script

PM kisan Yojna: खत्म हुआ इंतजार, इस दिन PM मोदी 11वीं किस्त करेंगे जारी, किसानों को मिलेंगे इतने रुपए

locationलखनऊPublished: May 27, 2022 02:29:31 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला से देश के किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 11 वीं किस्त जारी करेंगे। ऐसा करने से देश के करीब 12 करोड़ से भी अधिक किसान लाभान्वित हो सकेंगे।

PM kisan Yojna: खत्म हुआ इंतजार, इस दिन PM मोदी 11वीं किस्त करेंगे जारी, किसानों को मिलेंगे इतने रुपए
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही आपके खातों में 11वीं किस्त का पैसा आने वाला है। जी हां, दरअसल केंद्र सरकार ने पीएम किसान की 11 वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 2000 हजार रुपये की रकम जमा कर दी जाएगी। आपको बता दें कि पीएम किसान स्कीम के तहत लाभार्थियों के खाते में 31 मई को किस्त की रकम भेजी जाएगी। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ही शिमला से देश के किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 11 वीं किस्त जारी करेंगे। ऐसा करने से देश के करीब 12 करोड़ से भी अधिक किसान लाभान्वित हो सकेंगे। हालांकि इसके लिए आपको ई-केवाईसी कराना जरूरी होगा।
ये भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा इस दिन आएगा खातों में, बस कर लें ये जरूरी काम

ई-केवाईसी कराना जरूरी

इस योजना का लाभ उन किसानों को ही मिल सकेगा जो किसान समय पर ई-केवाईसी को अनिवार्य रूप से करा लेंगे। अगर कोई भी किसान अभी तक इस योजना का लाभ ले रहे थे और अब वो केवाईसी नहीं करा पाएंगे तो वे किसान निश्चित रूप से इस योजना का लाभ नही ले पाएंगे। वहीं सरकार की मानसिकता यह है की कोई भी किसान जो इसका हकदार वे वंचित न रह जाए। इसलिए भारत सरकार केवाईसी पूरा करने की समय सीमा एक सप्ताह बढ़ा कर 31 मई 2022 कर दिया है। जिसे किसान पीएम किसान पोर्टल पर एक नोटिस के सूचना के रूप में देख सकते है।
ये भी पढ़ें: UP के 2 करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन देने की तैयारी में योगी सरकार, जानें पूरा प्लान

ई-केवाईसी करने का तरीका

ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां आपको पोर्टल के होमपेज पर ई-केवाईसी का विकल्प मिलेगा। जिसपर आपको अपना आधार नंबर डालकर इंटर बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक चार अंको का ओटीपी नंबर आएगा। इसे दिए गए बॉक्स में दर्ज करें। फिर आपको आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे सबमिट करें। ओटीपी सबमिट करते ही आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा। अगर आपका केवाईसी पूरा नहीं होता तो आपकी स्क्रीन पर इनवैलिड लिख कर आ जाएगा। ऐसी स्थिति में आप आधार सेवा केंद्र जाकर सहायता ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो