scriptRevolver Nishank secured and safe for women | बिना आपके फिंगर प्रिंट के नहीं चलेगी ये रिवॉल्वर, महिलाओं के लिए खास, जानिए क्या है कीमत | Patrika News

बिना आपके फिंगर प्रिंट के नहीं चलेगी ये रिवॉल्वर, महिलाओं के लिए खास, जानिए क्या है कीमत

कानपुर की आयुध निर्माणी फैक्ट्री (Kanpur Ordinance Factory) द्वारा स्वदेशी रिवॉल्वर तैयार की गई थी, जो कि न केवल चोरी बल्कि सेल्फ फायरिंग से भी सुरक्षित रखेगी। बायोमैट्रिक तकनीक से लैस ये रिवॉल्वर लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। ये स्वदेशी पहली रिवॉल्वर है जो 50 मीटर रेंज कर फायरिंग करती है।

लखनऊ

Updated: April 09, 2022 04:00:35 pm

यदि आप पिस्टल या रिवॉल्वर का शौक रखते हैं या फिर आप नई रिवाल्वर लेने वाले हैं तो कानपुर की निर्माणी फैक्ट्री द्वारा बनाई गई .32 बोर की स्वदेशी रिवॉल्वर निशंक अपने अपग्रेड फीचर्स के लिए इन दिनों लोगों की पहली पसंद बन रही है। सबसे खास बात ये देश की पहली सबसे दूर यानि 50 मीटर रेंज तक फायर करने वाली रिवाल्वर है। फील्ड गन फैक्ट्री ने इसे आम लोगों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए बनाया। अन्य रिवॉल्वर की तुलना में इसकी कीमत और वजन कम है। रिवॉल्वर की रोमांचित दुनिया में 'निशंक' छाई है।
Nishank Revolver
Revolver Nishank secured and safe for women
कानपुर की फील्ड गन फैक्ट्री की प्रदर्शनी में अक्सर छाई रहने वाली निंशक लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है। डीलर्स की माने तो रिवॉल्वर लेने वालों में से 50 फीसदी से ज्यादा लोग निशंक पसंद करते हैं। इसकी खास वजह है बायोमैट्रिक, बैरल की लंबाई और वजन में भी कम है। इसमें गामा स्प्रिंग का उपयोग हुआ है, जिससे नई रिवाल्वर आसानी से चलेगी। 50 मीटर दूरी तक किसी भी लक्ष्य को ध्वस्त करने में सक्षम है। इसकी मारक क्षमता 60-70 मीटर तक करने के प्रयास हैं। अभी तक रिवाल्वरों की मारक क्षमता 15 मीटर तक थी। मेक इन इंडिया के तहत यह पूरी तरह स्वदेशी है।
यह भी पढ़ें

कानपुर: असलहाधारी हो जाएं सावधान, अब इतने लाइसेंसों पर होगी प्रशासन की नजर

Specialities of Nishank

(निशंक की खासियत )

कैलिबर 7.65 एमएम (.32 बोर)
वजन 740 ग्राम (बिना गोलियों के)
रिवाल्वर की लंबाई 177.8 एमएम
बैरल की लंबाई 87.2 एमएम
रेंज 50 मीटर

जानिए क्या हैं निशंक के दाम

दाम की बात की जाए तो निशंक की कीमत 94 हजार होगी। इसके होल्स्टर की कीमत लगभग 10 हजार होगी। डीलरों के लिए इसका दाम 68 हजार और 28 फीसदी जीएसटी रखा गया है। जबकि आम ग्राहक को एक रिवाल्वर के लिए 74 हजार व 28 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा।
महिलाएं भी कर सकती हैं उपयोग

रिवाल्वर डीलर अंकुर सहगल ने बताया कि ये रिवाल्वर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई। महिला सिपाहियों से लेकर आम महिलाओं को कैरी करने में आसानी होगी। बाकी रिवॉल्वर की तुलना में 10-50 ग्राम का वजन कम यानि हल्की है। इसके अलावा बैरल की लम्बाई भी कम है।

फिंगर एक्सेस का है होल्सटर

वरिष्ठ महाप्रबंधक अधिकारी राजीव कुमार सागर का कहना है कि रिवाल्वर और इसके होल्सटर में बायोमीट्रिक चिप है। इस में जिसका फिंगर प्रिंट होगा उसी से चलेगी। यदि रिवॉल्वर होल्सटर में रखी है तो बिना फिंगर प्रिंट के न तो होल्सटर खुलेगा और न ही रिवॉल्वर चलेगी। लाइसेंस धारक के अलावा 4 अन्य लोग फिंगर प्रिंट लगा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबलाज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बातबीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने शिवसेना के संजय राउत के खिलाफ दर्ज कराया 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.