scriptइस स्कीम में 100 रुपये के निवेश से करें शुरुआत, मिलेगा बैंक से ज्यादा ब्याज, कभी भी निकाल सकते हैं पैसा | Post Office National Saving Recurring Deposit Account | Patrika News

इस स्कीम में 100 रुपये के निवेश से करें शुरुआत, मिलेगा बैंक से ज्यादा ब्याज, कभी भी निकाल सकते हैं पैसा

locationलखनऊPublished: May 02, 2022 10:38:58 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

बैंकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस की स्कीम को चुनना फायदेमंद है। पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट भविष्य को सुरक्षित रखने का अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

money.jpg

Money File Photo

बढ़ती उम्र में सेविंग और इन्वेस्टमेंट के सुरक्षित साधन तलाशने वालों के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम एक सुरक्षित विकल्प हो सकती है। बैंकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस की स्कीम को चुनना फायदेमंद है। पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट भविष्य को सुरक्षित रखने का अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। स्कीम के तहत आप पांच साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खुलवा सकते हैं। अकाउंट 100 रुपये के न्यूमतम निवेश से खुलवाया जा सकता है। इस स्कीम में कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है।
इस कंडीशन में डिफॉल्ट घोषित हो सकता है अकाउंट

इस स्कीम में अभी सालाना 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से कम है तो उसके लिए अभिभावक इस स्कीममें अकाउंट खुलवा सकते हैं। आपका अकाउंट जिस तारीख को खुला है, हर महीने उस तारीख से पहले आपको निवेश का पैसा जमा करना होगा। ऐसा न करने पर आपके अकाउंट को डिफॉल्ट बना दिया जाएगा, जिसे मामूली जुर्माना देकर नॉमिनल किया जा सकता है। हालांकि अगर आपने लगातार चार महीने डिफॉल्ट कर दिया तो अकाउंट बंद हो जाएगा। इसके बाद भी पोस्ट ऑफिस अकाउंट को फिर से चालू कराने के लिए दो महीने का समय लग सकता है।
यह भी पढ़ें

आवाज से कंट्रोल होगा ये AC, 45 डिग्री टेम्परेचर में भी जबरदस्त कूलिंग, कीमत भी कम

मैच्योरिटी से पहले उठा सकते हैं फायदा

इस स्कीम की खास बात है कि आप मैच्योरिटी से पहले भी पैसा वापस निकाल सकते हैं। 12 इंस्टालमेंट लगातार करने पर एक साल बाद आपको अकाउंट में जमा राशि के 50 फीसदी के बराबर लोन लेने का अधिकार होगा। बाद में लोन को एक बार में ही या किस्तों में चुकाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो