scriptसरकारी शिक्षकों की छुट्टी अब नहीं आसान, पहले करना होगा ये प्रोसेस | Government teacher can not take leave sudden in UP Follow this Process | Patrika News

सरकारी शिक्षकों की छुट्टी अब नहीं आसान, पहले करना होगा ये प्रोसेस

locationलखनऊPublished: Jul 18, 2022 11:42:21 am

Submitted by:

Snigdha Singh

UP School Teachers: उत्तर प्रदेश में अब शिक्षकों की छुट्टियों का तरीका बदल गया है। अब छुट्टियों के लिए पहले से आवेदन करना होगा।

Government teacher can not take leave sudden in UP

Government teacher can not take leave sudden in UP

सरकारी शिक्षकों को आसानी से छुट्टी नहीं मिलेगी। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की छुट्टियों को लेकर एक बार फिर बदलाव किया है। परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, कर्मचारी अब ऑनलाइन माध्यम से छुट्टी नहीं ले सकेंगे। दरअसल, मनमानी छुट्टियों के लेने पर अब पोर्टल पर आवेदन बंद हो गया। अभी तक शिक्षक किसी भी मानव संपदा पोर्टल आकस्मिक छुट्टी ले लेते थे। लेकिन अब छुट्टी के लिए सुबह स्कूल खुलने के समय से पहले आवेदन करना होगा।
गौरतलब है कि अभी तक शिक्षक स्कूल देर से पहुंचे या न पहुंचे लेकिन पोर्टल से मैनेज कर लेते थे। कई बार ऐसी लापरवाही मिली की शिक्षक स्कूल में नहीं होते थे, जब अधिकारी पहुंचते थे छुट्टी डाल देते थे। इसलिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने एनआईसी को पत्र भेजा है। अवकाश, उपस्थिति से जुड़े कई अन्य सुधार के प्रावधान शुरू करने को कहा है। अब स्कूल टाइम के बीच में शिक्षक छुट्टी नहीं ले पाएंगे।
यह भी पढ़े – मेडिकल बीमा में इलाज की दरें घटाईं, मरीजों की भर्ती पर आफत, जानिए क्या होगा फायदा-नुकसान

अगर सुबह स्कूल खुलने से पहले छुट्टी का आवेदन किया तब तो छुट्टी मिल जाएगी। लेकिन कहीं स्कूल खुलने के समय के बाद छुट्टी के लिए अप्लाई किया तो नहीं मिलेगी। आकस्मिक अवकाश आवेदन जुलाई से सितंबर माह तक सुबह 8 बजे के बाद व अक्तूबर से 20 मई तक सुबह 9 बजे के बाद नहीं हो सकेगा। इसके साथ ही सुबह 5 से 9 बजे के बीच अवकाश स्वीकृति भी हो सकेगी।
अब छुट्टी लेना ही मुश्किल नहीं बल्कि कैंसिल कराने का तरीका भी बदल गया। छुट्टी कैंसिल कराने पर उसका कारण लिखने की भी व्यवस्था होगी। साथ ही स्वीकृत व फारवर्ड प्रकरणों के संलग्नकों को भविष्य में देखने योग्य भी बनाया जा रहा है। इससे पता चल सकेगा कि अवकाश लेने वाले ने पूर्व में किस चिकित्सकीय प्रमाण पत्र या कारण को प्रदर्शित कर अवकाश लिया था।
अब पोर्टल पर ऐसी व्यवस्था होगी कि स्कूल के सभी शिक्षकों की जानकारी रखेगा। पोर्टल में ये दिखेगा कि स्कूल में कितने शिक्षक है और कितने छुट्टी पर। एक साथ कई शिक्षकों को छुट्टी नहीं मिल पाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो