scriptUP Rain: मानसून से पहले बस कुछ दिन और झेलनी होगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी | Heatwave to continue for few more days ahead of monsoon, predicts IMD | Patrika News
लखनऊ

UP Rain: मानसून से पहले बस कुछ दिन और झेलनी होगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी

उत्तर प्रदेश के 26 जिलों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया हैं , वहीं बाकी बचे जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी हुआ। मौसम विभाग के अनुसार आज से ही मौसम में हल्के से बदलाव दिखने लगेंगे। आइये जानते हैं, मौसम का हाल …

लखनऊJun 18, 2024 / 08:41 am

Ritesh Singh

Weather

Weather

UP Monsoon :  भारत के एक तिहाई हिस्से में मई मध्य से जून के बीच भीषण गर्मी (दोपहर-शाम का तापमान 43-46°C और आधी रात के बाद भी 35-39°C) इंसान और जीवों की व्याकुलता को बढ़ाती है, जिससे जन-जीवन में परेशानी और छटपटाहट बनी रहती है।

भीषण गर्मी से जनजीवन प्रभावित

मई के मध्य से जून के बीच भारत के एक तिहाई भाग में तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। रात में भी तापमान 35-39 डिग्री सेल्सियस बना रहता है, जिससे इंसान और जीव दोनों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस भीषण गर्मी से लोगों में व्याकुलता और छटपटाहट बढ़ जाती है।
 up monsoon

यूरोप और भारत के पर्वतीय राज्यों में राहत

वहीं, यूरोप के दर्जनों देशों में और भारत के पर्वतीय राज्यों जैसे नैनीताल, शिमला, उत्तरकाशी, ऋषिकेश और मंसूरी में तापमान अपेक्षाकृत कम (25°C-30°C) रहता है। इन स्थानों पर मौसम सुहावना बना रहता है, जिससे वहां के लोगों को भीषण गर्मी का सामना नहीं करना पड़ता।

अमेरिका में भी गर्मी का कहर

जून से जुलाई की ओर बढ़ते हुए, अमेरिका के कई शहरों और राज्यों में भी तापमान बढ़ने लगता है। वहां भीषण गर्म हवाओं (लू) की चेतावनी नागरिकों के लिए जारी कर दी जाती है, जिससे लोग सावधान रहें और आवश्यक उपाय करें।
 up monsoon

गर्मी से बचने के उपाय

गर्मी से बचने के लिए लोग सुबह और शाम के समय घर से बाहर निकलने से बचें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और शरीर को हाइड्रेट रखें। छतरी, टोपी और हल्के कपड़े पहनें ताकि धूप से बचाव हो सके। बाहर काम करने वाले लोग धूप में अधिक समय न बिताएं और आवश्यक होने पर ही बाहर जाएं। इसके अलावा, घर के अंदर कूलर, पंखे और एसी का उपयोग करें ताकि घर के अंदर तापमान नियंत्रित रहे।

मानसून की प्रतीक्षा

भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए सभी को मानसून का बेसब्री से इंतजार है। मानसून के आगमन के साथ ही तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। उम्मीद है कि मानसून के साथ ही जन-जीवन में सुखद परिवर्तन आएगा और गर्मी से परेशान लोग राहत की सांस लेंगे।
 up monsoon

मौसम विभाग का रेड अलर्ट 

बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, कानपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, सीतापुर एवं आसपास के इलाकों में उष्ण लहर (ख) से तीव्र उष्ण लहर (तु) होने की संभावना है।

ऑरेंज अलर्ट 

गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अम्बेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूँ एवं आसपास के इलाकों में उष्ण लहर (लू) होने की संभावना है।
यह भी पढ़ें
 

UP ने फिर पेश की मिसाल, न सड़कों पर पढ़ी गई नमाज, न हुई प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी 

बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, ललितपुर एवं आसपास के इलाकों में उष्ण रात्रि होने की संभावना है।
 up monsoon

मौसम विभाग का येलो अलर्ट 

प्रतापगढ़, जौनपुर, गाजीपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, अलीगढ़, कासगंज, एटा, मैनपुरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर एवं आसपास के इलाकों में उष्ण रात्रि होने की संभावना है।

Hindi News/ Lucknow / UP Rain: मानसून से पहले बस कुछ दिन और झेलनी होगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो