scriptUP Budget 2022: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज, किसान, मज़दूर, नौजवान, महिलाओं को सुरक्षा और सम्मान | Security for Farmer Labour Women in UP Budget 2022 | Patrika News
लखनऊ

UP Budget 2022: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज, किसान, मज़दूर, नौजवान, महिलाओं को सुरक्षा और सम्मान

UP Budget 2022: योगी सरकार आज अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि बजट का मुख्य केंद्र बुनियादी ढांचे के निर्माण, रोजगार के अवसर पैदा करने, युवाओं और महिलाओं पर है।

लखनऊMay 26, 2022 / 10:28 am

Karishma Lalwani

UP Budget 2022

UP Budget 2022

योगी सरकार 2.0 अपने दूसरे कार्यकाल का आज पहला बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे। बजट के केंद्र में भाजपा का लोक कल्याण संकल्प पत्र होगा जिसमें किए गए वादों को साकार करने की दिशा में योगी सरकार अपना छठवां और दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि बजट का मुख्य केंद्र बुनियादी ढांचे के निर्माण, रोजगार के अवसर पैदा करने, युवाओं और महिलाओं पर है। बजट में केंद्रीय योजनाओं का आवंटन तय किया गया है। नए बजट का आकार 6.1 लाख करोड़ रुपये के आसपास होगा। गुरुवार को हुई योगी कैबिनेट की बैठक में योगी प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। बजट सुबह 11 बजे पेश होगा।
किसानों पर मेहबानी

बजट का सबसे मुख्य केंद्र है किसान। किसानों को मुफ्त बिजली दिए जाने का ऐलान हो सकता है। सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने पर सालान करीब 1800 रोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा। किसानों को आलू, प्याज, टमाटर जैसी फसलों का न्यूनतम मूल्य सुनिश्चित करने के लिए भामाशाह भाव स्थिरता कोष बनाने का ऐलान भी बजट में हो सकता है।
यह भी पढ़ें

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री ने की पूजा अर्चना, लाल रंग के कवर में बंद टैबलेट से पेश होगा बजट

महिलाओं को सुरक्षा

योगी सरकार बजट में महिलाओं को भी कई सौगातें मिलेंगी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की घोषणा की जा सकती है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह अनुदान योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों के विवाह के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाकर एक लाख रुपये करने के अलावा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने, 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन (बसों) में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के लिए भी सरकार कदम उठा सकती है। महिला सुरक्षा संबंधित भी कई ऐलान हो सकते हैं। इसके अलावा बजट में मिड डे मील संबंधित भी घोषणा हो सकती है।
यह भी पढ़ें

UP Budget 2022 : योगी 2.0 बजट से यूपी की जनता को कई उम्मीदें जानें किसकी खुलेगी लॉटरी

नौजवनों पर भी रहेगा फोकस

बजट के जरिये योगी सरकार युवाओं को रोजगार-स्वरोजगार के जरिये साधने की कोशिश करेगी। युवाओं को रोजगार-स्वरोगार से जोड़ने के लिए आत्मनिर्भर सुवा स्टार्टअप मिशन शुरू करने की घोषणा हो सकती है। युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने और खेलकूद की सुविधाएं बढ़ाने के लिए भी घोषणा हो सकती है।

Home / Lucknow / UP Budget 2022: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज, किसान, मज़दूर, नौजवान, महिलाओं को सुरक्षा और सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो