scriptGhaziabad got first and Lucknow on 2nd rank in UP Startup ranking | स्टार्टअप रैंकिंग में यूपी के दूसरे नंबर पर लखनऊ, इस शहर ने रचा इतिहास | Patrika News

स्टार्टअप रैंकिंग में यूपी के दूसरे नंबर पर लखनऊ, इस शहर ने रचा इतिहास

Startups in UP: उत्तर प्रदेश स्टार्टअप में एक नया मुकाम बना रहा है। लखनऊ-कानपुर समते तमाम शहरों ने नई नई तकनीकों से नए स्टार्टअप दिए। जिनको दुनिया में स्थान मिला।

लखनऊ

Updated: June 29, 2022 10:23:14 am

उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा सफल स्टार्टअप गाजियाबाद में हैं। लखनऊ दूसरे और कानपुर तीसरे नंबर पर है। वाराणसी को चौथी पायदान पर जगह मिली है। यह रैकिंग इजराइल के संगठन ब्लिंक ने जारी की है। इस संगठन ने दुनिया के 100 देशों के एक हजार शहरों में पंजीकृत सफल स्टार्टअप की संख्या के आधार पर यह रैकिंग की है। दक्षिण एशिया में उप्र के इन चारों शहरों ने जगह बनाई है।
Ghaziabad got first and Lucknow on 2nd rank in UP Startup ranking
Ghaziabad got first and Lucknow on 2nd rank in UP Startup ranking
ब्लिंक ने रैकिंग में उन्हीं स्टार्टअप को गिना है, जो उसी शहर में पंजीकृत हैं। शहर में शुरू हुए लेकिन बाद में दूसरे शहर में जाकर पंजीकृत कराए गए स्टार्टअप को पंजीकरण वाले शहर में जोड़ा गया है। इसका खामियाजा कानपुर जैसे शहरों को उठाना पड़ा है। कानपुर में आईआईटी, एचबीटीयू जैसे संस्थानों ने 50 से ज्यादा सफल स्टार्टअप विकसित किए, जो अब दूसरे शहरों में पंजीकृत हैं। लेकिन कानपुर के हिस्से में सिर्फ छह स्टार्टअप की गणना हुई और उसी के आधार पर रैकिंग की गई।
यह भी पढ़ें

कहीं आपके बच्चे भी तो नहीं 'स्ट्रेस ईटिंग' का शिकार, मनोचिकित्सिकों की बड़ी चेतावनी

सूची में शामिल प्रदेश के चार शहर

शहर रैंक (इंडिया) रैंक (साउथ एशिया) ग्लोबल रैंक

गाजियाबाद- 21-27 -643

लखनऊ- 22-28-669

कानपुर- 32-38-819

वाराणसी- 33-39-886

इन स्टार्टअप ने पहुंचाया ब्लिंक की सूची में
गाजियाबाद: एस. पेयी, क्लियर देखो, लागिन वर्क्स, ट्रावियो, पिक्सआर-8, सिफिपे.काम, सिंधुजा माइक्रोक्रेडिट, टेक्नोकृति साल्युशंस एलएलपी, क्राफ्ट फर्निश डॉट कॉम, वेगमाइन क्लाउड साल्युशंस प्रा. लि., खट्जबाइक्स, एसएल आईटी साल्युशंस, जूफर आनलाइन प्रीमियम हेडफोन।

लखनऊ: दयाल एजुकेशनल सेंटर, डॉक्टरी दुनिया डॉट कॉम प्रा. लि., वाटेक्स ग्लोबल सर्विस, टिफिलो, स्लाइडस्कोप, मेरा गांव पावर, गो थ्रू न्यूज, राइकैब्ज डॉट कॉम, हिट कैलिबर, वायु-पे, हॉट्स प्राइस ऑनलाइन सविस प्रा. लि. और काफी।
कानपुर: फूल, शब्द नगरी, सर्विसवाला, मेलवानो, नटस्पेस और कृत्सनम।

वाराणसी: उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक, एसएमवी ग्रीन सॉल्यूशंस, उत्कर्ष माइक्रो फाइनेंस और एक्यू वियो।

इन क्षेत्र में काम कर रहे कानपुर के स्टार्टअप
फूल: मंदिरों में चढ़े बेकार फूलों से इकोफ्रेंडली अगरबत्ती, रंग, धूपबत्ती निर्माण। फ्लेदर (फूलों से लेदर जैसा उत्पाद) विकसित किया।

कृत्सनम: नदियों के जलस्तर की लाइव रिपोर्टिंग। इंटरनेट ऑफ थिंग्स से यह प्रदूषण की रिपोर्टिंग।
शब्दनगरी: हिन्दी की पहली ब्लागिंग व सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट।

सर्विसवाला: प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, आदि की सेवाएं ऑनलाइन दिलाना।

मेलवानो: जेईई मेंस, जेईई एडवांस्ड, नीट आदि प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराना।

नटस्पेस: स्कूली बच्चों के लिए कहानी आधारित पाठ योजनाएं बनाना।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Nashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरलबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंध14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.