MLC election update : 3 सीट पर भाजपा का कब्जा एक पर सपा तो एक शर्मा गुट ने जीती

एमएलसी शिक्षक चुनाव में भाजपा का बेहतर प्रदर्शन रहा है। बीजेपी ने चार सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे जिनमें से तीन सीट भाजपा ने जीत ली है ।

By: shivmani tyagi

Updated: 04 Dec 2020, 11:23 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ . शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद चुनाव की कुल छह सीटों में से तीन सीटें भाजपा ने जीत ली हैं। यह पहला अवसर है जब शिक्षा क्षेत्र की सीट से भाजपा का प्रतिनिधित्व उच्च सदन में किया जाएगा। इस चुनाव में भाजपा ने अपने कुल चार प्रत्याशी मैदान में उतारे थे। यानी भाजपा कुल चार सीटों पर चुनाव लड़ी थी और इनमें से तीन सीटें बीजेपी ने जीत दर्ज की है। इस बेहतर प्रदर्शन के बाद बीजेपी के खेमे में खुशी की लहर है।

यह भी पढ़ें: बरेली कॉलेज में एलएलबी छात्र के साथ रैगिंग, इस पार्टी के छात्र नेता पर लगे गंभीर आरोप

शिक्षक क्षेत्र की छह सीटों पर मतगणना कार्य पूरा होने के बाद शुक्रवार को इनके नतीजे घोषित हो गए। नतीजों के आधार पर लखनऊ में भाजपा के उमेश द्विवेदी ने जीत दर्ज की ताे बरेली-मुरादाबाद खंड सीट पर भी भाजपा के डॉ हरिसिंह ने अपना कब्जा जमा लिया। मेरठ-सहारनपुर खंड में भी भाजपा के श्री चंद शर्मा विजयी रहे। गोरखपुर-फैजाबाद खंड में शर्मा गुट के ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने जीत हांसिल की। इसी तरह से वाराणसी खंड में समाजवादी पार्टी के लाल सिंह बिहारी यादव ने चुनाव जीता। आगरा खंड में निर्दलीय प्रत्याशी डॉ आकाश अग्रवाल ने जीत हासिल की है। पूरे चुनाव में केवल आगरा खंड की सीट ऐसी रही जिसे निर्दलीय प्रत्याशी ने जीता है। डॉ आकाश अग्रवाल वित्तविहीन शिक्षक महासंघ से जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: PM Modi 7 दिसंबर को करेंगे आगरा मेट्रो का शिलान्यास, जानिये एक नजर में पूरा प्रोजेक्ट

इस तरह अगर एक बार शिक्षक एमएलसी चुनाव के नतीजों पर नजर डाली जाए तो लखनऊ खंड शिक्षक सीट उमेश द्विवेदी ने जीती है जो भाजपा के खाते में गई है। वाराणसी खंड की शिक्षक एमएलसी सीट लाल बिहारी यादव ने जीती है जो समाजवादी पार्टी के खाते में जाती है। आगरा खंड की शिक्षक सीट को डॉक्टर आकाश अग्रवाल ने जीता है जो निर्दलीय प्रत्याशी हैं और वित्तविहीन महासंघ के ताल्लुक रखते हैं। मेरठ खंड की शिक्षक एमएलसी वाली सीट श्री चंद शर्मा ने जीती है जो भारतीय जनता पार्टी को जाती है और बरेली मुरादाबाद खंड शिक्षक की टीम डॉ हरी सिंह ढिल्लों ने जीती है और यह सीट भी भारतीय जनता पार्टी को जाती है। गोरखपुर फैजाबाद सीट ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने जीती है जो निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

यह भी पढ़ें: UP MLC Result: 11 सीटों में से 3 पर भाजपा, दो पर सपा का कब्जा, जानें अन्य सीटों पर किसने लहराया परचम

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र परिषद की पांच सीटों पर मतगणना अभी चल रही है। लखनऊ स्नातक क्षेत्र चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी कांति सिंह कड़े मुकाबले में हैं। मेरठ में भी मुकाबला कड़ा चल रहा है। उम्मीद है कि शनिवार सुबह तक पूरे प्रदेश में स्थिति साफ हो जाएगी।

स्नातक सीट पर चल रही मतगणना का देर रात तक अपडेट
लखनऊ में निर्दलीय प्रत्याशी कांति सिंह आगे चल रहीं हैं। यह निवर्तमान एमएलसी हैं। यहाँ भाजपा उम्मीदवार को कड़े मुक़ाबले का सामना करना पड़ रहा है।

आगरा में भाजपा के मानवेन्द्र सिंह सपा प्रत्यासी से आगे चल रहे हैं। यहां भी मुकाबला कड़ा चल रहा है।

इलाहाबाद-झाँसी में वर्षों से क़ाबिज़ यज्ञदत्त शर्मा हार गये हैं। सपा के मानसिंह यादव जीते हैं।

वाराणसी में सपा के आशुतोष सिंन्हा जीते हैं, लेकिन अधिकृत घोषणा अभी नहीं हुई है।

मेरठ में भाजपा के दिनेश गोयल ने शर्मा गुट के प्रत्याशी से बढ़त बना ली है। वह अच्छी लीड़ के साथ आगे चल रहे हैं।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned