scriptएक मोबाइल नंबर से ही पूरे परिवार का बन जाएगा आधार पीवीसी कार्ड, जानें आवेदन का आसान तरीका | Get Aadhaar PVC For Whole Family Through One Mobile Number Check Steps | Patrika News

एक मोबाइल नंबर से ही पूरे परिवार का बन जाएगा आधार पीवीसी कार्ड, जानें आवेदन का आसान तरीका

locationलखनऊPublished: Feb 07, 2022 11:08:47 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

आप आधार पीवीसी कार्ड लेकर टेंशन फ्री हो सकते हैं। प्लास्टिक का होने की वजह से यह खराब नहीं होता। वैसे तो आधार पीवीसी कार्ड नया नहीं है लेकिन अच्छी बात यह है कि आप केवल एक मोबाइल नंबर का उपयोग कर पूरे परिवार के लिए इसे ऑर्डर कर सकते हैं।

Get Aadhaar PVC For Whole Family Through One Mobile Number Check Steps

Get Aadhaar PVC For Whole Family Through One Mobile Number Check Steps

आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। किसी तरह के सरकारी काम हो या प्राइवेट, यह हर जगह काम आता है। नेट बैंकिंग से लेकर राशन की दुकान तक आधार कार्ड की जरूरत होती है। अगर किसी सरकारी योजना का भी लाभ लेना है, तो दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड दिखाना होता है। अधिकतर लोग इसे हर समय पर अपने पर्स में साथ लेकर चलते हैं। छोटा से आधार कार्ड के किसी भी कारण खराब होने की संभावना बनी रहती है। लेकिन इसका भी एक सॉल्यूशन है। आप आधार पीवीसी कार्ड (Aadhar PVC Card) लेकर टेंशन फ्री हो सकते हैं। प्लास्टिक का होने की वजह से यह खराब नहीं होता। वैसे तो आधार पीवीसी कार्ड नया नहीं है लेकिन अच्छी बात यह है कि आप केवल एक मोबाइल नंबर का उपयोग कर पूरे परिवार के लिए इसे ऑर्डर कर सकते हैं। इसकी जानकारी यूआईडीएआई (UIDAI) ने अपने आधिकारिक ट्विटर के जरिये दी है।
कैसे कर सकते हैं आधार पीवीसी ऑर्डर

आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट आईडी का उपयोग करके कार्ड को ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। ऑर्डर uidai.gov.in पर किया जा सकता है। आधार पीवीसी कार्ड में डिजिटली साइन सिक्योर क्यूआर कोड है, जिसमें फोटोग्राफ और कई सिक्योरिटी फीचर्स के साथ डेमोग्राफिक डिटेल्स होती हैं। पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन करने वाले किसी भी व्यक्ति को मामूली राशि के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होता है।
यह भी पढ़ें

आपके ईपीएफ का पैसा होगा टैक्स फ्री, पेंशन का भी मिलेगा लाभ, जानिये रिटायरमेंट से जुड़ी काम की बात

https://twitter.com/hashtag/OrderAadhaarPVC?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
– आधार पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन करने वाले को अपना 12 अंक का यूनिक आधार नंबर या एनरोलमेंट दर्ज कराना होता है।

– इसके बाद सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होता है। कोड दर्ज करने के बाद चेक बॉक्स पर क्लिक करें। अगर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है, तो बॉक्स में चेक करें।
यह भी पढ़ें

ट्रैक्टर खरीदने पर 50 फीसदी सब्सिडी देगी सरकार, जानें कैसे मिलेगा इसका फायदा

– नॉन रजिस्टर्ड या अल्टरनेट मोबाइल नंबर दर्ज करें। फिर ओटीपी के लिए क्लिक करें।

– ओटीपी वेरिफिकेशन पूरा करने के बाद ‘मेक पेमेंट’ पर क्लिक करें। आपको पेमेंट गेटवे पेज पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई जैसे पेमेंट ऑप्शन के साथ रीडायरेक्ट किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो