scriptPost Office Scheme: जमा करें सिर्फ 50 हजार रुपए और पाएं 3300 रुपए की पेंशन, मैच्योरिटी पर मूलधन भी होगा वापस | Post Office Monthly Income Scheme deposit 50,000 to get Rs 3300 pensio | Patrika News

Post Office Scheme: जमा करें सिर्फ 50 हजार रुपए और पाएं 3300 रुपए की पेंशन, मैच्योरिटी पर मूलधन भी होगा वापस

locationलखनऊPublished: Aug 31, 2021 08:38:02 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Post Office Monthly Income Scheme- Post Office से संचालित होने वाली स्कीम मासिक आय योजना (MIS) की सबसे बड़ी खासियत है कि मैच्योरिटी अवधि पूरी होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाते हैं और जमा रकम पर ब्याज भी मिलता रहता है

Post Office Monthly Income Scheme deposit 50,000 to get Rs 3300 pension

Post Office Scheme: जमा करें सिर्फ 50 हजार रुपए और पाएं 3300 रुपए की पेंशन, मैच्योरिटी पर मूलधन भी होगा वापस

लखनऊ. Post Office Scheme. सुरक्षित और बेहतर रिटर्न के लिए हमेशा ही पोस्ट ऑफिस (Post Office) निवेशकों की पहली पसंद रहा है। निवेशकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस समय-समय पर तरह-तरह की योजनाएं लाता रहता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (monthly income scheme) ऐसी ही एक योजना है। एमआईएस (MIS) योजना में निवेशकों को एक बार पैसे जमा करने होते हैं, जिसके बाद मंथली इनकम शुरू हो जाती है। इस योजना में एकमुश्त 50 हजार रुपए जमा कर 3300 रुपए वार्षिक पेंशन का लाभ लिया जा सकता है।
सुलतानपुर के प्रधान डाकघर के हेड पोस्टमास्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि डाकघर की इस स्कीम में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। मंथली इनकम स्कीम 5 वर्षों के लिए है, जिसे 5-5 वर्षों के आगे बढ़ाया जा सकता है। यह एक तरह की पेंशन स्कीम है, जिसमें एकमुश्त पैसा जमा कर अपने लिए मंथली इनकम की व्यवस्था कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि MIS की सबसे बड़ी खूबी यह है कि अवधि पूरी होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाते हैं और आपके पैसे पर 6.6 फीसदी की दर से ब्याज भी मिलता रहता है। Monthly Income Scheme में निवेश के लिए आपके पास डाकघर में बचत खाता (Saving Account) होना जरूरी है।
यह भी पढ़ें

सिर्फ एक बार जमा करें प्रीमियम, जिंदगी भर 12300 रुपए मिलेगी पेंशन, जानें- सरल पेंशन योजना की पूरी डिटेल



सालाना 29,700 रुपए की इनकम की भी है व्यवस्था
हेड पोस्टमास्टर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मंथली इनकम स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा किये जा सकते हैं। अधिकतम तीन लोग मिलकर इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं। ज्वांइट अकाउंट पर अधिकतम जमा राशि 9 लाख रुपए है। उन्होंने बताया कि इस योजना में अगर कोई एकमुश्त 50,000 रुपए जमा करता है तो उसे वार्षिक 3300 रुपए की इनकम होगी। 1 लाख रुपए का निवेश सालाना 6600 रुपए की इनकम दिलाएगा। ऐसे ही 4.5 लाख रुपए के निवेश पर सालाना 29,700 रुपए मंथली 2475 रुपए की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए जमा करने पर प्रतिमाह करीब पांच हजार रुपए (4950) मिलेंगे।
यह भी पढ़ें

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोलें ऑनलाइन अकाउंट, घर बैठे मिलेंगी कई सुविधाएं



मैच्योरिटी से पहले निकालना चाहते हैं पैसे तो…
निवेशक अगर मैच्योरिटी पीरियड से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो निवेश करने के एक साल बाद पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन ऐसा करने पर आपकी जमा की गई रकम पर 2 फीसदी चार्जेस वसूले जाएंगे और यदि आप 3 साल बाद पैसा निकलते हैं तो जमा की गई रकम पर 1 फीसदी का शुल्क वसूला जाएगा।
यह भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस में रोजाना जमा करें 95 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 14 लाख, 19 से 45 वर्ष के लोगों के लिए है योजना



कौन खुलवा सकता है खाता?
मासिक आय योजना (monthly income scheme) में कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से उपर हो अपना एकाउंट खुलवा सकता है। विशेष परिस्थितियों में 10 साल से ऊपर के बच्चे के नाम पर भी एकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता खुलवाने के लिए प्रस्तावक अभिभावक होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो