script

यूपी में सक्रिय हुआ मानसून, अगले इतने दिनों तक जारी रहेगी गरज चमक के साथ तेज बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

locationलखनऊPublished: Jun 25, 2020 03:58:17 pm

(UP Weather Update) मौसम विभाग के मुताबिक पूरे उत्तर प्रदेश में जोरदार बारिश का क्रम अगले कुध दिनों तक जारी रहेगा।

मानसून

मानसून

लखनऊ. (UP Weather Update) 15 जून से प्रदेश में इंट्री के बाद गुरुवार को मानसून ने राजधानी लखनऊ में भी दस्तक दे दी। गुरुवार को सुबह से ही बारिश का क्रम शुरू हुआ, जो अवध और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्साें में दिन भर जारी रहा। इस दौरान कहीं हल्की तो कहीं गरज चमक के साथ काफी तेज बारिश हुई। कई जगह से बिजली गिरने की भी खबरें आईं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिन प्रदेशभर में गरज चमक के साथ तेज बारिश का क्रम जारी रह सकता है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून बुधवार को प्रदेश के अधिकतर इलाकों तक पहुंच गया और गुरुवार की बारिश से मौसम खुशगवार हो गया। जल्द बाकी बचे हिस्सों में भी मानसून सक्रिय हो जाएगा। उका कहना है कि इस बार मानसून अच्छा रहेगा। बारिश की वजह से तापमान गिरेगा और लोगों को गर्मी व उमस से भी राहत मिलेगी।

पूरा दिन जारी रही बारिश

गुरुवार का पूरा दिन राजधानी लखनऊ के अलावा बाराबंकी, अंबेडकर नगर, सुलतानपुर, अमेठी, बहराइच, गोडा, गोरखपुर, आजमगढ़, जौनपुर, प्रयागराज समेत अन्य कई जिलों में बादलों की लुकाछिपी और कई चक्र की बारिश एवं बूंदाबांदी के बीच गुजरा। दिन में कई बार बारिश होने से आम नागरिकों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मौसम की इस मार से इस बार कई जिले में बड़ी संख्या में मेंथा किसानों को चपत लगी है। बड़ी संख्या में किसान इस बार मेंथा की पेराई करने से अभी वंचित हैं। जिन जिलों में अभी बारिश नहीं हुई वहां किसानों ने मौसम के मिजाज को देखकर खेती-किसानी का काम तेज कर दिया है। किसान मेंथा की फसल की पेराई के साथ धान की रोपाई में तेजी ला रहे हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस बार अच्छी बारिश होगी।, जो खरीफ की फसल के लिए लाभकारी है।

समय से पहले ही मॉनसून की दस्तक

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार रात से बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि यूपी में समय से पहले ही मॉनसून ने दस्तक दे दी है। भारी बारिश की वजह से यहां के तापमान में काफी गिरावट आई है। कई जिलों में मौसम सुहावना बना हुआ है। संगम नगरी प्रयागराज में भी बुधवार से ही रुक -रुककर बारिश जारी है। मौसम का यह बदलाव अगले दो से तीन दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है। प्रयागराज में एक तरफ जहां मानसून की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं, लोगों में कोरोना वायरस को लेकर के खौफ भी बढ़ गया है। लोग इस बात को लेकर आशंकित हैं कि मौसम में बदलाव की वजह से आने वाले दिनों में कोरोना महामारी का खतरा और बढ़ सकता है।

आकाशीय बिजली का कहर

प्रदेश में गुरुवार को शुरू हुई मानसूनी बारिश के साथ आकाशीय बिजली का कहर भी देखने को मिला। यूपी के कई जिलों में आकाशीय बिजली ने तांडव मचाया। बाराबंकी, कुशीनगर और कानपुर देहात जिले में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जन भर लोग घायल हो गए। साथ ही बिजली की चपेट में आने से कई मवेशियों की जान भी चली गई। बाराबंकी जिले में बिजली की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। कानपुर देहात जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 8 ग्रामीण घायल हो गए जबकि 45 बकरियों की मौत हो गई। उधर कुशीनगर में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक किसान की मौत हो गई।

खतरे के निशान के करीब सरयू नदी

पहाड़ी क्षेत्र भी में लगातार हो रही बारिश से सरयू नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। सरयू के जलस्तर ने चेतावनी बिंदु को पार कर अब खतरे के निशान को भी टच करने वाली है। जिससे कि निचले इलाकों में हड़कंप मचा है। केंद्रीय जल आयोग अयोध्या के अनुसार सरयू नदी के जलस्तर को लेकर जिला प्रशासन को अलर्ट भी जारी कर दिया गया है, जिससे तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो