scriptNew App For Tatkal Ticket Booking: ‘तत्काल टिकट’ बुकिंग के लिए IRCTC ने जारी किया नया AAP, कंफर्म टिकट के लिए एप से करें बुकिंग | Irctc new app tatkal ticket app for ticket booking in Indian railway | Patrika News

New App For Tatkal Ticket Booking: ‘तत्काल टिकट’ बुकिंग के लिए IRCTC ने जारी किया नया AAP, कंफर्म टिकट के लिए एप से करें बुकिंग

locationलखनऊPublished: Feb 21, 2022 12:07:06 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

New App For Tatkal Ticket Booking: IRCTC ने तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए नया एप (tatkal ticket app) लांच किया है। जिके बाद अब आप आसानी से तत्काल टिकट tatkal ticket app एप की मदद से टिकट बुक कर सकते हैं। Tatkal ticket app एप की मदद से आप टिकट खिड़की पर लगने वाली लंबी लाइन से बच सकते हैं। वहीं, इस एप से टिकट बुक करने पर आप के समय की भी बचत होगी। एप पर पहले से ही पैसेंजर की डिटेल को सेव किया जा सकता है। जिससे तत्काल टिकट के लिए बुकिंग खुलने पर कम समय में ही आपना टिकट बुक करा सकते हैं। समय कम लगने से तत्काल टिकट कंफर्म मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

train_2.jpg
New App For Tatkal Ticket Booking: यदि आप रेलवे की ट्रेनों में अक्सर सफर करते हैं या फिर आने वाले दिनों में आप कहीं जाने की योजना बना रहे हैं और आपने अभी तक टकट बुक नहीं कराया है तो आप तत्काल टिकट का फायदा उठा सकते हैं और ट्रेन में सफर कर सकते हैं। अगर आपको तत्काल में टिकट की आवश्यकता है तो आप घर बैठे एप से टिकट बुक करा सकते हैं। इससे आप रेलवे स्टेशन पर तत्काल टिकट के लिए लगने वाली लंबी लाइनों से भी बच सकते हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा के साथ-साथ IRCTC तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध करा रहा है। IRCTC की ओर से तत्काल टिकट बुकिंग के लिए एक ऐप tatkal ticket app लॉन्च किया गया है। IRCTC ने इस ऐप का नाम tatkal ticket app रखा है। इस ऐप की मदद से आप आसानी से तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं। राहत की बात यह है कि इस एप से तत्काल टिकट की बुकिंग कराने से कंफर्म टिकट मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
आसान होगा तत्काल टिकट

इमरजेंसी में कहीं जाने की आवश्यकता पड़ने पर रेलवे की ओर से तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन वेबसाइट पर अधिक दबाव व खिड़की पर लंबी लाइनों के चलते तत्काल कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है। ऐसे में IRCTC (आईआरसीटीसी) की ओर से यह नई सुविधा शुरू की गई है। इस सुविधा से जहां आसानी से तत्काल टिकट को बुक किया जा सकता है वहीं संभावनाएं भी हैं कि इस एप से टिकट की बुकिंग करने पर आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाएगा। वहीं, इस ऐप की मदद से तत्काल टिकट बुक करना काफी आसान है। एप से टिकट बुक करने पर समय भी कम लगता है।
कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ऐप की मदद से आसानी से कंफर्म तत्काल टिकट पाया जा सकता है। बताते चलें कंफर्म टिकट बुक करने के लिए प्रत्येक पैसेंजर का नाम व जानकारी अपलोड करनी पड़ती है। कई बार सामान्य वेबसाइट या खिड़की से टिकट बुक कराने की स्थिति में समय अधिक लगता है। वहीं, समय बीत जाने के चलते कंफर्म तत्काल टिकट नहीं मिल पाता। इस एप पर यह सुविधा दी गई है कि तत्काल टिकट बुक करने से पहले आप पैसेंडर की डिटेल अपने एप में अपलोड कर सकते हैं। वहीं, तत्काल टिकट खुलते ही आप तुरंत टिकट के लिए एप्लाई कर सकते हैं। ऐसे में आपको आसानी से कंफर्म तत्काल टिकट मिल सकता है। समय की बचत से कंफर्म टिकट मिलने की अधिक संभावनाएं रहती हैं। एप की मदद से आप टिकट के बदले भुगतान भी आसानी से कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो