scriptMilitary School Admission Process Students can Get Job in Defence | मिलिट्री स्कूल में एडमिशन का मतलब बच्चे को नौकरी में आसानी, आप भी जानिए एडमिशन के नियम | Patrika News

मिलिट्री स्कूल में एडमिशन का मतलब बच्चे को नौकरी में आसानी, आप भी जानिए एडमिशन के नियम

Military School Admission Update: यदि आप भी मिलिट्री स्कूल में जाना चाहते हैं तो पहले इन योग्यताओं पर खरे उतरना होगा। यहां से आसानी जॉब भी मिलती है। अन्य स्कूलों की तुलना कम फीस पर बेहतर शिक्षा मिलती है।

लखनऊ

Updated: May 19, 2022 10:10:07 am

यदि आप भी अपने बच्चे आर्मी, एयरफोर्स में भेजना चाहते हैं तो आप मिलिट्री स्कूल में एडमिशन करा सकते हैं। ऐसे में अभिभावक जो चाहते हैं कि उनका बच्चा मिलिट्री स्कूल में पढ़ें या वो छात्र जो मिलिट्री स्कूल में पढ़ने के इच्छुक है, उनके लिए मौका है। दरअसल, देश के पांच जगहों पर स्थित राष्ट्रीय मिलिस्ट्री स्कूलों में कक्षा 6वीं और 9वीं में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले इन स्कूल में बच्चों को सैन्य सेवाओं के लिए तैयार किया जाता है। यहां सिर्फ लड़कों का ही एडमिशन कराया जा सकता है। मिलिट्री स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को आगे चलकर नौकरी में आसानी होती है।
Military School Admission Process Students can Get Job in Defence
Military School Admission Process Students can Get Job in Defence
आवेदन के लिए ये योग्यताएं जरूरी
मिलिट्री स्कूल में आवेदन के लिए कुछ खास योग्यताएं होना जरूरी है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र तय सीमा के अंदर होनी चाहिए। 6वीं में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों के लिए उम्र 10-12 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं, 9वीं एडमिशन लेने के लिए उम्र 13-15 साल के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 31 मार्च को आधार मानकर किया जाएगा। इस आयु के आधार पर ही प्रवेश मिलेगा।
यह भी पढ़ें

क्या बंद होंगे स्कूल-कॉलेज, ऑनलाइन क्लासेज पर फैसला, बच्चों में 8.2% संक्रमण दर

क्या हैं मिलिट्री स्कूल, क्यों कठिन होता है एडमिशन

मिलिट्री स्कूल केन्द्रीय डिफेंस मिनिस्ट्री के अंतर्गत चलाए जाते हैं। ये स्कूल देश में 1952 से चलाए जा रहे हैं। तब इनका नाम King Gorge’s Royal Indian Military School था। इसके बाद बदलकर राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल कर दिया गया। यहां अधिकतक सेना में भर्ती लोगों के बच्चों के प्रवेश मिलता है। इनका आरक्षण भी होता है। इसलिए बाकी छात्रों के प्रवेश मुश्किल से मिलता है।
देश में इन पांच जगह स्कूल में एडमिशन
अगर स्कूलों की बात करें, तो चैल (हिमाचल प्रदेश), अजमेर (राजस्थान), धौलपुर (राजस्थान), बेलगाम (कर्नाटक), बैंगलुरु (कर्नाटक) में स्थित राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जो छात्र प्रवेश लेना चाहते हैं, उनको सतर्क रहने की जरूरत है। प्रवेश प्रक्रिया जून-जुलाई से लेकर अक्टूबर तक चलती है। आवेदन करने के लिए इच्छुक छात्र को ऑफिशियल वेबसाइट rashtriyamilitaryschools.edu.in पर विजिट करना होगा।
यह भी पढ़ें

एक औरत दो किरदार, चंबल की डकैत और ममतामयी मां की कहानी सुन रो पड़ेंगे आप

मिलिट्री स्कूल में कैसे होता है चयन
दोनों कक्षाओं में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास देनी होगी। लिखित परीक्षा में प्राप्त नंबर्स के हिसाब से मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। इस बात का भी ख्याल रखें कि इस प्रक्रिया में पूर्व सैनिक या आर्मी से संबंध रखने वाले परिवार के बच्चों को आरक्षण भी मिलता है। अधिकृत वेबसाइट से प्रवेश परीक्षा का पाठ्यक्रम भई पता चला जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Delhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कानाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी फिल्म2024 के आम चुनाव से पहले आधार कार्ड से लिंक होगी मतदाता सूची, फार्म- 6बी भरकर करना होगा जमाDomestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेहिमाचल के कुल्लू में फटा बादल, 4 लोग लापता, किन्नौर में भूस्खलन से NH-5 बंदपर्दे के पीछे के हीरो: ये हैं रियाज और गौस को पकड़ाने में अहम भूमिका निभाने वाले युवा, बाइक से 20 से 25 KM तक किया था पीछाMp local body elecation: इंदौर में तोडफ़ोड़, भाजपा नेता ने वायरल कर दी ईवीएम की फोटो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.