scriptCyber fraud by the marriage advertisement | अकेली व उम्रदराज महिलाएं को आसानी से जाल में फंसा रहे साइबर अपराधी, ऑनलाइन दूल्हों से रहें सावधान | Patrika News

अकेली व उम्रदराज महिलाएं को आसानी से जाल में फंसा रहे साइबर अपराधी, ऑनलाइन दूल्हों से रहें सावधान

नोएडा के साइबर अपराध के पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह का कहना है कि सोशल मीडिया पर दूल्हे का विज्ञापन देकर महिलाओं को ठगने के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे मामलों में नोएडा पुलिस ने कार्रवाई की है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि साइबर अपराधी किसी खूबसूरत युवक की फोटो का प्रयोग कर विज्ञापन देते हैं। जिसके बाद वह महिला से बातचीत शुरू करते हैं बात आगे बढ़ती है तो किसी न किसी बहाने से पैसे की डिमांड कर ठगी करते हैं।

लखनऊ

Published: April 05, 2022 03:31:28 pm

लखनऊ. साइबर अपराधी ठगी के लिए लिए रोज नए तरीके आजमा रहे हैं। साइबर अपराध ऑनलाइन दूल्हे के रूप में युवतियों को ठगने का काम कर रहा है। ऑनलाइन दूल्हों द्वारा महिलाओं को ठगने के कई केस दर्ज किए गए हैं। ऐसे में अगर आप अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए दूल्हा तलाश रहे हैं तो अखबार व सोशल मीडिया पर दिखाई देने वाले विज्ञापनों से थोड़ा सावधान रहे और विज्ञापनों को रीचेक जरूर करें। यह साइबर अपराधी विज्ञापनों की मदद से ही आप तक पहुंचते हैं और उसके बाद आपकी भावनाओं से खेलते हुए आपके साथ ठगी करते हैं।
women.jpg
अधिकारी ने दी जानकारी

नोएडा के साइबर अपराध के पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह का कहना है कि सोशल मीडिया पर दूल्हे का विज्ञापन देकर महिलाओं को ठगने के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे मामलों में नोएडा पुलिस ने कार्रवाई की है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि साइबर अपराधी किसी खूबसूरत युवक की फोटो का प्रयोग कर विज्ञापन देते हैं। जिसके बाद वह महिला से बातचीत शुरू करते हैं बात आगे बढ़ती है तो किसी न किसी बहाने से पैसे की डिमांड कर ठगी करते हैं।
उम्र दराज व अकेली महिलाओं को बनाते हैं शिकार

साइबर अपराधी खासकर उन महिलाओं को निशाना बनाते हैं उनकी उम्र अधिक होती है या फिर वह अकेले रहती है। शायबर अपराधी शादी के नाम पर पहले महिलाओं को विश्वास में लेते हैं उसके बाद बीमारी, सड़क दुर्घटना जैसे बहाने करके महिलाओं से पैसे एठ लेते हैं। ‌ साइबर अपराधी जानबूझकर उन महिलाओं को निशाना बनाते हैं जिनकी शादी में अड़चन होती है या फिर वह अकेलेपन का शिकार होते हैं। ऐसी महिलाओं को ठगना आसान होता है और साइबर अपराधी इन्हें अपना शिकार बनाते हैं।
नोएडा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

इस तरह के मामले सामने आने के बाद नोएडा पुलिस में एडवाइजरी जारी की है कि अखबार व सोशल मीडिया पर दूल्हे के के संबंध में दिए जाने वाले विज्ञापनों का क्रॉस चेक जरूर कर लें। जांच पड़ताल करके के बाद भी आर्थिक लेनदेन करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu-Kashmir: पहलगाम में भीषण हादसा, 39 ITBP जवानों ले जा रही बस खाई में गिरी, 6 जवान शहीदBihar Cabinet: बिहार सरकार में 'बड़े भाई' की भूमिका में राजद, तेज प्रताप सहित ये 16 विधायक बने मंत्री, ये रही नीतीश कुमार की पूरी टीमKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई रातसीएम गहलोत का आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों पर पार्टी नेताओं के साथ होगा संवाद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.