scriptYear Ender 2020 : यूपी के 10 चर्चित शहर, कुछ के चेहरों पर मुस्कराहट बिखेरी तो कुछ हुए मायूस | Lucknow Year Ender 2020 UP 10 popular city Faces Smile some Downcast | Patrika News

Year Ender 2020 : यूपी के 10 चर्चित शहर, कुछ के चेहरों पर मुस्कराहट बिखेरी तो कुछ हुए मायूस

locationलखनऊPublished: Dec 27, 2020 07:19:06 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

इस साल यूपी तो सुर्खियों में रहा ही पर उत्तर प्रदेश के इन 10 जिलों ने देश ही नहीं विदेश में अपने काम से जहां नाम पैदा किया वहीं कुछ चर्चित जिलों पर सवाल भी उठे। जानिए 2020 में यूपी के 10 चर्चित शहरों के नाम :—

Year Ender 2020 : यूपी के 10 चर्चित शहर, कुछ के चेहरों पर मुस्कराहट बिखेरी तो कुछ हुए मायूस

Year Ender 2020 : यूपी के 10 चर्चित शहर, कुछ के चेहरों पर मुस्कराहट बिखेरी तो कुछ हुए मायूस

लखनऊ. पुराना साल 2020 विदाई की तैयारी कर रहा है। वहीं नववर्ष 2021 आने को आतुर है। साल 2020 जहां कई चेहरों पर मुस्कुराहट लाया तो कई चेहरे मायूस भी हुए। इस साल यूपी तो सुर्खियों में रहा ही पर उत्तर प्रदेश के इन 10 जिलों ने देश ही नहीं विदेश में अपने काम से जहां नाम पैदा किया वहीं कुछ चर्चित जिलों पर सवाल भी उठे। जानिए 2020 में यूपी के 10 चर्चित शहरों के नाम :-
कोरोना वैक्सीन पर बोले मौलाना, कोरोना का टीका लगवाना जायज

अयोध्या:- मंदिर निर्माण में तेजी :-

वर्ष 2020 की शुरूआत से ही अयोध्या अंतरराष्ट्रीय पटल पर चर्चा का विषय रहा है। पहले राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का बनना, फिर रामलला मंदिर के नक्शे का फाइनल होना और साल के बीच माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राम मंदिर की भूमि पूजन पूरे देश ही नहीं विदेशों में सुर्खियों बटोरी। पुरानी अयोध्या के साथ साथ एक नई अयोध्या के विकास के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की जागरुकता ने यूपी की जनता का मन मोह लिया है। अयोध्या को धार्मिक पर्यटन के रुप में विकसित कर उससे प्रदेश को आर्थिक रुप से मजबूत करने की यूपी सरकार की योजना दिसम्बर माह तक जारी है।
आगरा :- आगरा से कोरोना संक्रमण : –

वाह ताज… कहने से आगरा शहर का नाम खुद ब खुद सामने आ जाता है। मोहब्बत के महीने फरवरी ने आगरा को चर्चा में ला दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया के साथ आगरा आए और ताज का सौंदर्य देख कर खो गए। पर उनके जाते हीे आगरा अचानक पूरे प्रदेश में चर्चा का केंद्र हो गया। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की शुरुआत आगरा से हुई, लगातार बढ़ रहे मामलों ने पूरे प्रदेश को चिंतित कर दिया था। चीन को बॉय—बॉय कर आगरा में बहुराष्ट्रीय शू कम्पनी जर्मनी की वॉन वेलक्स कंपनी ने दो फुटवियर यूनिट्स में उत्पादन शुरू कर दो हजार लोगों का रोजगार उपलब्ध कराया।
लखनऊ :- फोकस में राजनीति और शासन :-

प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ राजनीति और शासन का केंद्र होने की वजह से लखनऊ पूरे साल लोगों के बीच सुर्खियों में बना रहा। लखनऊ का पहली बार कमिश्नरेट बनना, कोरोना से एक मशहूर गायिका का संक्रमित होना, और फिर कोरोनो को लेकर तमाम सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरे प्रदेश के लिए योजना, मिशन शक्ति, लव जेहाद कानून, सीएए एनआरसी पर कड़े नियम पर हमेशा लखनऊ ही फोकस में रहा। इसके अलावा लखनऊ में तमाम राजनीतिक दलों का विरोध प्रदर्शन हमेशा पूरे यूपी की जनता की उत्सुकता का केंद्र रहा है। लखनऊ नगर निगम का बॉण्ड्स का बीएसई में सूचीबद्ध होना भी एक बड़ी घटना रही है।
वाराणसी:- बाबा के दीवाने हुए सभी :-

