scriptLucky Names for Girl: बेटी के भाग्य को संवारते हैं ये नाम, पिता का बढ़ाते हैं मान, घर से दूर होती है धन की कमी | lucky name list for baby girl 2022 | Patrika News

Lucky Names for Girl: बेटी के भाग्य को संवारते हैं ये नाम, पिता का बढ़ाते हैं मान, घर से दूर होती है धन की कमी

locationलखनऊPublished: Feb 21, 2022 10:01:23 am

Submitted by:

Prashant Mishra

Lucky names for girl in Hindu हिन्दू धर्म में बेटियों के जन्म को काफी शुभ माना जाता है। बेटियों को लक्ष्मी का रूप कहा जाता है। बेटियों के नाम को लेकर जानकारो का कहना है कि कुछ खास अक्षरों का प्रयोग कर यदि बेटियों का नाम रखा जाए तो ये नाम बच्चियों के लिए काफी लकी होते हैं। इन अक्षरों की शुरूआत से नाम वाली बच्चियां भाग्यशाली होने के साथज-साथ अपने पिता का मान भी बढाती हैं।

beti.jpg
Lucky names for girl in Hindu बेटिया का जन्म घर के लिए शुभ माना जाता है। बेटी को लक्ष्मी का रूप कहा जाता है। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि घर में बेटी के जन्म होने के बाद परिवार का भाग्य खुल जाता है। परिवार में धन संपदा की कोई कमी नहीं रहती है। ज्योतिष आचार्यों का कहना है कि घर में बेटी के जन्म के पश्चात सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है ऐसे में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो बेटी के भाग्य के चलते घर में धन-संपत्ति व लक्ष्मी का वास होता है। वहीं बेटी का भाग्य और प्रबल होता है।
क्या कहते हैं जानकार

ज्योतिष आचार्यों का कहना है कि कुछ खास नामों को रखने से बेटी के भाग्य को मजबूती मिलती है। वहीं घर में धन संपदा आती है। इन नामों को रखने से पिता की उन्नति होती है। ज्योतिषाचार्य का कहना है कि भारतीय शास्त्र में कुछ ऐसे अक्षर हैं जो काफी प्रभावशाली व बेटियों के लिए शुभ माने जाते हैं। इन अक्षर की शुरुआत से बेटी का नाम रखने से परिवार को लाभ होता है।
इन बातों का रखें ध्यान

ज्योतिष आचार्यों का कहना है कि बेटी के जन्म लेने के बाद माता-पिता उसका नाम रखते हैं। नाम रखने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर अ(A) शब्द से बच्ची का नाम रखा जाए तो इसके कई फायदे होते हैं। अ नाम की बच्ची पिता के लिए काफी भाग्यशाली होते हैं। बच्ची का नाम अ शब्द से रखने से घर में सुख समृद्धि आती है। वहीं अ नाम की बच्चियां आत्मविश्वास से भरी हुई, साहसी, निडर व मेहनती होती हैं। यह बेटियां जीवन में कुछ करना चाहते हैं ये कभी भी मेहनत करने से पीछे नहीं हटतीं। मेहनत के दम पर सफलता उनके कदम चूमती है।
ये अक्षर भी फायदेमंद

ड(D) शब्द को भी बच्चियों के लिए काफी शुभ माना जाता है ड अक्षर से बच्चों का नाम रखने से घर में धन संपदा आती है और बच्ची की किस्मत प्रबल होती है। ड शब्द से बच्ची का नाम रखने से घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है। डी नाम की बेटिया मेहनती होती हैं। किस्मत की धनी ये बेटियां जीवन में बहुत कुछ हासिल करती हैं।
ईमानदार होती हैं बेटियां

ल(L) ल शब्द की लड़कियां काफी ईमानदार व मेहनती होते हैं। ऐसे में बच्चियों का नाम ल शब्द से रखना चाहिए। यह बच्चियां अपने मन की सुनती हैं और वही करती हैं जो इनका मन कहता है। यह सभी को खुश करने का हर संभव प्रयास करती हैं यह स्वभाव से इमोशनल होती हैं यह कभी हार नहीं मानती और अपने पिता की ताकत बनती
ये भी पढ़ें: महिला यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने में नहीं होगी दिक्क्त, बस करना होगा ये काम

प(P) शब्द की बच्चिया पिता के लिए होती है लकी

प शब्द से जिन बच्चियों का नाम शुरू होता है वह किस्मत की धनी मानी जाती हैं। पिता की किस्मत को चमकाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है यह अपने परिवार की खुशी के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार होती हैं। जीवन में पहचान बनाने में यह बिटियां कामयाब होती हैं और परिवार का नाम रोशन करती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो