scriptindependence day 2021 - bollywood patriotic movies to watch | Independence Day 2021 : अब तक नहीं देखी हैं आपने ये फिल्में तो इस स्वतंत्रता दिवस को इन्हें जरूर देखें | Patrika News

Independence Day 2021 : अब तक नहीं देखी हैं आपने ये फिल्में तो इस स्वतंत्रता दिवस को इन्हें जरूर देखें

Independence Day 2021 आपने देखी हैं ये फिल्में! देखते ही आप में जाग उठेगा देशप्रेम का जोश

लखनऊ

Updated: August 14, 2021 02:12:05 pm

लखनऊ.15 अगस्त 2021: लोग आज अपने टेलीविजन स्क्रीन पर कुछ विशेष शो देखने में शामिल होंगे। इतना ही नहीं इस दिन कई देशभक्ति की फिल्में भी प्रसारित की जाएंगी। बॉलीवुड और देशभक्ति का नाता बहुत पुराण है। स्वतंत्रता सेनानियों की शानदार कहानियों और भारत को एक स्वतंत्र राष्ट्र बनाने के उनके संघर्ष को दर्शाने वाली हिंदी फिल्मों की लिस्ट काफी लम्बी है। स्वंतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर, आइए कुछ देशभक्ति वाली फिल्मों पर नज़र डालते हैं जो सभी में देशभक्ति की भावना को बढ़ा देती है।
जानें बॉलीवुड की प्रसिद्ध देशभक्ति फिल्मों के बारे में
जानें बॉलीवुड की प्रसिद्ध देशभक्ति फिल्मों के बारे में
बॉर्डर (1997)
ये मल्टी-स्टारर वॉर ड्रामा 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान की परिस्थितियों के इर्द-गिर्द घूमती है। उस समय की सच्ची घटनाओं से प्रेरित, फिल्म मुख्य रूप से लोंगेवाला की लड़ाई पर केंद्रित है। सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, तब्बू सहित अन्य लोगों के प्रदर्शन दिल को छू लेने वाले गीतों के साथ भाव-विभोर कर देने वाली कहानी पेश करते हैं।
सरफ़रोश (1999)
सीमा पार आतंकवाद को दूर रखने के लिए एक भारतीय अधिकारी का निरंतर प्रयास फिल्म के समय को आज तक प्रासंगिक बनाता है। हॉन मैथ्यू मैथन द्वारा अभिनीत, फिल्म को शोध, फिल्मांकन और पोस्ट-प्रोडक्शन चरणों को पूरा करने में पूरे सात साल लगे। आमिर खान, सोनाली बेंद्रे और नसीरुद्दीन शाह अभिनय ने कहानी को और भी जीवंत बना दिया।
लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह (2002)
राजकुमार संतोषी ने स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के जीवन को फिर से दर्शाया और उनकी विचारधाराओं को बड़े परदे पर जीवंत किया। अभिनेता अजय देवगन ने भगत सिंह की भूमिका निभाई, जबकि सुशांत सिंह को सुखदेव थापर की भूमिका में देखा गया और डी. संतोष ने शिवराम राजगुरु की भूमिका निभाई। फिल्म ने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते।
एल. ओ. सी. कारगिल (2003)
यह ऐतिहासिक युद्ध नाटक भारत और पाकिस्तान के बीच लड़े गए कारगिल युद्ध के इर्द-गिर्द घूमता है। संजय दत्त, सैफ अली खान, रानी मुखर्जी, अजय देवगन, सुनील शेट्टी सहित फिल्म जगत के कई बड़े नामों ने फिल्म के पात्रों को जीवंत किया है।
यह भी पढ़ें

स्वतंत्रता दिवस पर दुल्हन की तरह सजे दिखेंगे यूपी के सरकारी भवन

लक्ष्य (2004)
यह कहानी एक ऐसे लड़के की है जो माँ-बाप और प्रेमिका के सामने खुद को साबित करने के लिए एक आर्मी अफसर बनता है। हालाँकि, बाद में, एलओसी युद्ध के दौरान उसकी ज़िन्दगी पूरी तरह से बदल जाती है। फिल्म में ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा स्टार हैं जबकि फरहान अख्तर ने इस फिल्म का निर्देशन किया है।
रंग दे बसंती (2006)
राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 'रंग दे बसंती' एक ऐसी फिल्म है जो भारत में सामाजिक मुद्दों के बारे में बात करती है और जनता इनसे कैसे निपट सकती है। यह फिल्म स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह और उनके साथियों का उदाहरण देता है जो आम के भीतर से असामान्य हो गए। फिल्म 2006 के गणतंत्र दिवस पर रिलीज़ हुई थी और इसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बोर्डों से प्रशंसा मिली थी।
राज़ी (2018)
इस स्पाई थ्रिलर फिल्म में आलिया भट्ट और विक्की कौशल मुख्य भूमिकाओं में हैं। सहमत (आलिया) को जासूस के रूप में काम करने के लिए इकबाल (विक्की) से शादी करने के बाद पाकिस्तान भेज दिया जाता है। इस प्रक्रिया में उनके द्वारा दी गई जानकारी और बलिदानों को सामने लाने के लिए सहमत का दृढ़ संकल्प इस फिल्म को काबिल-ए-तारीफ़ बनाता है।
उरी द सर्जिकल स्ट्राइक (2019)
2019 की रिलीज़ भारत के पुलवामा हमले के बाद की ऐतिहासिक सर्जिकल स्ट्राइक के पलों को फिर से जीवंत करती है। विक्की कौशल, मोहित रैना, परेश रावल और यामी गौतम ने पात्रों के साथ न्याय किया। इस फिल्म को हर भारतीय को कम से कम एक बार देखना ही चाहिए।
यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी ने प्लास्टिक तिरंगा को कहा 'ना', जनता से की खास अपील

गुंजन सक्सेना (2020)
हालांकि बॉलीवुड ने कई साल पहले 'एलओसी: कारगिल' के साथ भारत के कारगिल युद्ध पर एक फिल्म प्रस्तुत की, लेकिन फिल्म जगत में भारत की पहली महिला लड़ाकू एविएटर गुंजन सक्सेना के योगदान का उल्लेख करने में देरी हो गयी। जान्हवी कपूर अभिनीत 'कारगिल गर्ल' फिल्म में सक्सेना की साहसी भूमिका पर आधारित है।
ताना जी (2020)
अजय देवगन की फिल्म ने मराठा योद्धा तानाजी मालुसरे के जीवन को बेहद खूबसूरती से दर्शाया। फिल्म ने अब तक पूरे भारत में 197 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है और देश के कई राज्यों में इसे टैक्स फ्री भी घोषित किया गया है।
शेरशाह (2021)
हाल ही में रिलीज़ हुई सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी स्टारर शेरशाह दर्शकों को बहुत पसंद आ रही है और उन्हें प्रभावित कर रही है. यह फिल्म कारगिल युद्ध के पीछे की घटनाओं और भावनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है। जीवनी पर आधारित एक्शन ड्रामा कैप्टन विक्रम बत्रा और डिंपल चीमा की कहानी पर आधारित है।
भुज (2021)
अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा, संजय दत्त, नोरा फतेही और अन्य की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म 13 अगस्त को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी। यह 1971 के भारत-पाक युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.