यूपी के 71वें स्थापना दिवस पर पूरे प्रदेश में धूम, बधाइयों की बौछार, खुशियों से झूमी जनता

- नई ऊंचाइयाें की तरफ उत्तर प्रदेश
-लखनऊ में यूपी दिवस के चौथा संस्करण का शुभारंभ
-आज प्रदेश में निवेश की संभावनाएं बढ़ी : सीएम योगी

By: Mahendra Pratap

Published: 24 Jan 2021, 04:03 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस 24 जनवरी को पूरे प्रदेश में जोर शोर के साथ मनाया गया। यूपी स्थापना दिवस पर जनता के साथ यूपी सीएम याेेेेेेेगी आदित्यनाथ को बधाइयों की बौछार मिली। बधाइयों की श्रृंखला में राष्ट्रपति रामनाथ कोविद, पीएम नरेेेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सहित देश के पक्ष विपक्ष के बड़ेेे नेता थे। सभी ने प्रदेश के विकास, तरक्की और सुख शांति की शुभकामनाएं दी। इस शुभ अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी दिवस 2021 का शुभारंभ किया। इस बार लखनऊ में यूपी दिवस का चौथा संस्करण और नोएडा में पहला संस्करण मनाया जा रहा है। यूपी दिवस की थीम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश, महिला युवा किसान, सबका विकास सबका सम्मान है। आज राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सीएम योगी के सामने एक युवती ने पांच शोहदों को सबक सिखाते हुए चित कर महिला सशक्तिकरण की मिसाल पेश की, जिस देख लोगों ने जमकर तालियां बजाई।

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर जनता को मोदी, अमित शाह, राजनाथ, योगी सहित ढेर सारे नेताओं की शुभकामनाएं

प्रदेश में निवेश की संभावनाएं बढ़ी :- उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवस पर सीएम योगी ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में पीएम मोदी की 'जान भी, जहान भी' के मंत्र को आत्मसाथ करते हुए हम आगे बढ़ रहे हैं। देश में उत्तर प्रदेश बेहतर कानून-व्यवस्था के रूप में जाना जाता है। आज अलग-अलग राज्यों में उत्तर प्रदेश के मॉडल को अपनाने की उत्सुकता रहती है। आज प्रदेश में निवेश की संभावनाएं बढ़ी है।

पेशेवर और खानदानी अपराधियों पर लगाम :- सीएम योगी ने कहा कि हमारा संकल्प है कि सिर्फ पेशेवर अपराधियों और माफिया पर लगाम नहीं कसेंगे, बल्कि पेशेवर और खानदानी अपराधियों पर लगाम कसने का काम करेंगे। राज्य में पिछले चार वर्षों में 19 लाख युवाओं को नौकरियांं और 16.50 करोड़ को रोजगार उपलब्ध कराया है।

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर अखिलेश यादव ने कहा, भाजपा सरकार में उप्र विनाश के रास्ते पर है

पेंशन करा रहे हैं उपलब्ध :- सीएम योगी ने कहा कि मात्र तीन वर्षों में एक लाख 15 हजार करोड़ रुपये गन्ना मूल्य का भुगतान गन्ना किसानों को उनके बैंक खातों में किया गया है। प्रयागराज कुंभ ने विश्व में प्रशंसा पाई। हम हर वृद्ध निराश्रित महिलाओं, दिव्यांगजनों को पेंशन उपलब्ध करा रहे हैं।

पुरस्कार ही पुरस्कार :- इस अवसर पर लक्ष्मण पुरस्कार तथा रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिया गया। विश्व के सबसे बड़े खादी के मास्क का लोकार्पण किया गया। सीएम ने उन्नत टूल किट का वितरण और ओडीओपी योजना की रिपोर्ट का विमोचन किया। एमएसएमई विभाग का एप उद्यम सारथी भी लांच किया गया। उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड से चयनित शिल्पियों को सम्मानित किया गया। युवाओं को स्वामी विवेकानंद पुरस्कार से सम्मानित किया। दुग्घ उत्पादकों को गोकुल व नंद बाबा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। समाज कल्याण विभाग की ओर से छात्रवृत्ति वितरण का शुभारंभ किया गया, जिसका शुभारंभ सीएम योगी ने किया।

उत्तर प्रदेश का 71वां स्थापना दिवस :- उत्तर प्रदेश 24 जनवरी 1950 को अस्तित्व में आया जब भारत के गवर्नर जनरल ने यूनाइटेड प्राविंसेज (आल्टरेशन ऑफ नेम) ऑर्डर 1950 पारित किया था। तब से लेकर आज तक हम 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मनाते हैं। इस बार उत्तर प्रदेश का आज 71वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है।

यूपी दिवस :- यूपी के पूर्व राज्यपाल राम नाईक के आग्रह भाजपा की योगी सरकार बनने के बाद सीएम योगी ने 24 जनवरी को ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया। यह यूपी दिवस का चौथा संस्करण हैं जो 24 जनवरी से 26 जनवरी तक चलेगा। इस बार यह लखनऊ के साथ नोएडा में मनाा जा रहा है।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned