scriptUP Board Result 2022: खत्म हुई बोर्ड छात्रों की प्रैक्टिल परीक्षा, इस तारीख को आ सकता है रिजल्ट | UP Board Result Announce date 2022 UPMSP Result Out soon | Patrika News

UP Board Result 2022: खत्म हुई बोर्ड छात्रों की प्रैक्टिल परीक्षा, इस तारीख को आ सकता है रिजल्ट

locationलखनऊPublished: May 21, 2022 06:13:40 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

UP Board Result 2022 Update: उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षार्थियों को अब अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। इंटरमीडिएट की चल रही प्रैक्टिकल परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं। अब बस परिणाम घोषित होने वाला है।

UP Board Result Announce date 2022 UPMSP Result Out soon

UP Board Result Announce date 2022 UPMSP Result Out soon

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की रिजल्ट जल्दी ही आ जारी किया जाएगा। दरअसल, अभी तक परिणाम घोषित करने में इसलिए देरी हो रही क्यों कि इंटरमीडिएट के ऐसे करीब डेढ़ लाख छात्र किसी वजह से प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे। ऐसे में बोर्ड ने इन छात्रों को प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा देने का एक और मौका दे रहा है। प्रैक्टिल हो जाने के बाद छात्रों के अंकों के मिलने के बाद परिणाम तैयार हो पाएगा। ये प्रैक्टिल परीक्षाएं 20 मई को समाप्त हो गई हैं।
क्या मेल पर रिजल्ट भेजा जाएगा रिजल्ट
शिक्षा विभाग द्वारा ऐसी सूचनाएं मिल कही कि इस बार वेबसाइट पर रिजल्ट जारी करने के साथ ही यूपी बोर्ड ईमेल पर भी रिजल्ट उपलब्ध कराने की तैयारी कर चुका है। स्टूडेंट्स को उनका यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घर बैठे ईमेल आईडी पर मिलेगा। इससे स्टूडेंट को न तो साइबर कैफे जाना होगा और न ही इंटरनेट की खंगालना पड़ेगा। इस बार घर बैठे छात्र अपना रिजल्ट आसानी से देख पाएंगे।
यह भी पढ़े – यूपी में बच्चों की हो गईं गर्मियों की छुट्टियां, जानिए अब कब से शुरू होंगी क्लासेज

कब आ सकता है रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से अब तक रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, माना जा रहा है कि 10वीं और 12वीं के जून के पहले हफ्ते यानि 10 जून से पहले परिणाम घोषित हो सकते हैं। बता दें कि 8 मई 2022 तक हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जांचने का काम पूरा हो चुका था।
इन वेबसाइट पर देख पाएंगे रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)द्वारा रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इस वर्ष यूपी बोर्ड द्वारा ली गई 10वीं क्लास की परीक्षा में 25, 25, 007 स्टूडेंट ने भाग लिया। वहीं इंटरमीडिएट यानी 12वीं में 22,50,742 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया। इस तरह दोनों क्लासों को मिलाकर कुल 47,75,749 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो