scriptBank Accounts: अगर आपका भी है एक से ज्यादा बैंक अकाउंट तो जरूर पढ़ लीजिए ये नियम, वरना हो जाएगा नुकसान | Multiple Bank Accounts Saving Accounts Salary Accounts Know the Rules | Patrika News

Bank Accounts: अगर आपका भी है एक से ज्यादा बैंक अकाउंट तो जरूर पढ़ लीजिए ये नियम, वरना हो जाएगा नुकसान

locationलखनऊPublished: Mar 06, 2022 03:01:06 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

ज्यादातर लोग शायद नहीं जानते होंगे कि ज्यादा बैंक अकाउंट जारी रखने के काफी नुकसान हैं। तो आइये हम आपको बताते हैं कि क्या कई बैंक खाते रखना आपके लिए सही है? आखिर क्यों पुराने अकाउंट को बंद करवा देना चाहिए या फिर बेवजह ज्यादा बैंक अकाउंट नहीं रखना चाहिए।

Bank Accounts: अगर आपका भी है एक से ज्यादा बैंक अकाउंट तो जरूर पढ़ लीजिए ये नियम, वरना हो जाएगा नुकसान

Bank Accounts: अगर आपका भी है एक से ज्यादा बैंक अकाउंट तो जरूर पढ़ लीजिए ये नियम, वरना हो जाएगा नुकसान

Multiple Bank Accounts News: आजकल ज्यादातर लोग एक से अधिक बैंक अकाउंट रखते हैं। किसी के पास सैलरी अकाउंट (Salary Account) होता है तो साथ ही बचत अकाउंट (Saving Account) भी अलग बना होता है। वहीं प्राइवेज जॉब करने वाले ज्यादातर लोगों के साथ ये दिक्कत ज्यादा आती है क्योंकि अक्सर दूसरी कंपनी जॉइन करने पर अगर उस कंपनी का टाईअप किसी और बैंक के साथ है तो उनका उस बैंक में नया सैलरी अकाउंट खुल जाता है जबकि पुराना भी बंद नहीं करवाते। लेकिन आप शायद नहीं जानते होंगे कि ज्यादा बैंक अकाउंट जारी रखने के काफी नुकसान हैं। तो आइये हम आपको बताते हैं कि क्या कई बैंक खाते रखना आपके लिए सही है? आखिर क्यों पुराने अकाउंट को बंद करवा देना चाहिए या फिर बेवजह ज्यादा बैंक अकाउंट नहीं रखना चाहिए।
बैलेंस मेनटेन न होने पर बैंक लेते हैं चार्ज

कई बार आपको पता नहीं चलता है और बैंक सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस पूरी न कर पाने की शर्त के आधार पर चार्ज लगा देते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपना अकाउंट ही बंद करा दें अन्यथा बैंक आप पर चार्ज लगाते रहेंगे। कई बार सैलरी और सेविंग अकाउंट लोग अलग-अलग रखते हैं लेकिन सैलरी कई महीनों तक क्रेडिट न होने पर बैंक उस अकाउंट को सेविंग अकाउंट में बदल देते हैं। ऐसे में ग्राहक को एक साथ पेनल्टी के रूप में अच्छी खासी रकम भरनी पड़ सकती है।
यह भी पढ़ें

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत

अकाउंट बंद करना बेहतर विकल्प

आप अगर बैंक चार्ज या बैंक फ्रॉड या इस तरही की कई परेशानियों से बचना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप जिस अकाउंट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उसे बंद करा दें। अकाउंट बंद कराने के पहले आपको बैंक से सारा पैसा निकालना होगा। इसके बाद सभी सर्विसेज को भी बंद करना होगा। इसके बाद अपने बैंक की ब्रांच में जाकर वहां डिलिंकिंग और बैंक क्लोजिंग फॉर्म सबमिट करना होगा। इसके बाद कुछ और प्रोसेस के बाद बैंक आपका अकाउंट स्थाई रूप से बंद कर देगा।
यह भी पढ़ें

Cash Limit for Home: घर में नगद पैसा रखने के भी हैं नियम, जान लें नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

CIBIL Score पर पड़ता है असर

एक ही नाम पर अधिक बैंक अकाउंट रखने से आपके सिविल स्कोर से लेकर इनकम टैक्स भरने की प्रक्रिया पर भी गहर असर पड़ता है। किसी बैंक में अगर आपके नाम से कोई ऐसा अकाउंट जिसमें 12 महीने से ज्यादा आपने कोई ट्रांजैक्शन नहीं करते हैं तो बैंक उस अकाउंट को निष्क्रिय खाता घोषित कर देता है। वहीं अगर 24 महीनों तक आप अपने अकाउंट में कोई एक्टिविटी नहीं करते हैं तो बैंक उसे डॉर्मेंट अकाउंट घोषित कर देता है.अधिक बैंक अकाउंट रखने के कई नुकसान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो