scriptमिलिट्री स्कूल में एडमिशन का मतलब बच्चे को नौकरी में आसानी, आप भी जानिए एडमिशन के नियम | Military School Admission Process Students can Get Job in Defence | Patrika News

मिलिट्री स्कूल में एडमिशन का मतलब बच्चे को नौकरी में आसानी, आप भी जानिए एडमिशन के नियम

locationलखनऊPublished: May 19, 2022 10:10:07 am

Submitted by:

Snigdha Singh

Military School Admission Update: यदि आप भी मिलिट्री स्कूल में जाना चाहते हैं तो पहले इन योग्यताओं पर खरे उतरना होगा। यहां से आसानी जॉब भी मिलती है। अन्य स्कूलों की तुलना कम फीस पर बेहतर शिक्षा मिलती है।

Military School Admission Process Students can Get Job in Defence

Military School Admission Process Students can Get Job in Defence

यदि आप भी अपने बच्चे आर्मी, एयरफोर्स में भेजना चाहते हैं तो आप मिलिट्री स्कूल में एडमिशन करा सकते हैं। ऐसे में अभिभावक जो चाहते हैं कि उनका बच्चा मिलिट्री स्कूल में पढ़ें या वो छात्र जो मिलिट्री स्कूल में पढ़ने के इच्छुक है, उनके लिए मौका है। दरअसल, देश के पांच जगहों पर स्थित राष्ट्रीय मिलिस्ट्री स्कूलों में कक्षा 6वीं और 9वीं में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले इन स्कूल में बच्चों को सैन्य सेवाओं के लिए तैयार किया जाता है। यहां सिर्फ लड़कों का ही एडमिशन कराया जा सकता है। मिलिट्री स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को आगे चलकर नौकरी में आसानी होती है।
आवेदन के लिए ये योग्यताएं जरूरी
मिलिट्री स्कूल में आवेदन के लिए कुछ खास योग्यताएं होना जरूरी है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र तय सीमा के अंदर होनी चाहिए। 6वीं में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों के लिए उम्र 10-12 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं, 9वीं एडमिशन लेने के लिए उम्र 13-15 साल के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 31 मार्च को आधार मानकर किया जाएगा। इस आयु के आधार पर ही प्रवेश मिलेगा।
यह भी पढ़े – क्या बंद होंगे स्कूल-कॉलेज, ऑनलाइन क्लासेज पर फैसला, बच्चों में 8.2% संक्रमण दर

क्या हैं मिलिट्री स्कूल, क्यों कठिन होता है एडमिशन

मिलिट्री स्कूल केन्द्रीय डिफेंस मिनिस्ट्री के अंतर्गत चलाए जाते हैं। ये स्कूल देश में 1952 से चलाए जा रहे हैं। तब इनका नाम King Gorge’s Royal Indian Military School था। इसके बाद बदलकर राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल कर दिया गया। यहां अधिकतक सेना में भर्ती लोगों के बच्चों के प्रवेश मिलता है। इनका आरक्षण भी होता है। इसलिए बाकी छात्रों के प्रवेश मुश्किल से मिलता है।
देश में इन पांच जगह स्कूल में एडमिशन
अगर स्कूलों की बात करें, तो चैल (हिमाचल प्रदेश), अजमेर (राजस्थान), धौलपुर (राजस्थान), बेलगाम (कर्नाटक), बैंगलुरु (कर्नाटक) में स्थित राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जो छात्र प्रवेश लेना चाहते हैं, उनको सतर्क रहने की जरूरत है। प्रवेश प्रक्रिया जून-जुलाई से लेकर अक्टूबर तक चलती है। आवेदन करने के लिए इच्छुक छात्र को ऑफिशियल वेबसाइट rashtriyamilitaryschools.edu.in पर विजिट करना होगा।
यह भी पढ़े – एक औरत दो किरदार, चंबल की डकैत और ममतामयी मां की कहानी सुन रो पड़ेंगे आप

मिलिट्री स्कूल में कैसे होता है चयन
दोनों कक्षाओं में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास देनी होगी। लिखित परीक्षा में प्राप्त नंबर्स के हिसाब से मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। इस बात का भी ख्याल रखें कि इस प्रक्रिया में पूर्व सैनिक या आर्मी से संबंध रखने वाले परिवार के बच्चों को आरक्षण भी मिलता है। अधिकृत वेबसाइट से प्रवेश परीक्षा का पाठ्यक्रम भई पता चला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो