script‘पंचायत’ वेबसीरीज का ‘फुलेरा’ यूपी में नहीं बल्कि यहां का है ये गांव, क्यों बन गया बड़ा मुद्दा | Panchayat Webseries Phulera Village Shooting Not in UP done in Sihore | Patrika News

‘पंचायत’ वेबसीरीज का ‘फुलेरा’ यूपी में नहीं बल्कि यहां का है ये गांव, क्यों बन गया बड़ा मुद्दा

locationलखनऊPublished: May 27, 2022 02:12:01 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Panchayat Webseries: पंचायत वेबसीरीज का इन दिनों लोगों में जबरदस्त क्रेज है। पंचायत में दिखाई जाने वाले गांव फुलेरा भी लोगों के लिए चर्चा का बड़ी विषय बन गया आखिर क्यो?

Panchayat Webseries Phulera Village Shooting Not in UP done in Sihore

Panchayat Webseries Phulera Village Shooting Not in UP done in Sihore

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज ‘पंचायत’ वेबसीरीज अपनी कहानी और सादगी से लोगों का दिल जीत रही है। इसका पहला सीजन भी लोगों ने खूब पसंद किया था, दूसरी सीजन की भी खूब प्रशंसा हो रही। चारों तरफ लोग फुलेरा गांव की चर्चा में लगे हैं। बता दें ये सीरीज एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट की कहानी है, जो पूर्वी यूपी के फुलेरा गांव में पंचायत सचिव बनता है। ये सीरीज देश के गांवों की खुशबू लिए अपने मजेदार कंटेंट से आपका मनोरंजन करती है। सीरीज में बॉलीवुड कलाकार नीना गुप्ता, जितेंद्र कुमार, रघुवीर यादव समेत कई नामी कलाकारों ने काम किया है।
इस वेब सीरीज में उत्तर प्रदेश के बलिया के फकौली तहसील के फुलेरा गांव और वहां की पंचायत को दिखाया गया है। लेकिन मुद्दा अब ये है कि यूपी के बलिया के ये गांव ही नही है। यानि दर्शकों के बीच बड़ सवाल बन गया है कि आखिर ये गांव यूपी का दिखाया गया है तो है क्यों नहीं। लोग इस गांव के बारे में जानकारी जुटाने के लिए पूरा गूगल खंगाले डाल रहे हैं। हम आपक बताते हैं क्या है फुलेरा की सच्चाई।
यह भी पढ़े – बोर्ड छात्रों के लिए बड़ी खबर, देर शाम तक जारी हो सकती है रिजल्ट की तारीख

panchayat.jpg
वेब सीरीज में दिखाया मध्य प्रदेश का गांव

कॉमेडी ड्रामा सीरीज पंचायत 2 की शूटिंग मध्य प्रदेश के सिहोर जिले के महोदिया गांव में हुई थी। इसके दोनों सीजन में जो फुलैरा गांव दिखाया गया है, वो यूपी नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश का गांव महोदिया है। ये सिहोर से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 2009 के आंकड़ों के अनुसार ये गांव एक ग्राम पंचायत भी है।
यह भी पढ़े – Indian Railways: देशभर में 31 मई को बंद रहेंगी सभी ट्रेने, जानिए क्या है बड़ी वजह

आखिर फुलेरा गांव की क्या है सच्चाई

असल में पंचायत वेब सीरीज में उत्तर प्रदेश के ‘फुलेरा गांव’ की कहानी दिखाई गई है। इसमें ‘फुलेरा गांव’ को यूपी के बलिया जिले के विकासखंड फकौली का एक गांव बताया गया है। लेकिन ये गांव असल में यूपी के बागपत जिले की खेकड़ा तहसील में स्थित है। जो उप-ज़िला मुख्यालय खेकरा से 13 किमी दूर है। इस सीरीज की शूटिंग मध्य प्रदेश के एक रियल ग्राम पंचायत ऑफिस में की गई है, जो दर्शकों को देखने को मिला।
इस गांव की नाम भी रख दिया फुलेरा

पंचायत की शूटिंग मध्य प्रदेश के जिल गांव में हुई अब वह गांव इतना विख्यात हो गया कि लोग महोदिया गांव को फुलेरा बुलाने लगे। इसमें महोदिया के गांव वालों को भी कास्ट किया गया है। उन्हें सीरीज में छोटे-मोटे रोल मिले हैं। लोगों में इस कदर क्रेज हो चुका है कि लोग इस गांव को गूगल मैप पर भी खोज निकाला है। इस गांव का मैप ट्विटर पर वायरल कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो