scriptFree ration scheme : यूपी में बंद हो सकती है फ्री राशन योजना, 15 करोड़ जनता चिंतित | Free ration scheme may be closed in UP 15 crore people worried | Patrika News
लखनऊ

Free ration scheme : यूपी में बंद हो सकती है फ्री राशन योजना, 15 करोड़ जनता चिंतित

Free ration scheme क्या अब यूपी में फ्री राशन नहीं मिलेगा। फ्री राशन योजना बंद हो जाएगी। अगर फ्री राशन योजना बंद हुई तो यूपी के 15 करोड़ जनता के लिए यह एक बड़ा झटका हो सकता है। इस वक्त जनता और आपूर्ति विभाग दोनों संशय में हैं। आपूर्ति विभाग को नए आदेश का इंतजार है।

लखनऊMar 14, 2022 / 01:15 pm

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी में बंद हो सकती है फ्री राशन योजना, 15 करोड़ जनता चिंतित

यूपी में बंद हो सकती है फ्री राशन योजना, 15 करोड़ जनता चिंतित

क्या अब यूपी में फ्री राशन नहीं मिलेगा। फ्री राशन योजना बंद हो जाएगी। अगर फ्री राशन योजना बंद हुई तो यूपी के 15 करोड़ जनता के लिए यह एक बड़ा झटका हो सकता है। कोरोनाकाल में आम आदमी को राहत देने के लिए सरकार की तरफ से फ्री राशन योजना चलाई गई थी। इस योजना को दो बार विस्तार दिया गया। और आखिर में फ्री राशन योजना की अंतिम डेट मार्च 2022 निर्धारित की गई। यूपी सरकार की तरफ से अभी को आदेश नहीं आया है। दूसरी तरफ यूपी में नई सरकार का गठन 21 फरवरी तक होने की संभावना है। उसके बाद ही यह तय हो पाएगा कि, फ्री राशन योजना बंद हो जाएगी या फिर अब राशन के लिए आम आदमी को पैसे चुकाने होंगे।
फ्री राशन योजना क्या है जानें

वर्ष 2020 में कोरोनावायरस संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन में केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार ने गरीबों को मुफ्त में राशन देने की योजना शुरू की थी। जब पहली लहर खत्म हुई तो इस योजना पर ब्रेक लग। पर कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद फ्री राशन योजना को मई 2021 से फिर शुरू किया गया था। दिवाली 2021 पर इस योजना को होली 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया था। शासन ने इस योजना का लाभ मार्च तक देने का फैसला किया था। मार्च माह में यह योजना खत्म होने जा रही है। इस वक्त जनता और आपूर्ति विभाग दोनों संशय में हैं। आपूर्ति विभाग को नए आदेश का इंतजार है।
यह भी पढ़ें

यूपी के इन 7 शहरों में सस्ती जमीनें और फ्लैट खरीदने का है मौका, 1 अप्रैल से आवास विकास परिषद बढ़ा देगा 20 फीसद रेट

योजना मार्च माह, अभी नया आदेश नहीं मिला : जिलापूर्ति अधिकारी

फ्री राशन योजना में गरीबों को पांच किलो राशन प्रति यूनिट के साथ ही मुफ्त में रिफाइंड तेल, नमक व चने दिया जाता है। रामपुर जिलापूर्ति अधिकारी अभिषेक कुरील के बताते हैं कि, यह योजना मार्च माह तक के लिए ही शुरू की थी। फिलहाल इसे आगे बढ़ाने से संबंधित कोई आदेश नहीं मिला है। अगले आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

Hindi News/ Lucknow / Free ration scheme : यूपी में बंद हो सकती है फ्री राशन योजना, 15 करोड़ जनता चिंतित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो