scriptजल्द होगा लखनऊ एयरपोर्ट रनवे का विस्तार, उतर सकेंगे भारी कार्गों विमान, पश्चिमी देशों के लिए शुरू होगी उड़ान | Lucknow Airport Runway expansion soon | Patrika News

जल्द होगा लखनऊ एयरपोर्ट रनवे का विस्तार, उतर सकेंगे भारी कार्गों विमान, पश्चिमी देशों के लिए शुरू होगी उड़ान

locationलखनऊPublished: Jun 18, 2021 06:09:37 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport) पर रनवे विस्तार के काम को जल्द ही गति मिलेगी। रनवे विस्तार होने से भारी कार्गों विमान (Cargo Flights) यहां उतर सकेंगे।

Lucknow Airport

Lucknow Airport

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport) पर रनवे विस्तार के काम को जल्द ही गति मिलेगी। रनवे विस्तार होने से भारी कार्गों विमान (Cargo Flights) यहां उतर सकेंगे। साथ ही पश्चिमी देशों के लिए उड़ान शुरू हो सकेगी। गुरुवार को इसके लिए शासन स्तर पर अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी (Avnish Awasthi) की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें किसानों को मनाने, उन्हें उसकी जमीन का उचित मुआवजा देने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। ताकि जितनी भी रुकी हुई परियोजनाएं हैं वह फिर शुरू हो सके।
ये भी पढ़ें- Gold Smuggling : लखनऊ एयरपोर्ट पर कस्टम ने पकड़ा 1.17 करोड़ का सोना, छिपाकर रखे थे सोने के बिस्किट

कई महीनों से रुका है काम-
कई महीनों से किसान अपनी मांगों पर अड़े है, जिस कारण सभी परियोजनाओं का काम रूका पड़ा है। एयरपोर्ट पर कार्गो टर्मिनल, रनवे विस्तार, फायर स्टेशन की परियोजनाएं का काम शुरू होना है। इसके लिए बैठक में किसानों को फसलों का मुआवजा देने के साथ उन्हें मनाने का निर्देश दिए गए हैं। अवनीश अवस्थी ने एयरपोर्ट पर बाउंड्री वॉल का काम भी तेजी से पूरा करने को कहा है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर रनवे का विस्तार जरूरी है, ताकि पश्चिमी देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भरी जा सके।
ये भी पढ़ें- भव्य और ऐतिहासिक होगा सबसे बड़े एयरपोर्ट का शिलान्यास, आसपास के इलाके को लगेंगे विकास के नए पंख

छोटा रनवे के कारण नए उतर पाते बड़े विमान-
लखनऊ एयरपोर्ट पर मौजूदा समय में रनवे छोटा है, इस कारण लंबी दूरी की यात्रा करने वाले बड़े जहाज यहां पर उतर नहीं पाते। इसके अतिरिक्त कार्गो टर्मिनल की भी यहां एक बड़ी जरूरत है। हालांकि इसका निर्माण कार्य 2019 में ही शुरू हो गया था, लेकिन किसानों के विरोध के चलते इसे रोकना पड़ा गया। किसानों के विरोध के चलते इस साल किसी भी परियोजना पर काम नहीं हो पा रहा है। ऐसे में अब निर्देश दिए गए हैं कि अब किसानों को मुआवजे के साथ उन्हें मनाया जाए। जिससे जल्द ही एयरपोर्ट रनवे विस्तार का काम शुरू हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो