scriptPM Kisan Samman Nidhi 11th installment new update | PM Samman Nidhi पाने वाले फर्जी किसानों की संख्या बढ़ने से हड़कंप, शुरू हुई जांच, कहीं आपका नाम भी शामिल तो नहीं? | Patrika News

PM Samman Nidhi पाने वाले फर्जी किसानों की संख्या बढ़ने से हड़कंप, शुरू हुई जांच, कहीं आपका नाम भी शामिल तो नहीं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले दो दिनों में यानी 31 मई को शिमला से 12 करोड़ किसानों के ल‍िए किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे। वहीं किसानों के खाते में पीएम किसान निधि के 2000 रुपये ट्रांसफर होंगे।

लखनऊ

Published: May 29, 2022 04:26:27 pm

किसानों के लिए शुरू की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi) की 11वीं का को लेकर नया अपडेट सामने आया है। दरअसल काफी दिनों से किसान 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले दो दिनों में यानी 31 मई को शिमला से 12 करोड़ किसानों के ल‍िए किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे। वहीं किसानों के खाते में पीएम किसान निधि के 2000 रुपये ट्रांसफर होंगे। हालांकि इस बीच अपात्रों पर भी खासा नजर रखी जा रही है। वहीं है कि छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के राजपुर में पीएम किसान सम्मान निधि में किसानों की संख्या अचानक काफी बढ़ गई है। जिसके बाद कृषि विभाग के अधिकारी लिस्ट से उनका नाम टाने में जुटे हुए है।
PM Samman Nidhi पाने वाले फर्जी किसानों की संख्या बढ़ने से हड़कंप, शुरू हुई जांच, कहीं आपका नाम भी शामिल तो नहीं?
ये भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा इस दिन आएगा खातों में, बस कर लें ये जरूरी काम

इतने किसानों की बढ़ी संख्या

खबरों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के राजपुर में कृषि विभाग के पास जब क्षेत्र के किसानों की लिस्ट आई तो उसमें लगभग 6 हजार किसानों की संख्या बढ़ी हुई मिली। जिससे अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने इस मामले के बाद से ही किसानों के नाम का भौतिक सत्यापन कर जांच शुरू कर दी है। लिस्ट में पाए गए फर्जी किसानों का नाम विलोपित किया जा रहा है।
ऐसे हुई गलती

विभाग के अधिकारी ने बताया कि शायद सॉफ्टवेयर की गलती के कारण दूसरे जिले के किसानों का नाम दिखा रहा होगा, लेकिन फर्जी किसानों का नाम लिस्ट में कैसे आया अब इसकी जांच भी की जा रही है और अन्य जिले के किसानों का नाम विलोपित (हटाया) जा रहा है।
ये भी पढ़ें: PM kisan Yojna: 11वीं किस्त देने से पहले सरकार का सख्त कदम, लिस्ट से कट रहे इन लोगों के नाम

अपात्रों से होगी रिकवरी

गौरतलब है कि क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के अंर्तगत 11वीं किस्त का लाभ पाने वालों की लिस्ट तैयार करने के साथ साथ लिस्ट में अपात्रों का नाम काटने की कवायद भी तेजी से चली रही है। इसके ल‍िए देशभर कई ज‍िलों में ऐसे क‍िसानों को र‍िकवरी का नोट‍िस भेजा गया है, जो इस योजना के पात्र नहीं है। साथ ही ऐसे क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से भी काटा जा रहा है। दरअसल जांच में पाया गया क‍ि इनकम टैक्‍स भरने वाले लोग भी केंद्र सरकार की पीएम क‍िसान योजना का लाभ उठा रहे थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातभारतीय स्टार वीर महान ने WWE में अपने दुश्मन को मार-मारकर किया 'अधमरा', Raw में मचा घमासानKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.