scriptOmicron Symptoms: कैसे पहचानें ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं, सबसे पहले दिखते हैं यह लक्षण | Omicron Symptoms These Early Symptoms are seen in People | Patrika News

Omicron Symptoms: कैसे पहचानें ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं, सबसे पहले दिखते हैं यह लक्षण

locationलखनऊPublished: Jan 14, 2022 08:59:36 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि ओमिक्रॉन से डरने की जरूरत नहीं है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आप सावधानियां बरतना बंद कर दें। ओमिक्रॉन कुछ स्थितियों में गंभीर संक्रमण का कारण भी बन सकता है।इसलिए ओमिक्रॉन के लक्षणों को अगर सही से पहचान लिया जाए, तो इसे फैलने से रोका जा सकता है।

Omicron Symptoms These Early Symptoms are seen in People

Omicron Symptoms These Early Symptoms are seen in People

लखनऊ. कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन पूरी दुनिया में पांव पसार रहा है। यह वायरस तेजी से फैल रहा है और अब नाईट कर्फ्यू भी ज्यादातर जगहों पर लगा दिया गया है। आने वाले दिनों में कोविड के मामले और ज्यादा बढ़ सकते हैं। ऐसे में किसी भी तरह की सावधानी बरतना जरूरी है। यही वजह है कि विशेषज्ञ लगातार वायरस की चपेट में आने से बचने की सलाह दे रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि ओमिक्रॉन से डरने की जरूरत नहीं है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आप सावधानियां बरतना बंद कर दें। ओमिक्रॉन कुछ स्थितियों में गंभीर संक्रमण का कारण भी बन सकता है।इसलिए ओमिक्रॉन के लक्षणों को अगर सही से पहचान लिया जाए, तो इसे फैलने से रोका जा सकता है।
ओमिक्रॉन के लक्षण

ओमिक्रॉन के लक्षण कोविड के लक्षणों से मिलते जुलते हैं। इसमें गले में खराश, हल्का बुखार, नाक बहना, खांसी छींक आना, शरीर में दर्द और विशेषकर रात को अधिक पसीना आने की समस्या होती है। कुछ संक्रमितों में त्वचा में चकते और दाने भी निकल आते हैं।
यह भी पढ़ें

बारिश और ठंड के मौसम में संक्रमण की संभावना अधिक, अगले सोमवार तक 10वीं तक के स्कूल बंद

सीजनल फ्लू से अलग है लक्षण

कोविड के नए वेरिएंट के लक्षण सीजनल फ्लू जैसे ही हैं लेकिन इनमें अंतर करना आवश्यक है। सीजलन फ्लू में बुखार या ठंड लगने, खांसी आने, गले में खराश, बंद नाक की समस्या, थकान, शरीर में दर्द जैसी दिक्कत होती है। लेकिन इनमें आसानी से अंतर किया जा सकता है। कोविड के लक्षणों में लगातार खांसी, तापमान अधिक होने के साथ स्वाद और गंध न आने की समस्या होती है। ऐसे लक्षण सीजनल फ्लू में नहीं देखे जाते हैं। वहीं, ओमिक्रॉन में स्वाद या गंध की समस्या नहीं देखी जा रही है।
गौरतलब है कि कोविड का नया वेरिएंट उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में फैल रहा है। यूपी में सबसे ज्यादा मामले लखनऊ में दर्ज किए गए हैं। यहां ओमिक्रान के कुल मामले 106 हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x871gln
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो