scriptभीषण गर्मी में ‘एसी’ का सही उपयोग कर के बचाएं बिजली, जानिए कैसे | Use AC properly to save electricity | Patrika News
लखनऊ

भीषण गर्मी में ‘एसी’ का सही उपयोग कर के बचाएं बिजली, जानिए कैसे

Heat Weather: भीषण गर्मी में एसी के सही उपयोग करने से हम न केवल अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं, बल्कि बिजली की भी बचत कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे 

लखनऊMay 24, 2024 / 06:08 pm

Ritesh Singh

Air Conditioning

Air Conditioning

गर्मियों के मौसम में एयर कंडीशनर (AC) का सही तरीके से उपयोग करना बेहद महत्वपूर्ण है। ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के माध्यम से एक कार्यकारी इंजीनियर द्वारा भेजी गई बहुत उपयोगी जानकारी के अनुसार, एसी का सही उपयोग करने से हम न केवल अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं, बल्कि बिजली की भी बचत कर सकते हैं। यहाँ पर एसी को सही तरीके से उपयोग करने के कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं। 
Air Conditioning

तापमान सेट करें 26+ डिग्री पर

अपने एसी का तापमान 26 डिग्री या उससे अधिक पर सेट करें। इससे आपके शरीर का तापमान सीमा में रहेगा और सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।
इससे बिजली की कम खपत होगी और एसी का कंप्रेसर भी अधिक ऊर्जा नहीं लेगा, जिससे बिजली बिल कम आएगा।

पंखे का प्रयोग करें

एसी के साथ पंखा भी धीमी गति पर चलाएं। इससे कमरे में हवा का प्रवाह अच्छा रहेगा और आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।

हाइपोथर्मिया से बचें

एसी को 19-21 डिग्री पर सेट करने से कमरे का तापमान बहुत कम हो जाता है, जिससे शरीर में हाइपोथर्मिया की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इससे रक्त परिसंचरण प्रभावित होता है और लंबे समय में गठिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

टॉक्सिन्स का निकास

एसी के चलते पसीना नहीं आता है, जिससे शरीर के टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाते हैं और त्वचा की एलर्जी, उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

बिजली की बचत और ग्लोबल वार्मिंग

26+ डिग्री पर एसी चलाने से बिजली की खपत कम होती है। अगर 10 लाख घर ऐसा करते हैं तो प्रति दिन 5 मिलियन यूनिट बिजली बचाई जा सकती है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी।
इन सुझावों का पालन करके आप न केवल अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान दे सकते हैं। इसलिए, अपने एसी को 26 डिग्री से कम पर न चलाएं और स्वस्थ रहें।

Hindi News/ Lucknow / भीषण गर्मी में ‘एसी’ का सही उपयोग कर के बचाएं बिजली, जानिए कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो