script

दसवीं में इंप्रूवमेंट और बारहवीं में कंपार्टमेंट के लिए 10 से 25 जुलाई तक यहां करें आवेदन, जानिए क्या होगी फीस

locationलखनऊPublished: Jul 07, 2022 12:16:22 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

UP Board Improvement Exam 2022: यूपी बोर्ड छात्रों के लिए इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म आ गया है। ऑनलाइन माध्यम से छात्र आवेदन कर सकते हैं।

High school improvement and Inter compartment apply here from July 10 to 25

High school improvement and Inter compartment apply here from July 10 to 25

यूपी बोर्ड में जिन छात्रों के नंबर कम आए हैं, संतुष्ट नहीं है या फिर किसी एक विषय में फेल हो गए हैं तो इंप्रूवमेंट परीक्षा देकर बेहतर कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा यूपी बोर्ड के हाईस्कूल के छात्र इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट और इंटरमीडिएट में कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रधानाचार्य के माध्यम से दस जुलाई से 25 जुलाई तक करना होगा। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि हाईस्कूल में इंप्रूवमेंट के अन्तर्गत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए एक विषय में और कंपार्टमेंट के अन्तर्गत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए दो विषयों में से केवल किसी एक विषय में परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। शुल्क 256.50 रुपये होगा।
इंटरमीडिएट परीक्षा में मानविकी, वैज्ञानिक एवं वाणिज्य वर्ग से सम्मिलित परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि भाग-1, कृषि भाग-1 एवं 02 में निर्धारित विषयों में से किसी एक प्रश्नपत्र में व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कंपार्टमेंट में शामिल होने के लिए अर्ह माने जाएंगे। इसके लिए शुल्क 306 रुपये जमा करना होगा।
यह भी पढ़े – ‘चलता-फिरता बैंक’ से खूब हो रहा ट्रांजक्शन, खाता खोलने से लेकर कहीं से भी कर सकते हैं Bank के ये बड़े काम

यहां करना होगा आवेदन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा की आधिकारिक घोषणा हो गई है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in में जाकर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अनुसार विकल्प चुनकर 10 जुलाई से लेकर 25 जुलाई तक फॉर्म फिल करना सकते हैं। स्टेप्स बाई स्टेप करके आखिरी में फीस जमा करके आवेदन हो जाएगा। परीक्षा की तारीख भी वेबसाइट में नोटिफिकेशन जारी कर बता दी जाएगी। बड़ी संख्या में छात्र इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी में हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो