scriptयोगी सरकार ने दी राहत, उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती में ट्रिपल सी सर्टिफिकेट की अनिवार्यता खत्म | Triple C Certificate Not Necessary in UP Lekhpal Recruitment 2021 | Patrika News

योगी सरकार ने दी राहत, उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती में ट्रिपल सी सर्टिफिकेट की अनिवार्यता खत्म

locationलखनऊPublished: Dec 13, 2021 07:15:52 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

लेखपाल भर्ती की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग राजस्व लेखपाल भर्ती (यूपीएसएसएससी) को लेकर नई सूचना सामने आई है। यूपीएसएसएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली राजस्व लेखपाल परीक्षा 2021 में अब ट्रिपल सी सर्टिफिकेट की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है।

Triple C Certificate Not Necessary in UP Lekhpal Recruitment 2021

Triple C Certificate Not Necessary in UP Lekhpal Recruitment 2021

लखनऊ. लेखपाल भर्ती की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग राजस्व लेखपाल भर्ती (यूपीएसएसएससी) को लेकर नई सूचना सामने आई है। यूपीएसएसएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली राजस्व लेखपाल परीक्षा 2021 में अब ट्रिपल सी सर्टिफिकेट की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। सरकार ने लाखों उम्मीदवारों को राहत देते हुए यह फैसला लिया है कि लेखपाल भर्ती में भाग लेने के लिए केवल अब इंटरमीडिएट पास होना ही काफी है। इससे पहले परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए ट्रिपल सी सर्टिफिकेट के अनिवार्य होने की खबरें आ रही थीं। हालांकि, इस मामले पर उम्मीदवारों का संशय खत्म होने की उम्मीद जताई जा रही है। यूपीएसएसएससी को इससे जुड़ा प्रस्ताव भी जल्द ही भेजा जाएगा।
7882 पदों पर होनी है भर्ती

प्रदेश में लेखपाल के 7882 रिक्त पदों भर्ती होनी है। सरकार की कोशिश है कि यूपी विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ये परीक्षा करा ली जाए। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को राजस्व लेखपालों के 7882 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए पहले जो प्रस्ताव भेजा था उसमें चयन के लिए इंटरमीडिएट साथ ट्रिपल ‘सी’ सर्टिफिकेट भी अनिवार्य कर दिया गया था।
क्या होता है ट्रिपल सी सर्टिफिकेट

ट्रिपल सी का पूरा नाम कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट है। इस सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिए छात्रों को 80 घंटे के एक कोर्स में भाग लेना होता है। इसके बाद राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) की ओर से एक परीक्षा का आयोजन होता है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ट्रिपल सी सर्टिफिकेट दिया जाता है। इससे इस कोर्स से जुड़ी नौकरी करना उम्मीदवारों के लिए आसान हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो