scriptlucky name list for baby girl 2022 | Lucky Names for Girl: बेटी के भाग्य को संवारते हैं ये नाम, पिता का बढ़ाते हैं मान, घर से दूर होती है धन की कमी | Patrika News

Lucky Names for Girl: बेटी के भाग्य को संवारते हैं ये नाम, पिता का बढ़ाते हैं मान, घर से दूर होती है धन की कमी

Lucky names for girl in Hindu हिन्दू धर्म में बेटियों के जन्म को काफी शुभ माना जाता है। बेटियों को लक्ष्मी का रूप कहा जाता है। बेटियों के नाम को लेकर जानकारो का कहना है कि कुछ खास अक्षरों का प्रयोग कर यदि बेटियों का नाम रखा जाए तो ये नाम बच्चियों के लिए काफी लकी होते हैं। इन अक्षरों की शुरूआत से नाम वाली बच्चियां भाग्यशाली होने के साथज-साथ अपने पिता का मान भी बढाती हैं।

लखनऊ

Updated: February 21, 2022 10:01:23 am

Lucky names for girl in Hindu बेटिया का जन्म घर के लिए शुभ माना जाता है। बेटी को लक्ष्मी का रूप कहा जाता है। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि घर में बेटी के जन्म होने के बाद परिवार का भाग्य खुल जाता है। परिवार में धन संपदा की कोई कमी नहीं रहती है। ज्योतिष आचार्यों का कहना है कि घर में बेटी के जन्म के पश्चात सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है ऐसे में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो बेटी के भाग्य के चलते घर में धन-संपत्ति व लक्ष्मी का वास होता है। वहीं बेटी का भाग्य और प्रबल होता है।
beti.jpg
क्या कहते हैं जानकार

ज्योतिष आचार्यों का कहना है कि कुछ खास नामों को रखने से बेटी के भाग्य को मजबूती मिलती है। वहीं घर में धन संपदा आती है। इन नामों को रखने से पिता की उन्नति होती है। ज्योतिषाचार्य का कहना है कि भारतीय शास्त्र में कुछ ऐसे अक्षर हैं जो काफी प्रभावशाली व बेटियों के लिए शुभ माने जाते हैं। इन अक्षर की शुरुआत से बेटी का नाम रखने से परिवार को लाभ होता है।
इन बातों का रखें ध्यान

ज्योतिष आचार्यों का कहना है कि बेटी के जन्म लेने के बाद माता-पिता उसका नाम रखते हैं। नाम रखने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर अ(A) शब्द से बच्ची का नाम रखा जाए तो इसके कई फायदे होते हैं। अ नाम की बच्ची पिता के लिए काफी भाग्यशाली होते हैं। बच्ची का नाम अ शब्द से रखने से घर में सुख समृद्धि आती है। वहीं अ नाम की बच्चियां आत्मविश्वास से भरी हुई, साहसी, निडर व मेहनती होती हैं। यह बेटियां जीवन में कुछ करना चाहते हैं ये कभी भी मेहनत करने से पीछे नहीं हटतीं। मेहनत के दम पर सफलता उनके कदम चूमती है।
ये अक्षर भी फायदेमंद

ड(D) शब्द को भी बच्चियों के लिए काफी शुभ माना जाता है ड अक्षर से बच्चों का नाम रखने से घर में धन संपदा आती है और बच्ची की किस्मत प्रबल होती है। ड शब्द से बच्ची का नाम रखने से घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है। डी नाम की बेटिया मेहनती होती हैं। किस्मत की धनी ये बेटियां जीवन में बहुत कुछ हासिल करती हैं।
ईमानदार होती हैं बेटियां

ल(L) ल शब्द की लड़कियां काफी ईमानदार व मेहनती होते हैं। ऐसे में बच्चियों का नाम ल शब्द से रखना चाहिए। यह बच्चियां अपने मन की सुनती हैं और वही करती हैं जो इनका मन कहता है। यह सभी को खुश करने का हर संभव प्रयास करती हैं यह स्वभाव से इमोशनल होती हैं यह कभी हार नहीं मानती और अपने पिता की ताकत बनती
ये भी पढ़ें: महिला यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने में नहीं होगी दिक्क्त, बस करना होगा ये काम

प(P) शब्द की बच्चिया पिता के लिए होती है लकी

प शब्द से जिन बच्चियों का नाम शुरू होता है वह किस्मत की धनी मानी जाती हैं। पिता की किस्मत को चमकाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है यह अपने परिवार की खुशी के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार होती हैं। जीवन में पहचान बनाने में यह बिटियां कामयाब होती हैं और परिवार का नाम रोशन करती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांध01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूतलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुख
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.