scriptGold Loan: पैसों की है तत्काल ज़रूरत तो गोल्ड लोन बेहतर विकल्प, इन बैंकों में है सबसे कम ब्याज दर | Gold Loan Bank Interest Rates EMI Benefits Know all process | Patrika News

Gold Loan: पैसों की है तत्काल ज़रूरत तो गोल्ड लोन बेहतर विकल्प, इन बैंकों में है सबसे कम ब्याज दर

locationलखनऊPublished: Jan 15, 2022 10:34:40 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

गोल्ड लोन बेहद आड़े वक्त में काम आता है। अगर आपको पैसों की ज़रूरत है और आपके पास कोई विकल्प नहीं है तो गोल्ड लोन लेना बेहतर ऑप्शन है। इसकी सबसे खास बात ये है कि पर्सनल लोन के मुकाबले इसकी ब्याज दर कम होती है। साथ ही ये बेहद आसानी से मिल जाता है।

Gold Loan: इन बैंकों में है सबसे कम ब्जाज दर

Gold Loan: इन बैंकों में है सबसे कम ब्जाज दर

Gold Loan: अगर आपको तत्काल पैसों की ज़रूरत है और आपके घर पर सोने के आभूषण या फिर सोने के सिक्के हैं तो गोल्ड लोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प बन सकता है। अगर आपको थोड़े समय के लिए लोन चाहिए तो भी गोल्ड लोन आपके लिए सुविधाजनक है। वजह ये कि बाकि लोन के मुकाबले इमें कागजी कार्रवाई बहुत कम करनी होती है और यह आसानी से मिल भी जाता है। गोल्ड लोन लेकर कोई ग्राहक कर्ज के जाल में उस तरह नहीं फंसता जिस तरह किसी अनसिक्योर्ड लोन में। साथ ही इसमें जब आपके पास पैसे का इंतजाम हो जाए तब आप इसे बंद करवा सकते हैं। इसमें आपको सिर्फ ब्याज देना होता है और फिर पैसे जमा करवाकर अपना सोना प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपका सोना सुरक्षित भी रहता है।
क्या होता है गोल्ड लोन?

इस लोन में आपको अपना गोल्ड बैंक में जमा करना होता है और गोल्ड की रेट के हिसाब से आपको लोन दे दिया जाता है सोने के बदले लोन के लिए कागजी कार्रवाई काफी कम है। दूसरी तरह के लोन के मुकाबले गोल्ड लोन पर ब्याज दर कम देनी होती है। आपको जो लोन मिलेगा उसकी राशि सोने की शुद्धता और बाजार वैल्यू पर आधारित होती है। 18 कैरेट या उससे ज्यादा शुद्धता की ज्‍वैलरी पर लोन मिलता है। आपको बता दें कि लोन का कैलकुलेशन प्रति ग्राम सोने के हिसाब से होता है। गोल्ड लोन के लिए किसी क्रेडिट स्कोर की जरूरत नहीं होती। लोन रकम के इस्तेमाल का उद्देश्य बताने की जरूरत नहीं।
यह भी पढ़ें

हॉलमार्क देखकर ही ख़रीदिये सोना, ऐसे चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

कितना देना होता है ब्याज?

सभी बैंक अलग-अलग इंटरेस्ट रेट देते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब एंड सिंध बैंक में 7 फीसदी, केनरा बैंक में 7.35 फीसदी, एसबीआई में 7.50 फीसदी, इंडियन बैंक में 7.50 फीसदी, यूनियन बैंक में 8.20 फीसदी, बैंक ऑफ इंडिया में 8.45 फीसदी, यूको बैंक में 8.50 फीसदी, पंजाब नेशनल बैंक में 8.75 फीसदी ब्याज के हिसाब से लोन वापस करना होता है।
क्या है तरीका?

गोल्ड लोन आप किसी भी बैंक से ले सकते हैं। लोन लेते वक्त बैंक कर्मचारी अपके गोल्ड की जांच और इसका पूरा मूल्यांकन करते हैं। इसके बाद बैंक आपसे जरूरी सारे डॉक्यूमेंट को भरवाता है और सारी फॉर्मेलिटी पूरी करवाता है। इसके बाद आपसे आईडी प्रूफ भी लिया जाता है। सारी फॉर्मेलिटी पूरी होने के बाद लोन अप्रूव हो जाएगा और पैसे आपके अकाउंट में आ जाएंगे।
यह भी पढ़ें

निकलना चाहते हैं क्रेडिट कार्ड के कर्ज से बाहर, तो आजमाइये ये तरीका

कितना ले सकते हैं लोन?

गोल्ड लोन में अपने सोने के हिसाब से 10 हजार से लेकर 1 करोड़ तक का लोन ले सकते हैं। इसमें आप अपने सोने के 75 फीसदी हिस्से के दाम का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें 22 कैरेट के गोल्ड के आधार पर लोन अमाउंट की गणना की जाती है। अगर कम कैरेट का सोना होता है तो उसके हिसाब से लोन अमाउंट तय किया जाता है। जैसे मान लीजिए आपके पास 1 लाख रुपये का सोना है तो 75 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो