scriptयूपी में वैक्सीनेशन के लिए पांच कैटेगरी, जानिए किसको कैसे मिलेगी टीकाकरण की विशेष सुविधा | Lucknow 5 categories vaccination UP know who get special facility | Patrika News

यूपी में वैक्सीनेशन के लिए पांच कैटेगरी, जानिए किसको कैसे मिलेगी टीकाकरण की विशेष सुविधा

locationलखनऊPublished: May 25, 2021 01:31:45 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Five categories for vaccination in UP – 18+ के वैक्सीनेशन के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों, न्यायिक अधिकारियों, पत्रकारों और 12 साल से छोटे बच्चों के मां-बाप के लिए की अलग व्यवस्था

यूपी में वैक्सीनेशन के लिए पांच कटेगरी, जानिए किसको कैसे मिलेगी टीकाकरण की विशेष सुविधा

यूपी में वैक्सीनेशन के लिए पांच कटेगरी, जानिए किसको कैसे मिलेगी टीकाकरण की विशेष सुविधा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. Five categories for vaccination in UP 18+ के वैक्सीनेशन के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों, न्यायिक अधिकारियों, पत्रकारों और 12 साल से छोटे बच्चों के मां-बाप के लिए अलग व्यवस्था की है। टीकाकरण के लिए हर जिले में इनके लिए अलग बूथ बनाए जाएंगे। यह व्यवस्था जिला मुख्यालय के अलावा तहसील और ब्लॉक स्तर पर भी की जाएगी। 1 जून से 18 से 45 साल वालों का सभी जिलों में टीकाकरण शुरू होगा।
राज्य कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए अलग होगी व्यवस्था, 1 जून सभी जिलों में टीकाकरण होगा शुरू

1 जून से 18+ का वैक्सीनेशन

यूपी में वैक्सीनेशन को लेकर सरकार सख्त है। 1 जून से प्रदेश के सभी 75 जिलों में टीकाकरण होगा। जिन जिलों में ज्यादा संक्रमण है, वहां ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीन लगाई जाएगी।
मीडिया-ज्यूडीशरी कर्मियों के लिए अलग व्यवस्था

सीएम योगी ने मीडिया और ज्यूडीशरी कर्मियों के लिए सभी जिलों में टीकाकरण के लिए अलग से व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। मीडियाकर्मियों और ज्यूडिशियरी के लिए लखनऊ, प्रयागराज और नोएडा में पहले से ही ऐसी व्यवस्था थी। राज्यभर के पत्रकारों और उनके परिजनों को प्राथमिकता के आधार पर निशुल्क टीके लगाए जाएंगे। पत्रकारों के लिए अलग से वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। वहीं, मीडिया दफ्तरों में भी वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था की जाएगी। सेंटरों पर पत्रकारों को वैक्सीन लगेगी ही साथ उनके परिजनों भी प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण होगा।
हर जिले में अभिभावक बूथ

थर्ड कोविड वेव में 1 से 20 वर्ष तक के बच्चों को संक्रमण का खतरा ज्यादा है। ऐसे में योगी सरकार का मकसद है कि अभिभावकों को वैक्सीनेट कर बच्चों में होने वाले संभावित कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। इसके लिए हर जिले में अभिभावक बूथ बनाए जाएंगे। जहां छोटे बच्चों के मां-बाप को वैक्सीन लगायी जाएगी।
शिक्षकों और राज्य कर्मचारियों के लिए खास व्यवस्था

शिक्षकों और राज्य कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए जिला मुख्यालय से लेकर विकास खंड स्तर तक अलग से बूथ की व्यवस्था की जाएगी। इन्हें जिला, तहसील व विकास खंड मुख्यालय स्तर पर संचालित किया जाए। अध्यापकों के टीकाकरण के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालयों को केंद्र बिंदु मानकर टीकाकरण होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो