scriptMausam Vibhag Alert : मॉनसून अगले 24 घंटे में होगा एक्टिव, मौसम विभाग का पूरे यूपी में झमाझम बारिश का अलर्ट | Mausam Vibhag Alert drizzle rain entire UP Monsoon will be active in next 24 hours | Patrika News

Mausam Vibhag Alert : मॉनसून अगले 24 घंटे में होगा एक्टिव, मौसम विभाग का पूरे यूपी में झमाझम बारिश का अलर्ट

locationलखनऊPublished: Jul 17, 2022 11:47:55 am

Weather Updates झमाझम बारिश का इंतजार खत्म। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, सुस्त पड़ा मॉनसून अगले 24 घंटे में एक्टिव होगा। और पूरे यूपी में मूसलाधार बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के 18 जुलाई और 19 जुलाई से पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश होगी।

Mausam Vibhag Alert

Mausam Vibhag Alert

Weather Updates झमाझम बारिश का इंतजार खत्म। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, सुस्त पड़ा मॉनसून अगले 24 घंटे में एक्टिव होगा। और पूरे यूपी में मूसलाधार बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के 18 जुलाई और 19 जुलाई से पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश होगी। इसके साथ ही तेज हवाएं और आकाशीय बिजली के गिरने की संभावनाएं व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में 18 जुलाई को सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर और बहराइच में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, ट्रफ लाइन ने अपनी दिशा दक्षिण से बदलकर उत्तर की ओर की है, जिससे भारी बारिश की संभावना बढ़ गई है। मानसून ने जून माह में दस्तक दी थी, मगर हल्की बूंदाबांदी के बाद लोग बारिश के लिए तरस गए।
अब होगी बारिश ही बारिश

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, तीन वर्ष पहले जुलाई में मानसून आया था। इस बार जून में मानसून ने दस्तक दी लेकिन बारिश नहीं हुई। ट्रफ लाइन के अपना रुख साउथ की ओर करने से उत्तर प्रदेश में बारिश का इंतजार बढ़ गया। ट्रफ लाइन की दिशा दक्षिण की ओर होने से गुजरात, महाराष्ट्र समेत कुछ अन्य प्रांतों में मूसलाधार बारिश हो रही है। ट्रफ लाइन की दिशा अब बदल रही है और उत्तर की ओर हो रही है। दिशा बदलने के कारण 19 जुलाई से झमाझम बारिश की संभावना है। लगता है कि, अब यूपी को संकट कट गया है।
यह भी पढ़ें – Mausam Vibhag Alert : मौसम विभाग का तीन दिन बाद पूर्वी यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट

अब ट्रफ लाइन करेगी कमाल

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, ट्रफ लाइन के दिशा बदलने के कारण 19 से बारिश की संभावना है। 19 जुलाई से उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में तेज बारिश की संभावना है। मानसून की ट्रफ लाइन अगर पूरी तरह से उत्तर दिशा की ओर से होकर गुजरेगी तो मूसलाधार बारिश हो सकती है।
यह भी पढ़ें – Monsoon Update : आषाढ़ गया, अब क्या सावन भी बिना बदरा बीतेगा

लखनऊ का Weather Updates

शनिवार दोपहर राजधानी लखनऊ के कई हिस्सों में बारिश हुई। पर कई बार तेजी संग तो कई बार धीमी गति से बारिश हुई। लखनऊ से लगे जिले सीतापुर, लखीमपुर खीरी, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और आसपास के जिलों में हवाओं के साथ बूंदाबांदी और हल्की बारिश हुई है। राजधानी लखनऊ का आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो