scriptWeather Updates : मानसून बिहार में थमा, यूपी में 25 जून से होगी झमाझम बारिश | Monsoon halted in Bihar 25 June drizzle rain UP Weather Updates | Patrika News

Weather Updates : मानसून बिहार में थमा, यूपी में 25 जून से होगी झमाझम बारिश

locationलखनऊPublished: Jun 19, 2022 11:46:07 am

Monsoon Updates मौसम विभाग का ताजा अलर्ट है कि, यूपी में मानसून के लिए अब सिर्फ एक सप्ताह का इंतजार और है। मतलब 25 जून से उत्तर प्रदेश में मानसून आजाएगा। और यूपी में 25 जून से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

weather_updates.jpg
मौसम का मिजाज यूपी में लगातार बदल रहा है। मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान था कि, मानसून यूपी में 18 जून तक दस्तक देगा। पर मायूसी हाथ लगी। मौसम विभाग का ताजा अलर्ट है कि, यूपी में मानसून के लिए अब सिर्फ एक सप्ताह का इंतजार और है। मतलब 25 जून से उत्तर प्रदेश में मानसून आजाएगा। और यूपी में 25 जून से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। भारतीय मौसम विभाग ने आगामी 21 जून तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आज और कल बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के चलते पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं।
मानसून बिहार में ठहरा

मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया है कि, मानसून बिहार में पहुंचकर ठिठक गया है। उत्तर प्रदेश में 18 जून को मानसून का पूर्वानुमान था। उन्होंने कहाकि, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हरियाणा से आकर उत्तर प्रदेश से होते हुए असम समेत अन्य पूर्वी राज्यों की तरफ टर्फ लाइन गुजर रही है। इस दौरान कम दबाव का क्षेत्र होने से यूपी में अगले तीन से चार दिनों तक अलग-अलग जगहों पर बदली संग हल्की-फुल्की बारिश होने के आसार हैं।
यह भी पढ़ें

Monsoon Update : अगले 5 दिन झमाझम बारिश का मौसम अलर्ट, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बदलेगा मौसम

यूपी में सबसे गर्म रहा वाराणसी

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, आने वाले दो दिन में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। जबकि कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान शनिवार को वाराणसी में 40.4 डिग्री सेल्सियस पर रहा।
यह भी पढ़ें

Monsoon Update : मानसून की सटीक भविष्यवाणी करता है कानपुर का अनोखा जगन्नाथ मंदिर

तापमान में आएगी ग‍िरावट

मौसम व‍िभाग का अलर्ट है कि, यूपी के कई ज‍िलों में आज रविवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। लखनऊ और आसपास के ज‍िलों में करीब चार से पांच ड‍िग्री तापमान में ग‍िरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने 19 जून से कुछ जगहों पर गरज और चमक की चेतावनी जारी की है।
मौसम विभाग का अलर्ट, तेज आंधी संग होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, उत्‍तर प्रदेश के रामपुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर-खीरी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, बहराइच, बांदा, श्रावस्ती, कुशीनगर, कौशांबी, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, महाराजगंज, देवरिया, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा सहित कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो