : यूपी में 15 से 18 साल के बच्चों का आज से कोरोनावायरस टीकाकरण

locationलखनऊPublished: Jan 03, 2022 07:21:40 am

उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। प्रदेश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत एक जनवरी से हो चुकी है। कोरोना के बढ़ते मामले और ओमीक्रोन कहर से बच्चों को बचाने के लिए योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है, बच्‍चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन संग स्लॉट बुकिंग भी करवा सकते हैं।

Anti-Coronavirus Vaccination

Anti-Coronavirus Vaccination

लखनऊ. कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों और इसके नए वेरिएंट ओमीक्रान के बीच 15 से 18 साल के किशोरों को कोविड वैक्सीन लगाने के फैसले ने लोगों को बड़ी राहत दी है। उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। प्रदेश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत एक जनवरी से हो चुकी है। कोरोना के बढ़ते मामले और ओमीक्रोन कहर से बच्चों को बचाने के लिए योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है, बच्‍चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन संग स्लॉट बुकिंग भी करवा सकते हैं। इसके लिए दसवीं का आईडी कार्ड मान्य होगा।
यूपी में 15 से 18 साल के करीब 1.40 करोड़ बच्‍चे

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को केंद्र के अधिकारियों से संपर्क में रहने के आदेश दिए हैं। स्टेट इम्मयूनाइजेशन ऑफिसर डॉ अजय घई ने बताया कि उत्‍तर प्रदेश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब 1.40 करोड़ बच्‍चे हैं। हालांकि किस जिले में कितने किशोरों को वैक्सीन लगनी है इसका एक अलग डेटा तैयार किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

Coronavirus Update : यूपी में एक दिन में 552 नए कोरोना वायरस केस, अमेठी में पति-पत्नी ओमिक्रोन पॉजिटिव

18 वर्ष से अधिक आयु की 50 फीसदी आबादी का टीकाकरण पूर्ण

यूपी में टीकाकरण की रफ्तार तेजी के साथ बढ़ रही है। जिसका ही परिणाम है कि अब तक प्रदेश के 20 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की डोज दी जा चुकी है जिसमें 12 करोड़ से अधिक पहली डोज व 07 करोड़ से अधिक दूसरी डोज दी चुकी है। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु की 50 फीसदी आबादी का टीकाकरण पूर्ण हो गया है। प्रदेश में 87.05 प्रतिशत को पहली डोज और 50.11 फीसद को दूसरी डोज दी जा चुकी है।
यह भी पढ़ें

ओमिक्रॉन पर आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर का बड़ा ऐलान, जानकर लेंगे राहत की सांस

लखनऊ में करीब तीन लाख बच्‍चों का टीकाकरण

लखनऊ जिले में करीब तीन लाख से अधिक बच्चे वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं जिनका टीकाकरण किया जाएगा। लखनऊ में पीजीआई, बलरामपुर, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, ठाकुरगंज टीबी हॉस्पिटल, केजीएमयू, डफरिन, लोहिया, महानगर भाऊराव देवरस समेत अन्य अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधा होगी। इसके अलावा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी बच्चों को टीका लगेगा।
माघ मेले के लिए आरटीपीसीआर रिर्पोट अनिवार्य

उत्तर प्रदेश में 14 से शुरू होने वाले माघ मेले को लेकर सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए काविड प्रोटोकॉल का कड़ाई के साथ पालन कराया जाए। माघ मेले में आने वाले लोगों के लिए आरटीपीसीआर रिर्पोट को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही मास्‍क व टीके की दोनों डोज ले चुके लोगों को मेले में एंट्री दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो