LIC Saral Pension Plan: सिर्फ एक बार जमा करें प्रीमियम, जिंदगी भर 12300 रुपए मिलेगी पेंशन, जानें- सरल पेंशन योजना की पूरी डिटेल

LIC Saral Pension Plan: एक जुलाई से शुरू हुई सरल पेंशन योजना, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं पॉलिसी

By: Hariom Dwivedi

Updated: 03 Jul 2021, 03:06 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. LIC Saral Pension Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme) एक जुलाई से शुरू हो गई है। इसका टेबल नंबर 862 है। इस पॉलिसी में सिंगल प्रीमियम यानी एक बार में ही पूरा पैसा जमा करना होगा। इसके बाद बीमाधारक को आजीवन पेंशन मिलेगी। इस प्लान को सिंगल और पति-पत्नी ज्वाइंट रूप से ले सकते हैं। इस पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिया जा सकता है। इस प्लान की खासियत है खाता खुलने के छह महीने बाद पॉलिसी पर लोन लिया जा सकता है। एलआईसी की सरल पेंशन योजना के बारे में जानकारी दी एलआईसी की उन्नाव शाखा में कार्यरत विकास अधिकारी बादल ने।

विकास अधिकारी बादल ने बताया कि एलआईसी की सरल पेंशन योजना में तिमाही, छमाही और सालाना पेंशन मिलने का प्रावधान है। पॉलिसी खरीदते वक्त बीमाधारक को खुद चयन करना होगा कि उसे प्रीमियम मंथली चाहिए या फिर सालाना आदि। 40 वर्ष से लेकर 80 वर्ष तक के लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं। पॉलिसी लेते ही बीमाधारक को पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। सरल पेंशन योजना में न्यूनतम निवेश की राशि 12000 रुपये है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

य़ह भी पढ़ें : हर महीने में जमा करें सिर्फ 210 रुपए, प्रतिमाह 5000 रुपए मिलेगी पेंशन, जानें- अटल पेंशन योजना की खासियत

सरल पेंशन योजना दो विकल्पों में मौजूद
एलआईसी की सरल पेंशन योजना दो विकल्पों में मौजूद है। पहला, लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस, यानी बीमाधारक जब तक जीवित रहेगा, पेंशन मिलती रहेगी। मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा। दूसरे विकल्प में पति-पत्नी दोनों सम्मिलित रूप से इस प्लान को ले सकते हैं। दोनों को ही पेंशन मिलेगी, या फिर पति या पत्नी जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलेगी। दोनों की मृत्यु होने पर नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा।

य़ह भी पढ़ें : जल्दी डबल करना है पैसा तो बेस्ट है टाइम डिपॉजिट स्कीम, इसमें बैंकों से ज्यादा मिलता है ब्याज, हैं कई और फायदे

14760 की पेंशन चाहिए तो जमा करें तीन लाख रुपए
एलआईसी की सरल पेंशन योजना में न्यूनतम मंथली पेंशन 1000 रुपए, तिमाही आधार पर 3000 रुपए, छमाही आधार 6000 रुपए और सालाना आधार पर 12 हजार रुपए है। एलआईसी की उन्नाव शाखा में कार्यरत विकास अधिकारी बादल ने बताया ने बताया कि 41 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति अगर सरल पेंशन योजना में 2.5 लाख रुपए की सिंगल प्रीमियम जमा करता है तो उसे 12300 रुपए की सालाना पेंशन मिलेगी। और अगर इसी उम्र का कोई व्यक्ति तीन लाख रुपए की जमा करता है तो उसे सालाना 14,760 रुपए, छमाही 7275 रुपए, तिमाही 3608 रुपए और मंथली 1195 रुपए की पेंशन मिलेगी।

य़ह भी पढ़ें : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोलें ऑनलाइन अकाउंट, घर बैठे मिलेंगी कई सुविधाएं

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned