scriptPM kisan Yojna: 11वीं किस्त देने से पहले सरकार का सख्त कदम, लिस्ट से कट रहे इन लोगों के नाम | PM Kisan Samman Nidhi will be recovered from ineligible farmers | Patrika News
लखनऊ

PM kisan Yojna: 11वीं किस्त देने से पहले सरकार का सख्त कदम, लिस्ट से कट रहे इन लोगों के नाम

PM Kisan Samman Nidhi: क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के अंर्तगत 11वीं किस्त का लाभ पाने वालों की लिस्ट तैयार करने के साथ साथ लिस्ट में अपात्रों का नाम काटने की कवायद भी तेजी से चली रही है। इसके ल‍िए देशभर कई ज‍िलों में ऐसे क‍िसानों को र‍िकवरी का नोट‍िस भेजा गया है।

लखनऊMay 28, 2022 / 12:00 pm

Jyoti Singh

PM kisan Yojna: 11वीं किस्त देने से पहले सरकार का सख्त कदम, लिस्ट से कट रहे इन लोगों के नाम
प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi) की 11वीं किस्त का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पीएम मोदी 31 मई को शिमला से 12 करोड़ किसानों के ल‍िए किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे। लेकिन इस बीच एक बड़ी बात सामने आई है कि अपात्रों को किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं दिया जाएगा। इस बावत अपात्र लोगों को खोजने का काम सख्ती से चल रहा है। दरआल सम्मान निधि का लाभ लेने वालों को नोटिस दिया जा रहा है। इसी क्रम में बुंदेलखंड के चित्रकूट मंडल में करीब 9000 से ज्यादा किसानों से अब 3 करोड़ से अधिक पैसा वसूला जाएगा।
अपात्रों से होगी रिकवरी

बता दें कि क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के अंर्तगत 11वीं किस्त का लाभ पाने वालों की लिस्ट तैयार करने के साथ साथ लिस्ट में अपात्रों का नाम काटने की कवायद भी तेजी से चली रही है। इसके ल‍िए देशभर कई ज‍िलों में ऐसे क‍िसानों को र‍िकवरी का नोट‍िस भेजा गया है, जो इस योजना के पात्र नहीं है। साथ ही ऐसे क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से भी काटा जा रहा है। दरअसल जांच में पाया गया क‍ि इनकम टैक्‍स भरने वाले लोग भी केंद्र सरकार की पीएम क‍िसान योजना का लाभ उठा रहे थे।
ये भी पढ़ें: PM kisan Yojna: खत्म हुआ इंतजार, इस दिन PM मोदी 11वीं किस्त करेंगे जारी, किसानों को मिलेंगे इतने रुपए

अब तक इतने अपात्र मिले

खबरों की माने तो उत्तर प्रदेश में अब तक तीन लाख से ज्यादा किसान सम्मान निधि के अपात्र पाए गए हैं। इनमें से बुंदेलखंड के चित्रकूट मंडल में करीब 9000 से ज्यादा किसान शामिल हैं। जबकि जिला महोबा के करीब 1000 किसान अपात्र हैं, जिन्हें सम्मान निधि वापस करने का नोटिस भेजा गया है। उपकृषि निदेशक के मुताबिक, किसानों से 17 लाख रुपये की रिकवरी की जा चुकी है। चूंकि मई के बाद किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त आनी है, इसी के चलते EKYC का काम जोरों पर है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अपात्र किसानों से करीब 200 करोड़ रुपए वसूले जाने हैं।
सालाना म‍िलते हैं 6 हजार रुपये

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये तीन क‍िस्‍तों में द‍िए जाते हैं। अब इस साल की पहली क‍िस्‍त 31 मई को आने वाली है। लेकिन जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, वह इससे वंचित रह जाएंगे। यद‍ि आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है तो 31 मई से पहले जरूर करा लें।
ये भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा इस दिन आएगा खातों में, बस कर लें ये जरूरी काम

ई-केवाईसी करने का तरीका

ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां आपको पोर्टल के होमपेज पर ई-केवाईसी का विकल्प मिलेगा। जिसपर आपको अपना आधार नंबर डालकर इंटर बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक चार अंको का ओटीपी नंबर आएगा। इसे दिए गए बॉक्स में दर्ज करें। फिर आपको आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे सबमिट करें। ओटीपी सबमिट करते ही आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा। अगर आपका केवाईसी पूरा नहीं होता तो आपकी स्क्रीन पर इनवैलिड लिख कर आ जाएगा। ऐसी स्थिति में आप आधार सेवा केंद्र जाकर सहायता ले सकते हैं।

Home / Lucknow / PM kisan Yojna: 11वीं किस्त देने से पहले सरकार का सख्त कदम, लिस्ट से कट रहे इन लोगों के नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो