scriptWeather Updates : यूपी के 21 जिलों में येलो अलर्ट और 7 में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, झमाझम होगी बारिश | Uttar Pradesh 21 districts Yellow alert 7 red alert drizzle rain IMD | Patrika News

Weather Updates : यूपी के 21 जिलों में येलो अलर्ट और 7 में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, झमाझम होगी बारिश

locationलखनऊPublished: May 29, 2022 11:02:02 am

Weather Updates मौसम विभाग का अलर्ट है कि, यूपी के 21 जिलों में आने वाले दो दिन 30 मई और 31 मई को झमाझम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यूपी के 14 जिलों में येलो अलर्ट और 7 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। राजधानी लखनऊ के आस-पास जिलों में देर रात से ही भारी बारिश, तेज हवाएं और आकाशीय बिजली चमकी है।

Weather update today यूपी के 21 जिलों में येलो अलर्ट और सात में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, झमाझम होगी बारिश

Weather update today यूपी के 21 जिलों में येलो अलर्ट और सात में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, झमाझम होगी बारिश

Weather Updates मौसम विभाग का अलर्ट है कि, यूपी के 21 जिलों में आने वाले दो दिन 30 मई और 31 मई को झमाझम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यूपी के 14 जिलों में येलो अलर्ट और 7 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। राजधानी लखनऊ के आस-पास जिलों में देर रात से ही भारी बारिश, तेज हवाएं और आकाशीय बिजली चमकी है। रविवार सुबह लखनऊ कई इलाकों में बारिश हुई। जिस वजह से मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग ने लखनऊ में रविवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। राजधानी अभी भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। लखनऊ का सुबह का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस है। अंदाजा यह है कि, दोपहर तक 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।
उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार यूपी के 14 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की है। साथ ही गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार जताए हैं। मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, उनके नाम कुशीनगर, महाराजगंज, बिजनौर, मुरादाबाद, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, बाराबंकी, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, जौनपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर और अयोध्या हैं।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का तीन द‍िन तेज आंधी, आकाशीय बिजली और भारी बार‍िश का अलर्ट

यूपी के सात जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने पूरी संभावना व्यक्त किया है कि, इन सात जिलों में बारिश होगी। सात जिलों में 87 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। बिजली की तेज गरज चमक के साथ हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, सीतापुर, बहराइच श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर में बारिश होगी।
यह भी पढ़ें

Weather Updates : मौसम विभाग का 28 मई तक 10 जिलों में येलो अलर्ट

वाराणसी का मौसम अलर्ट

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि, वाराणसी में आज और कल जमकर बारिश होगी। वाराणसी की हवा में नमी 62 फीसद बरकरार है। बीएचयू मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि, आज बारिश होने का अनुमान है। 18 जून तक बनारस में जोरदार बारिश हो सकती है।
वेस्ट यूपी में प्री-मानसून की बारिश

वेस्ट यूपी में भी प्री-मानसून की बारिश हुई। 22 मई और 23 मई को मेरठ और आस-पास के जिलों में 41 मिमी बारिश हुई। मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, हापड़ और बागपत और बिजनौर में बारिश के साथ आंधी का भी लोगों को सामना करना पड़ा। अब एक सप्ताह बाद उमस भरी गर्मी लोगों का बेहाल है।
येलो अलर्ट क्या है जानें

मौसम विभाग किसी भी प्राकृतिक आपदा से सबसे पहले सचेत करने को येलो अलर्ट जारी करता है। इस चेतावनी 7.5 से 15 मिमी भारी बारिश होती है। जिसके अगले एक या दो घंटे तक जारी रहने की संभावना होती है।
रेड अलर्ट क्या है जानें

जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। और भारी नुकसान होने का खतरा रहता है। तब रेड अलर्ट जारी किया जाता है। रेड अलर्ट के अलावा प्रशासन से जरूरी कदम उठाने के लिए कहा जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो