scriptLucknow DM सूर्य पाल गंगवार RTE एडमिशन को लेकर सख्त, 62 स्कूलों को दिया 7 दिन का अल्टीमेटम | Lucknow DM Surya Pal Gangwar issues 7-day ultimatum to 62 schools | Patrika News
लखनऊ

Lucknow DM सूर्य पाल गंगवार RTE एडमिशन को लेकर सख्त, 62 स्कूलों को दिया 7 दिन का अल्टीमेटम

लखनऊ के डीएम सूर्य पाल गंगवार ने RTE (शिक्षा का अधिकार) के तहत एडमिशन को लेकर सख्त रुख अपनाया है। 62 स्कूलों को 7 दिन का अल्टीमेटम दिया गया है। अगर स्कूल इस अवधि में RTE के तहत बच्चों का एडमिशन नहीं करते हैं, तो उन्हें सील किया जाएगा।

लखनऊJul 03, 2024 / 03:17 pm

Ritesh Singh

UP Education

UP Education

 RTE Admission: लखनऊ में शिक्षा का अधिकार (RTE) के तहत एडमिशन को लेकर डीएम सूर्य पाल गंगवार ने सख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने 62 स्कूलों को 7 दिन का अल्टीमेटम दिया है कि वे RTE के तहत बच्चों का एडमिशन करें, अन्यथा 8वें दिन स्कूलों को सील कर दिया जाएगा।

62 स्कूलों को अल्टीमेटम

डीएम सूर्य पाल गंगवार ने लखनऊ के 62 स्कूलों को 7 दिन का समय दिया है। इस समय सीमा के अंदर अगर स्कूल RTE के तहत बच्चों का एडमिशन नहीं करते हैं, तो 8वें दिन स्कूलों को सील करने की कार्रवाई की जाएगी। इस बैठक में डीएम ने स्कूल संचालकों को फटकार लगाई और स्पष्ट किया कि किसी भी प्रकार की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
 Lucknow DM
यह भी पढ़ें

मुफ्त बिजली योजना: UP में किसानों के लिए मुफ्त बिजली पाने का आखिरी मौका, जानें तारीख

 नामी स्कूलों पर सख्ती

लखनऊ के कई नामी स्कूल RTE के तहत एडमिशन नहीं कर रहे हैं। इस मुद्दे पर डीएम सूर्य पाल गंगवार ने सख्त कदम उठाते हुए चेतावनी दी है कि ऐसे स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में 62 स्कूल संचालकों को फटकार लगाई और स्पष्ट किया कि RTE के तहत एडमिशन अनिवार्य है।

1100 बच्चों का एडमिशन लंबित

लखनऊ के 62 स्कूलों में करीब 1100 बच्चों का RTE के तहत एडमिशन होना है। इन स्कूलों द्वारा एडमिशन न करने के कारण कई बच्चे शिक्षा के अधिकार से वंचित हो रहे हैं। डीएम ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए स्कूलों को जल्द से जल्द एडमिशन प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है।
यह भी पढ़ें

Sahara India ED Raid: लखनऊ में सहारा मुख्य भवन पर ED की छापेमारी, कर्मचारियों के सेल फोन जब्त

डीएम सूर्य पाल गंगवार द्वारा उठाए गए इस सख्त कदम से उम्मीद है कि लखनऊ के स्कूल RTE के तहत बच्चों का एडमिशन जल्द ही करेंगे। इस कार्रवाई से शिक्षा के अधिकार को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी और बच्चों को उनका हक मिलेगा। अगर स्कूल निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ Lucknow / Lucknow DM सूर्य पाल गंगवार RTE एडमिशन को लेकर सख्त, 62 स्कूलों को दिया 7 दिन का अल्टीमेटम

ट्रेंडिंग वीडियो