बाबा विश्वनाथ का प्राचीन शहर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने की वजह से वाराणसी का आकर्षण खुद ब खुद बढ़ जाता है। काशी विश्वनाथ का कारिडोर श्रद्धालुओं में उत्सुकता पैदा कर रहा है। गंगा नदी में यातायात की व्यवस्था, एयरपोर्ट का विस्तार, रोव—वे चलने की योजना, काशी विश्वनाथ मंदिर ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण की सुनवाई, बीएचयू में काशी पर डिग्री कोर्स का शुरू होना, डीएलडब्ल्यू और मंडुवाडीह का नाम दल बदलना जैसे कई योजनाएं और विवाद ने वाराणसी शहर को सबकी नजरों में ला दिया। पर इन सब में सबसे ज्यादा देव दीपावली पर वाराणसी बधाईयां बटोरी।
गोरखपुर:- सीएम योगी का गोरखपुर दौरा : –

बाबा गोरखानाथ का पवित्र शहर और इस वक्त यूपी की बागडोर संभाले सीएम योगी आदित्यनाथ का शहर गोरखपुर ने अपनी तमाम उपलब्धियों और योजनाओं के लिए सबका ध्यान अपनी तरफ खिंचा। गोरखपुर एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं, चिड़ियाघर, फॉरेंसिक लैब के साथ खाद कारखाने का पुर्ननिर्माण से गोरखपुर की जनता का जीवन बेहतर हो रहा है। इसके अलावा सीएम योगी का गोरखपुर दौरा हमेशा से चर्चा में बना रहा।
हाथरस:- प्रदेश में लगा दी आग –

हींग के लिए मशहूर हाथरस शहर में हुए गैंगरेप कांड ने देश ही नहीं विदेश में भी चर्चा पाई। हाथरस के बूलगढ़ी गांव में 14 सितंबर हुई घटना ने 29 सितंबर को पीड़िता की मौत के बाद पूरे प्रदेश में आग लगा दी। सीएम योगी, इलाहाबाद हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट को दखल देना पड़ा। तमाम राजनीतिक दलों ने इस मामले को खूब भुनाया। अभी भी यह प्रकरण कभी भी गरमा जाता है।
कानपुर :- मैं विकास दूबे हूं…-

देश के मैनचेस्टर के नाम से मशहूर शहर कानपुर के बिकरू कांड ने कानपुर के नाम ऐसा दगा लगा दिया है कि जो मिटाए नहीं मिटेगा। बिकरू गांव में कुख्यात विकास दूबे और उसकी टीम ने आठ पुलिस कर्मियों को गोलियों से भून डाला। फिर उज्जैन में, मैं विकास दूबे हूं… के डायलाग ने लोगों के बीच जबरदस्त सुर्खियां बटोरी। विकास दूबे की गिरफ्तारी के बाद उसका मुठभेड़ में मौत ने सरकार और पुलिस विभाग पर तमाम सवाल खड़े किए। इसके बाद जांच में तमाम अफसर, नेता, बिजनेस मैन की मिलीभगत ने कानपुर के बिकरु कांड को फिर चर्चा में ला दिया।
नोएडा:- रोजगार की तैयारियां-

यूपी के नए औद्योगिक शहर नोएड़ा ने इस साल खूब सुर्खियां बटोरी। नोएडा के कमिश्नरेट बनने के बाद कानून व्यवस्था में काफी सुधार आया। इसके बाद कोरोना संक्रमण की तेजी ने सभी निगाहें को नोएडा की तरफ कर दिया। नोएडा में देश के सबसे बड़े फिल्म सिटी निर्माण के ऐलान ने बहुतों के चेहरे पर खुशी ला दी। नोएडा में 28 विदेशी कंपनियों ने 9357 करोड़ रुपए के निवेश के लिए करार किया है। उम्मीद है कि सभी कम्पनियों के प्लांट नोएडा मेें लगेंगे। स्वीडिश कंपनी आइकिया 5000 करोड़ रुपए और मेसर्स हीरानंदानी ग्रुप ग्रेटर नोएडा में 20 एकड़ भूमि पर 250 मेगावाट वाला डेटा सेंटर पार्क स्थापित करेगी।
उन्नाव:-विधायक गए जेल-

जरी और जरदोजी के मशहूर उन्नाव हाल ही में रेप की वारदातों के लिए चर्चा में रहा। दुष्कर्म के दोषी बांगरमऊ से बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर जेल गये तो उनकी विधानसभा सदस्यता छीन ली गई। वर्ष 2020 में हुए उपचुनाव में एक बार फिर उन्नाव सुर्खियों में आया। स्थानीय बीजेपी सांसद साक्षी महाराज के बावजूद बीजेपी कैंडिडेट श्रीकांत कटियार कमल खिलाने में कामयाब रहे।
प्रयागराज:- कहीं खुशी कहीं गम-

धार्मिक नगरी प्रयागराज पूरे साल अपने नए कलेवर के लिए चर्चा में रहा। इलाहाबाद हाईकोर्ट के कई फैसलों ने सरकार और जनता को नई दिशा दी। कई फैसलों ने बेरोजगारों को रोजगार दिलाकर चेहरे पर मुसकुराहट दी। कई कड़े फैसलों ने अपराधियों के होश फाख्ता कर दिए। इन फैसलों की वजह से प्रयागराज इस साल चर्चाओं में बना रहा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yc20z
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो