scriptUP Police : अक्टूबर में होगी 42 हजार सिपाहियों की भर्ती, पुलिस भर्ती बोर्ड ने निकाला विज्ञापन | up police 42000 constable recruitment bharti 2017 latest hindi news | Patrika News

UP Police : अक्टूबर में होगी 42 हजार सिपाहियों की भर्ती, पुलिस भर्ती बोर्ड ने निकाला विज्ञापन

locationलखनऊPublished: Sep 27, 2017 10:38:00 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने कहा है कि 42 हजार सिपाहियों की भर्ती ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत होगी…

up police 42000 constable recruitment bharti 2017
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सिपाहियों (UP Police) की भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (uppbpb.gov.in) ने कहा है कि 42 हजार सिपाहियों की भर्ती ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत होगी। भर्ती बोर्ड ने एजेंसी का चयन करने को विज्ञापन निकाला है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की सरकार में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पुलिस भर्ती प्रक्रिया से परीक्षा की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था। नियमावली में बदलाव के बाद अब उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने विज्ञापन जारी कर परीक्षा कराने के लिए एजेंसियों को आमंत्रित किया है।
उत्तर प्रदेश में इसी साल 42 हजार सिपाहियों की भर्ती होनी है। इन 42 हजार सिपाहियों में 37 हजार पद सिविल पुलिस के और 7 हजार पद पीएसी के होंगे। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि यूपी सरकार तीन साल के अंदर पुलिस महकमे में डेढ़ लाख से से ज्यादा भर्तियां करेगी। उन्होंने कहा था कि सरकार जल्द ही 47 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती करेगी, जिनमें 42 हजार सिपाही और 5 हजार दारोगा के पद शामिल होंगे।
डीजीपी ने भेजा प्रस्ताव
यूपी सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद 13 सितंबर 2017 को उत्तर प्रदेश के डीजीपी सुलखान सिंह ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को 42 हजार सिपाहियों की भर्ती का प्रस्ताव भेज दिया था। इन 42 हजार भर्तियों में से 7000 पीएसी और 37 हजार पद सिविल पुलिस के होंगे।
अक्टूबर में जारी होगा विज्ञापन
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ओर से कहा गया है कि 42 हजार सिपाहियों की भर्ती के लिए अक्तूबर में विज्ञापन जारी होगा। सिपाही भर्ती परीक्षा नवीनतम तकनीक से कराई जाएगी। भर्ती बोर्ड का अनुमान है कि इस बार सिपाहियों की भर्ती के लिए 20 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन आ सकते हैं। क्योंकि पुलिस की पिछली परीक्षा में 20 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।
सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी पुलिस भर्ती
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाहियों की भर्ती परीक्षा के लिए कड़े नियम लागू किए हैं। अभ्यर्थियों के चयन की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। बोर्ड ने साफ किया है कि भर्ती के लिए अधिकृत सभी सेंटर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेंगे। पुलिस भर्ती के कैंडिडेट्स की लिखित परीक्षा के साथ ही स्क्रीनिंग भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी। भर्ती बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि भर्ती कराने वाली एजेंसी को हर अभ्यर्थी की बायोमीट्रिक कैप्चरिंग भी रखनी होगी। इसके अलावा अभ्यर्थियों के लिए वेब एवं फोन समर्थित हेल्पलाइन नंबर भी आवश्यक होगा।
तीन अक्टूबर तक आवेदन करें एजेंसियां
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने जारी विज्ञापन में स्पष्ट तौर पर कहा है कि पुलिस भर्ती परीक्षा कराने के लिए वही एजेंसियां आवेदन करें, जिन्होंने पूर्व में संघ लोक सेवा आयोग , राज्य लोक सेवा आयोग, इंजीनियरिंग और मेडिकल जैसी परीक्षाएं सम्पन्न कराई हों। इसके लिए एजेंसियां तीन अक्तूबर तक आवेदन कर सकती हैं।
पूरी जानकारी यहां मिलेगी
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट (http://uppbpb.gov.in) पर जाकर पूरी डिटेल देखें। इसके अलावा आप 0522- 2236172 नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो