script

IRCTC: नवरात्रि में यात्रियों के लिए उपहार, एक कॉल पर मिलेगी फलाहार, जानिए क्या है व्यवस्था

locationलखनऊPublished: Apr 04, 2022 10:38:11 am

Submitted by:

Snigdha Singh

Indian Railways Update: यदि नवरात्रि (Navratri) में व्रत के दौरान आप भी कहीं सफर कर रहे तो परेशान होने की जरूरत नहीं। भारतीय रेलवे यानि आईआरसीटीसी के द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए फलाहार भोजन की व्यवस्था की गई है। फल और फलाहार थाली आपकी सीट पर उपलब्ध होगा।

Falahar Thali In Train

IRCTC Provide Falahar Thali in Indian Railways Train

भारतीय रेवले की सहयोगी कंपनी इंडियन रेल कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ने नवरात्रि में ट्रेन सफर करने वाले यात्रियों के लिए उनकी सीट पर खान-पान की विशेष व्यवस्था की है। अब कोई भी यात्री ट्रेन सफर के दौरान 1323 नंबर पर कॉल करके फलाहार यानी कि व्रत की थाली मंगा सकेगा। मखाने की खीर के साथ फलों का भी मजा रेल यात्री उठा सकेंगे। इसके अलावा थाली में व्रत में खाए जाने वाले अन्य व्यंजन भी होंगे। व्रत के लिए खास अलग से खाने-पीने का इंतजाम यात्रियों की सुविधाओं के लिए किया जा रहा है। नवरात्रि के नौ दिन तक यह सुविधा मिलेगी। यदि आप व्रत के दौरान कहीं ट्रेन से सफर कर रहे हो तो आपको खाने पीने के व्यवस्था करने की जरूरत नहीं होगी।
आईआरसीटीसी ने 2 से 9 अप्रैल तक चलने वाले नवरात्र के मौके पर व्रत में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अनूठी सुविधा शुरू की है। व्रत की थाली बुक करने में आप अपनी पसंद भी बता सकेंगे। सफर में जिस जगह से आप बुकिंग करेंगे, उसके अगले स्टॉपेज पर आपकी सीट पर व्रत की थाली पहुंचेगी। जिस तरह से आम लोगों की खाने की व्यवस्था होती है, उसी तरह से फलाहार की व्यवस्था भी होगी।

यह भी पढ़े – FASTAG: सेंसर नहीं कर रहे काम, बदलेगी व्यवस्था

ऐसी भी मंगवा सकते हैं फलाहार की थाली

रेल यात्रा के दौरान फलाहार आहार मंगवाने के लिए www.ecatering.irctc.com पर भी बुकिंग कर सकते हैं। रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कारपोरेशन ने एक विशेष ऐप भी लांच किया है। “फेस ऑन ट्रैक” एप एवं 1323 पर फोन करके भी आर्डर बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के स्थानीय मैनेजर ने बताया कि यह सुविधा यात्रियों को राहत देने और व्रत के दौरान भी सफर का अहसास न हो, इस कारण शुरू की गई है। अबकी बार रिसपांस देखा जाएगा यदि रिसपांस सही रहा तो इस व्यवस्था को अन्य अवसरों पर भी चालू किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो