scriptघने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा | Tejas Express delayed due to dense fog Railways will give compensation | Patrika News
लखनऊ

घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा

Tejas Express delayed भारी कोहरे की वजह से कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार को करीब 2 घंटे लेट हो गई। जिस वजह से आइआरसीटीसी अब यात्रियों को मुआवजा देगा। कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में यह नियम है कि, अगर लेट हो जाएगी तो यात्रियों आइआरसीटीसी मुआवजा देगी।

लखनऊJan 23, 2022 / 01:09 pm

Sanjay Kumar Srivastava

घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा

घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा

मौसम की मार से अब रेलवे भी परेशान है। जहां उनकी ट्रेन लेट हो रही है तो वहीं ट्रेनों के लेट होने का हर्जाना भी भरना पड़ रहा है। भारी कोहरे की वजह से कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार को करीब 2 घंटे लेट हो गई। जिस वजह से आइआरसीटीसी अब यात्रियों को मुआवजा देगा। कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में यह नियम है कि, अगर लेट हो जाएगी तो यात्रियों आइआरसीटीसी मुआवजा देगी। आइआरसीटीसी के नियम के अनुसार, एक घंटे लेट होने पर यात्रियों को 100 रुपए और 2 से ज्यादा घंटे लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपए मुआवजा दिया जाता है। भारत की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 20 अक्टूबर 2019 में पहली बार लेट हुई थी। यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली जा रही थी।
कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस हुई लेट

मामला कुछ ऐसा था कि यूपी में मौसम ने जबरदस्त करवट बदली। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में काेहरे छाया हुआ था। शुक्रवार को कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अलीगढ़ और गाजियाबाद के बीच कोहरे में फंस गई। इस कारण ट्रेन नई दिल्ली दोपहर 12.25 की जगह 2.19 बजे पहुंची। वापसी में तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से शाम 4.59 बजे चली। यह ट्रेन नई दिल्ली से तो 1.19 घंटे की देरी से रवाना हुई। लेकिन कानपुर आने तक 2.44 घंटे और लखनऊ जंक्शन रात 12.55 बजे 2.50 घंटे की देरी से पहुंची।
544 यात्रियों को मिलेगा 250 रुपए के हिसाब से मुआवजा

नई दिल्ली से लखनऊ आ रही तेजस एक्सप्रेस में 544 यात्री सफर कर रहे थे। नियम के अनुसार भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) प्रत्येक यात्री को 250 रुपए मुआवजा देगा। इस हिसाब से आइआरसीटीसी को 1.36 लाख रुपए रिफंड करने पड़ेंगे।
यह भी पढ़ें

रेलवे की नई सुविधा एलएचबी रैक से सफर होगा अब और आरामदायक और आसान, जाने किन ट्रेनों में लगी है यह रैक

कोहरे की वजह से कई ट्रेनें आई लेट

कोहरे की वजह से शनिवार सुबह नई दिल्ली लखनऊ एसी सुपरफास्ट एक घंटा, चंडीगढ़-लखनऊ सुपरफास्ट बरेली से लखनऊ के बीच 2.35 घंटे लेट हो गयी। जबकि दून एक्सप्रेस 1.30 घंटे, बेगमपुरा एक्सप्रेस सवा एक घंटे, कृषक एक्सप्रेस एक घंटे की देरी से लखनऊ आयी।
यह भी पढ़ें

रेलवे की नई गाइडलाइन यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा, जानें क्या

परेड से प्रभावित रहेंगी ट्रेनें

दिल्ली की गणतंत्र दिवस परेड के मद्देनजर की ट्रेनों का संचालन दो दिन प्रभावित रहेगा। दिल्ली में 23 को फुल ड्रेस रिहर्सल है जबकि 26 को गणतंत्र दिवस परेड होगी। रेलवे बोर्ड ने परेड के दौरान अपनी ट्रेनों को रोकने के आदेश दिए हैं।
रेलवे रोकेगा अपनी ट्रेनें

दिल्ली की गणतंत्र दिवस परेड की वजह से 23 व 26 जनवरी को ट्रेन नंबर 12204 अमृतसर-सहरसा गरीबरथ एक्सप्रेस, 20506 नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ टाउन राजधानी एक्सप्रेस, 20504 नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ टाउन राजधानी एक्सप्रेस, 15128 नई दिल्ली-वाराणसी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, 12423 डिब्रूगढ़ टाउन-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, 12523 न्यूजलपाईगुड़ी-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को रोका जाएगा।

Home / Lucknow / घने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो